ताज़ा खबर
 

Coronavirus से सबसे ज्यादा युवा संक्रमित, 42 फीसदी मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच, 60 से ऊपर वाले मात्र 17%

24 घंटे में कोरोना के 525 मामले बढ़े हैं। एक दिन में होने वाली यह अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है, जबकि कुल कोविड-19 पॉजिटिव केसों की संख्या भारत में बढ़कर 3072 हो गई है। यह जानकारी शनिवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी

कोरोना वायरस लगातार देश में अपने पैर पसार रहा है। (PTI)

विश्व भर में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से भारत में मौजूदा समय में सबसे अधिक युवा संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 42 फीसदी मरीजों की उम्र 21 से 40 साल के बीच है, जबकि 60 से ऊपर वाले महज 17 प्रतिशत लोग ही इस संक्रमण का शिकार हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय में ज्वॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने शाम करीब चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नौ प्रतिशत कोविड-19 के मरीज शून्य से 20 साल के बीच हैं। 42 फीसदी 21-40, 33 प्रतिशत 41 से 60 साल के हैं और 17 फीसदी 60 साल से पार के हैं।

इसी बीच, गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि तबलीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए लगभग 22,000 लोगों को देश भर में पृथक वास में रखा गया है। मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने पत्रकारों से कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आये लोगों का पता लगाने के लिये राज्यों के साथ समन्वय कर ‘‘व्यापक कोशिशें’’ की हैं।

उन्होंने कहा कि यहां मंत्रालय द्वारा संचालित होने वाले नियंत्रण कक्ष के जरिए 24 घंटे लॉकडाउन से संबंधित सभी मुद्दों की निगरानी की जा रही है। श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के करीब 200 कर्मियां को इससे जमीनी स्तर पर जोड़ा गया है।

Coronavirus in India LIVE Updates

अधिकारी के अनुसार, 14 अप्रैल को समाप्त होने जा रहे तीन हफ्तों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को लागू करने के लिये सभी उपाय किये जा रहे हैं। साथ ही, आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति ‘संतोषजनक’ है।

Coronavirus World/International LIVE News Updates

बता दें कि 24 घंटे में (शुक्रवार से शनिवार तक) कोरोना के 525 मामले बढ़े हैं। एक दिन में होने वाली यह अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है, जबकि कुल कोविड-19 पॉजिटिव केसों की संख्या भारत में बढ़कर 3072 हो गई है। यह जानकारी शनिवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Coronavirus in India State-Wise LIVE Updates

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 मुस्लिम पैनलिस्ट पर भड़के टीवी पत्रकार, बोले- आवाज कम… ना मैं तुम्हारा बड़ा भाई हूं ना छोटा
2 PM मोदी की अपील पर लाइट बंद करने से नहीं होगी ग्रिड फेल, ऊर्जा मंत्रालय ने किया साफ
3 26 सवालों के बदले दिल्ली पुलिस को मौलाना साद का सिर्फ एक जवाब- अभी सेल्फ क्वारंटीन में हूं, बाकी मरकज खुलने के बाद