ताज़ा खबर
 

रामदेव ने कहा- कोरोनिल का क्लिनिकल ट्रायल किया, आयुष मंत्रालय ने प्रयासों को सराहा

योग गुरु बाबा रामदेव ने पिछले हफ्ते एक कार्यक्रम में कोरोनिल दवा को लॉन्च किया था, हालांकि इस पर उत्तराखंड और राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सवाल उठाए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया था।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: July 1, 2020 1:02 PM
Baba Ramdev, Coronavirus, CORONILबाबा रामदेव ने कोरोनिल दवा पर रखा अपना पक्ष।

योग गुरू बाबा रामदेव ने बुधवार को विवादों में पड़ी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की दवा ‘कोरोनिल’ पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। रामदेव ने कहा कि हमने कोरोनिल का तीन स्तर पर परीक्षण किया है। इससे जुड़ी सारी जानकारी हमने आयुष मंत्रालय को भेज दी हैं, जिसके बाद मंत्रालय ने हमारे प्रयासों को सराहा है और कोरोना मैनेजमेंट के लिए हमारी तारीफ की है। रामदेव ने आरोप लगाया कि हमारी रिसर्च से विदेशी ताकतें परेशान हैं।

रामदेव ने कहा, “दवा में गिलोय, तुलसी, अश्वगंधा का मिश्रण है। हम दवा पर अपनी रिसर्च को आगे भी जारी रखेंगे। कुछ लोग लाइसेंस पर सवाल उठा रहे हैं। जबकि हमने मॉडर्न मेजिकल साइंस के तहत काम किया है। हमारी 500 वैज्ञानिकों की टीम इस दवा पर काम कर रही है।” बाबा रामदेव ने दवा कंपनियों पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या एक बाबा कोरोना की दवा पर काम नहीं कर सकता।

रामदेव ने कहा कि हमारी दवा के ट्रायल में 100 फीसदी लोग 7 दिन के अंदर निगेटिव हुए। हमारे 3 दिन के ट्रायल में ही 69 फीसदी मरीज ठीक हो गए। लेकिन हमारे ट्रायल से ड्रग माफियाओं की चूलें हिल गईं। हम पर दवा को लेकर व्यक्तिगत हमला किया गया। ड्रग लाइसेंस की जो जरूरतें हैं हमने वो पूरी कीं। लेकिन लाइसेंस पर कोहराम मचा हुआ है।

रामदेव ने कहा हम कोरोनिल को एविडेंस बेस्ड मेडिसिन के आधार पर प्रस्तुत कर रहे हैं। जैसा की पीएम मोदी और आयुष मंत्रालय की इच्छा है कि आयुर्वेद की औषधियों को हम विश्व में स्थापित कर पाएं, इसलिए लिए हमें एक साल का वक्त लगेगा। हम आपको एक-एक महीने में अच्छी खबरें देते रहेंगे। हम आयुर्वेद का सत्य मिटने नहीं देंगे।

अगर लोगों को रोगमुक्त बनाना गुनाह है, तो आपको जो करना है वह कर लोः रामदेव
बाबा रामदेव ने कहा, “अब अगर लोग सच को न मानकर यह कहें कि यह तो स्वामी रामदेव कोई बड़ा गुनाह कर रहे हैं। तो अगर यह गुनाह है- लोगों को शुगर से मुक्त बनाना, मोटापे से मुक्त बनाना, भारत को स्वास्थ्य बनाना, यही तो हमारा लक्ष्य है। अब आप हमारे ऊपर एफआईआर कर लो, हमें आतंकवादी कह लो या कुछ भी कर लो।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus in India HIGHLIGHTS: उत्तर प्रदेश में 25 हजार के पार पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या, सूबे के मंत्री भी हुए संक्रमित
2 कोरोना से मौतों में अमेरिका से, मदद में सूडान और बेरोज़गारी में सोमालिया से तुलना करते हैं मोदी जी- पूर्व सांसद ने मारा ताना
3 Maharashtra Coronavirus: मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 77 हजार पार, धारा 144 लागू
IPL 2020 LIVE
X