ताज़ा खबर
 

UP: न्यू ईयर पर SC युवाओं को CM योगी का तोहफा, बिना ब्याज आर्थिक मदद और सरकारी बैंकों में मिलेगा यह काम

मामले में प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के जरिए बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फीगर प्रिंट मशीन, स्वैंपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी।

Author लखनऊ | January 5, 2020 4:10 PM
yogi adityanathउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (Representational Image)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवाओं को नव वर्ष का तोहफा देते हुए उन्हें सरकारी बैंकों के अधिकृत एजेंट के रूप में जोड़ने की एक अभिनव योजना तैयार की है। बता दें कि अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर युवकों को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट के रूप में स्वरोजगार का अवसर देने जा रहा है। बता दें कि सरकार बिना ब्याज युवाओं को लोन भी देगी जिससे वह इस मौके का फायदा उठा पाएंगे।

500 युवकों को मिलेगा स्वरोजगारः राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने को बताया कि अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवकों के आर्थिक उत्थान के लिए यह तैयारी की गई है। सरकार इस योजना के तहत प्रदेश के 500 युवकों को स्वरोजगार से जोड़ेगी। सरकार द्वारा अगले वित्तीय वर्ष में इस योजना को राज्य के सभी जिलों में लागू करने का भी विचार है।

Hindi News Today, 5 January 2020 LIVE Updates: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

केवल 15,000 रूपए की सिक्योरिटी देकर कर सकेंगे कामः प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के जरिए बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट को कम्प्यूटर, हार्डवेयर-साफ्टवेयर, एक फीगर प्रिंट मशीन, स्वैंपिंग मशीन और इनवर्टर खरीदने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी जो ब्याजमुक्त होगी और निगम द्वारा सीधे संचालित होगी। बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकृत एजेण्ट के रूप में कार्य करेंगे। इसके लिए संबंधित बैंक में बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट को 15,000 रूपए की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करनी होगी।

यह सुविधाएं दी जाएगीः मामले में प्रवक्ता ने बताया कि जमा धनराशि की सीमा के अन्तर्गत बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट द्वारा ग्राहकों का सरकारी बैंकों में बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, किसान क्रेडिट कार्ड, नामांकन कार्ड, आईडीकार्ड , पैसा जमा करना निकालना आनलाइन धनराशि ट्रांस्फर करना आदि बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जायेगी।

युवाओं को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट के लिए दी जाएगी ट्रेनिंगः बता दें कि बिजनेस कॉरेस्पोंडेंटओं को केन्द्र और राज्य सरकार की विविध योजनाओं की जानकारी होगी। इसके लिए इन्हें ट्रेनिंग भी दिया जायेगा। अनुसूचित जाति की समस्त योजनाओं की जानकारी से युक्त बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट दलित मित्र की भूमिका में इन वर्गों के लिए मददगार साबित होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुस्लिम परिवार से मिले CM योगी आदित्यनाथ, लोगों को समझाया CAA; देखें VIDEO
2 Yale University का दावा: दंगों के बाद चुनाव में हर बार बढ़ा बीजेपी का वोट शेयर, पर कांग्रेस को नुकसान!
3 डिटेंशन सेंटर या डेथ सेंटर? 50 वर्षीय अधेड़ को भेजा शरणार्थी केंद्र, हो गई मौत; तीन साल में 29 लोग तोड़ चुके हैं दम
यह पढ़ा क्या?
X