ताज़ा खबर
 

AADHAAR CARD यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब इन बदलावों के लिए नहीं देने होंगे कोई DOCUMENTS

आधार कार्ड में अपडेट या बदलाव कराने के लिए अब आपको किसी भी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको बेहद आसान प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

Author Published on: November 17, 2019 2:45 PM
(फाइल फोटो) सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

UIDAI (Unique Identification Authority of India) आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card) में नाम, जन्म-तिथि और लिंग को अपडेट करने की अनुमति देता है। हाल ही में यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा था कि लोगों को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स (आंख और फिंगर प्रिंट की स्कैनिंग), मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी बदलवाने के लिए किसी भी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं है। बिना डॉक्यूमेंट्स भी आप बहुत ही सरल ढंग से सारे अपडेट्स करा सकते हैं। ऑनलाइन के जरिए भी आप अपने तमाम जरूर आधार संबंधी काम को कर सकत ेहैं। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने फोन नंबर को आधार से जरूर अपडेट रखें। क्योंकि, आपके फोन नंबर पर ही OTP के जरिए अपडेट सुनिश्चित हो पाएगा।

इसके अलावा नए Aadhar आवेदक या फिर मौजूदा धारक Aadhaar सेवा केंद्र (ASK) पर अपनी अपॉइंटमेंट बुक कराकर नया आधार कार्ड, नाम में संशोधन, एड्रेस अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, ईमेल अपडेट या जन्मतिथि में संशोधन करा सकते हैं। कोई भी व्यक्ति आधार सेवा केंद्र पर जा सकता है या UIDAI की वेबसाइट पर लॉग-इन करके अपॉइंटमेंट बुक करा सकता है। UIDAI vs इस पूरी प्रक्रिया को एक वीडियो के जरिए भी समझाया है।

आधार सेवा केंद्र पर कोई भी व्यक्ति जाकर अपने फोन नंबर को अपडेट करा सकता है। इसके बाद उसे टोकन डेस्क पर जाना होगा। टोकन हासिल करने के बाद उसे अपनी बारी का इंतजार करना होगा। इसके बाद उसे पोर्टल डेस्क पर भेजा जाएगा। यहां उसे एक अपॉइंटमेंट मिलेगा। इसके बाद सत्यापन का अगला पड़ाव आएगा। सत्यापन के बाद उसे कैश काउंटर पर पेमेंट करने होंगे और उसके बाद वह

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X