ताज़ा खबर
 

संजीवनी बूटी की खोज के लिए 25 करोड़ का आबंटन

उत्तराखंड सरकार 25 करोड़ रुपए खर्च कर प्रदेश की पहाड़ियों से संजीवनी बूटी की खोज करेगी। मुख्यमंत्री हरीश रावत की अध्यक्षता में हुई आयुष विभाग की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया।

Author देहरादून | July 31, 2016 12:59 AM

उत्तराखंड सरकार 25 करोड़ रुपए खर्च कर प्रदेश की पहाड़ियों से संजीवनी बूटी की खोज करेगी। मुख्यमंत्री हरीश रावत की अध्यक्षता में हुई आयुष विभाग की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। कुछ साल पहले गढ़वाल मंडल के चमोली जिले के द्रोणा गिरि पर्वत से योग गुरु स्वामी रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने संजीवनी बूटी खोजने का दावा किया था। लेकिन बाद में पंतजलि योगपीठ की यह खोज भी आगे नहीं बढ़ सकी।

अब हरीश रावत सरकार ने द्रोणा गिरि पर्वत से संजीवनी बूटी को खोजने के लिए नई पहल की है। इसके लिए राज्य सरकार ने आयुष विभाग को 25 करोड़ का बजट आवंटित किया है। पंतजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने राज्य सरकार के संजीवनी बूटी खोजने के इस कदम का स्वागत किया।

उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि संजीवनी बूटी खोजने के लिए राज्य सरकार अपने सभी संसाधनों का उपयोग करेगी। और इसके साथ- साथ जो दुर्लभ जड़ी- बूटियां विलुप्त हो रही है, उनकी भी खोज की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App