ताज़ा खबर
 

800 लोगों का धर्म परिवर्तन करवा चुके हैं जाकिर नाइक के दो साथी: ATS

ATS अधिकारी के मुताबिक इन लोगों के पास से कुछ ऐसे मैरेज सर्टिफिकेट और कागजात मिले हैं जिनसे सब साबित होता है।

रिजवान खान, जाकिर नाइक। (Express Archive)

जाकिर नाइक के सहयोगी अरशद कुरैशी और कल्याण से पकड़े गए रिजवान खान ने 800 से ज्यादा लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया था। यह बात महाराष्ट्र की एंटी टेरेरिज्म स्‍क्‍वाड (ATS) द्वारा कही गई है। ATS के एक अधिकारी ने कहा कि इन लोगों ने देशभर में अपना नेटवर्क फैला रखा था। अधिकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन मुंबई में करवाए गए थे। इन दोनों को केरल पुलिस और महाराष्ट्र एंटी टेररिज्म स्‍क्‍वाड ने अलग-अलग वक्त पर अलग-अलग जगह से पकड़ा था।

दोनों के तार मुस्लिम धर्मगुरु जाकिर नाइक से जुड़े हुए हैं। ये दोनों ही जाकिर के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) से जुड़े हुए थे। अधिकारी के मुताबिक, इन लोगों के पास से कुछ ऐसे मैरेज सर्टिफिकेट और कागजात मिले हैं जिनसे ये बातें साबित होती हैं। अधिकारी ने जानकारी दी कि जिन लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया गया उनमें हिंदू और ईसाई दोनों शामिल थे।

रिजवान की सफाई: TOI को मिली जानकारी के मुताबिक, पूछताछ के दौरान रिजवान ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार किया है। उसका कहना है कि वह तो एक मैरेज ब्यूरो चलाता है और ऐसी किसी गतिविधी में वह शामिल नहीं था।

Read Alsoजाकिर नाइक की IRF से जुड़ा था केरल से गायब मरियम को कट्टरपंथी बनाने वाला कुरैशी

वहीं जांच एजेंसी इस मुद्दे को गंभीरता से ले रही हैं। उनकी तरफ से इसको प्राथमिकता पर लेकर देखा जा रहा है। अब ऐसे और संस्थानों की भी खोज शुरू हो गई है जो कॉलेज स्टूडेंट आदि को बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन करवाते हैं। गौरतलब है कि नवी मुंबई से गिरफ्तार किए गए अरशद कुरैशी पर केरल से गायब करीब 20 युवकों में से कुछ का धर्म परिवर्तन कराने और उन्हें आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का आरोप लगा है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App