ताज़ा खबर
 

हन्नान मोहल्लाह, योगेंद्र यादव किसान हैं क्या? विदेशी जूठन खा दुनिया में तमाशा बनाते हैं- बोले CM योगी

योगी का कहना था कि विदेशी जूठन खाकर यह लोग दुनिया में भारत का तमाशा बनाते हैं। ये लोग किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर लोगों को भड़का रहे हैं।

UP CM Yogi Adityanathयूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटोः INDIAN EXPRESS)

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसान आंदोलन में शामिल नेताओं पर कटाक्ष करते हुए सवाल उठाया कि हन्नान मोहल्लाह, योगेंद्र यादव क्या किसान हैं। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि विदेशी जूठन खाकर यह लोग दुनिया में भारत का तमाशा बनाते हैं। योगी का कहना था कि ये लोग झोला टांगकर खुराफात फैलाते हैं। अब ये लोग किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर लोगों को भड़का रहे हैं।

योगी ने मोदी सरकार के किसानों की जमकर वकालत की। सीएम ने झांसी की एक लड़की का उदाहरण देकर अपनी सरकार की नीतियों का बखान किया। उनका कहना था कि वकालत की पढ़ाई कर रही लड़की कोरोना संकट के दौरान जब अपने घर आई तो उसने छत पर स्ट्राबेरी लगाई। प्रयोग सफल रहा तो उसने फिर अपने डेढ़ एकड़ खेत में भी स्ट्राबेरी की खेती की। अपनी फसल को उसने दिल्ली की मार्केट में जाकर बेचा। लड़की को छह लाख की लागत में 36 लाख का फायदा हुआ।

योगी का कहना था कि अगर वन नेशन वन मार्केट का कांसेप्ट नहीं होता तो लड़की कैसे दिल्ली के बाजार में जाकर अपनी फसल बेच सकती थी। उन्होंने मंडी व्यवस्था पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार मंडी खत्म करने नहीं जा रही है, बल्कि किसानों के फायदे के लिए वैकल्पिक व्यवस्था को बना रही है। योगी ने खेती के विविधिकरण की आवश्यकता पर जोर दिया। उनका कहना था कि पीएम की सोच खेती के विविधिकरण को लेकर है। किसान एक ही फसल उगाएगा तो उसे ज्यादा फायदा नहीं होगा।

योगी आदित्यनाथ ने किसान आंदोलन पर कहा कि किसानों के प्रति हमारी पूरी संवेदना है। योगी ने सवाल किया कि कृषि कानून में गलत क्या है। उन्होंने कहा कि इस आंदलोन के पीछे विपक्ष और वामपंथी हैं। विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है। इस वजह से वह किसानों को भड़का रहा है। उनका कहना था कि विपक्ष बांटने वाली राजनीति कर रहा है।

सीएम ने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के हित में फैसले लिए हैं। सीएम योगी ने पीएम की तारीफ करते हुए कहा कि किसानों को आधुनिक तकनीक से जोड़ा गया। उन्होंने दावा किया कि किसानों को सरकार ने लागत का डेढ़ गुना एमएसपी दिया है। किसानों के लिए बीजेपी पीएम फसल बीमा, सिंचाई योजना लेकर आई है। इन सभी योजनाओं से किसानों को फायदा है।

Next Stories
1 गेस्ट हाउस को आवास के तौर पर इस्तेमाल कर रहे सोनोवाल- कांग्रेस ने चुनाव अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
2 Kerala Lottery Sthree Sakthi SS-250 Results: आज की लॉटरी का रिजल्ट जारी, इस टिकट नंबर को लगा पहला इनाम
3 भारत के 2 किसानों को बांग्लादेश ने पकड़ा, त्रिपुरा के गांव में पनपा तनाव
ये पढ़ा क्या?
X