ताज़ा खबर
 

Noida और Greater Noida के बीच नई मेट्रो लाइन को मिली मंजूरी, गौर सिटी समेत इन इलाकों से कनेक्ट होंगे 9 स्टेशन

Noida- Greater Noida Metro Rail, Gaur City, Noida Extension, Aqua Line: NMRC के अधिकारियों ने बताया कि इस नए रेल संपर्क से गौर सिटी (Gaur City) और नोएडा एक्सटेंशन (Noida Extension) की घनी आबादी वाले इलाकों को एक्वा लाइन (Aqua Line) और उससे सटी ब्लू लाइन (Blue Line) मेट्रो नेटवर्क से जोड़ने की उम्मीद है।

Author लखनऊ/नोएडा | Updated: December 4, 2019 9:23 AM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Noida- Greater Noida Metro Rail, Gaur City, Noida Extension, Aqua Line: उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की लाइन को और विस्तार करने के लिए इसके निर्माण की मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि 15 किलोमीटर लंबी इस लाइन में कुल नौ स्टेशन होंगे। यह मंजूरी मंगलवार (03 दिसंबर) को दी गई है। वहीं इस लाइन के निर्माण पर 2,682 करोड़ रुपए की लागत आने की बात सामने आ रही है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) के अधिकारियों ने बताया कि यह विस्तारित मेट्रो सेवा नोएडा सेक्टर 71 (Noida Sector 71) और ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-पांच (Greater Noida Knowledge Park-V) के बीच ऑपेरेट होगी, जो दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले (Gautam Buddh Nagar) में दो शहरों को जोड़ेगी।

दो चरण में होगा निर्माण का कार्यः बता दें कि इस परियोजना के पहले चरण में नोएडा सेक्टर 122, सेक्टर 123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर चार, इको टेक और ग्रेटर नोएडा दो पांच स्टेशन बनेंगे। वहीं दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा सेक्टर तीन, सेक्टर 10, सेक्टर 12 और नालेज पार्क पांच, चार स्टेशन होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में निर्णय किया गया।

Hindi News Today, 04 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

अगले तीन वर्षों में चलने लगी मेट्रोः मामले में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने पत्रकारों को बताया, ‘मंत्रिमंडल ने सेक्टर 71- नोएडा और नॉलेज पार्क पांच -ग्रेटर नोएडा के बीच इस परियोजना को मंजूरी दी। इस पर 2,682 करोड़ रुपए की लागत आएगी और यह 14.95 किलोमीटर लंबी होगी।’ उन्होंने यह भी बताया कि इस परियोजना के अगले तीन वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है।

घनी आबादी वाले इलाकों को मिलेगी राहतः अधिकारियों ने बताया कि नए रेल संपर्क से गौर सिटी (Gaur City) और नोएडा एक्सटेंशन (Noida Extension) की घनी आबादी वाले इलाकों को एक्वा लाइन (Aqua Line) और उससे सटी ब्लू लाइन (Blue Line) मेट्रो नेटवर्क से जोड़ने की उम्मीद है। मेट्रो की ब्लू लाइन नोएडा (Noida) को दिल्ली (Delhi) से जोड़ती है। गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी में नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली मेट्रो की एक्वा लाइन का उद्घाटन किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दीवार पर 500 रुपए चिपका कर लिखा- सबको एक चिता पर ही जलाना, दो बच्चों को मारकर पत्नी और एक औरत के साथ कूद गया
2 एसडीएम कोर्ट में सामूहिक रूप से पढ़ी गई कुरान, Video वायरल हुआ तो डीएम ने लिया एक्शन, क्लर्क सस्पेंड
3 सुप्रीम कोर्ट में आई अजब याचिका, दशहरे पर बार-बार रावण दहन को बताया ‘अशुभ प्रथा’, जजों ने दिया यह जवाब
जस्‍ट नाउ
X