ताज़ा खबर
 

अगले हफ्ते नये राजनीतिक दल के गठन की योजना का एलान कर सकते हैं प्रशांत भूण और योगेंद्र यादव

यादव और भूषण ने पिछले साल आम आदमी पार्टी से निकाले जाने के बाद स्वराज अभियान का गठन किया था जिसे 14 अप्रैल को एक साल पूरा हो रहा है।

Author नई दिल्ली | April 10, 2016 1:56 PM
स्वराज अभियान के नेता अपने मौजूदा संगठन को हमेशा अराजनीतिक बताते रहे हैं लेकिन उन्होंने कभी चुनावी राजनीति में जाने की संभावनाओं को नहीं नकारा।

योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण की अगुवाई वाला स्वराज अभियान अगले सप्ताह राजनीतिक दल के गठन की योजना का ऐलान कर सकता है। यादव और भूषण ने पिछले साल आम आदमी पार्टी से निकाले जाने के बाद स्वराज अभियान का गठन किया था जिसे 14 अप्रैल को एक साल पूरा हो रहा है।

स्वराज अभियान के एक नेता ने कहा, ‘‘हम एक राजनीतिक दल की घोषणा की दिशा में तैयारी करेंगे। हम 14 अप्रैल को अपनी चुनावी मंशा स्पष्ट करेंगे। हम राजनीतिक पार्टी के गठन के लिए जरूरी घोषणाओं का ऐलान करेंगे जिनमें विभिन्न समितियों की स्थापना शामिल है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हम यह घोषणा भी करेंगे कि नया दल सूचना के अधिकार कानून के दायरे में होगा।’’

स्वराज अभियान के नेता अपने मौजूदा संगठन को हमेशा अराजनीतिक बताते रहे हैं लेकिन उन्होंने कभी चुनावी राजनीति में जाने की संभावनाओं को नहीं नकारा। नये दल के गठन की घोषणा महत्वपूर्ण होगी क्योंकि समझा जाता है कि उसके कई नेता पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव लड़ने के पक्ष में होंगे। आम आदमी पार्टी पहले ही राज्य में धुंआधार प्रचार अभियान शुरू कर चुकी है और पार्टी संयोजक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले कुछ दिनों में वहां दौरे करते देखे गये हैं।

पंजाब के चार आप सांसदों में से दो सांसदों धर्मवीर गांधी और हरिंदर सिंह खालसा को कथित पार्टी विरोधी गतिविधियों तथा स्वराज अभियान के समर्थन के लिए पिछले साल अगस्त में निलंबित कर दिया गया था। स्वराज अभियान ने एमसीडी के उपचुनाव में भी किस्मत आजमाने का फैसला किया है जिससे दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ उनके सीधे टकराव की संभावना बढ़ जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App