ताज़ा खबर
 

अब पतंजल‍ि को शेयर बाजार ले जा रहे बाबा रामदेव, एक महीने के भीतर करेंगे प्लान का खुलासा

योग गुरु से जब कंपनी के शेयर बाजार से जुड़ने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि एक महीने के भीतर ही अच्छी खबर मिलेगी। इस दौरान उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने की बात कही। बाबा रामदेव ने कहा कि भारत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का सबसे बड़ा व्यापार स्थल बन सकता है।

Author Updated: December 13, 2018 4:32 PM
बाबा रामदेव ने संकेत दिया है कि पतंजलि शेयर बाजार से जुड़ सकती है. (फोटो सोर्स: पीटीआई)

तमाम विदेशी कंपनियों को पछाड़ने के बाद बाबा रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’ शेयर बाजार में भी अपनी धाक जमाने की कोशिश में है। बाबा रामदेव ने संकेत दिए हैं कि पतंजलि जल्द ही आईपीओ लाने की घोषणा कर सकती है। पीटीआई के मुताबिक योग गुरु से जब कंपनी के शेयर बाजार से जुड़ने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि एक महीने के भीतर ही अच्छी खबर मिलेगी। एक छोटी सी दवा की कंपनी के तौर पर शुरू पतंजलि आज की तारीख में FMCG सेक्टर की बड़ी कंपनियों में शुमार है।

बाबा रामदेव पतंजलि के जरिए कई महत्वपूर्ण उत्पादों के क्षेत्रों में काम करते हैं। इस दौरान उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने की बात कही। बाबा रामदेव ने कहा कि भारत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का सबसे बड़ा व्यापार स्थल बन सकता है। मगर, इसके लिए रियायती दरों पर सुविधाओं का मिलना बेहद जरूरी है। कई कंपनियों की खस्ता हालत पर उन्होंने कहा कि इसके लिए बैंकों को मदद के लिए आगे आना चाहिए।

बाबा रामदेव पहले भी जाहिर कर चुके हैं कि उनकी कोशिश पतंजलि को देश का टॉप FMCG ब्रांड बनाना है। उनका टारगेट है कि पतंजलि इस सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर को टर्न-ओवर में पछाड़ दें और 2025 तक सबसे बड़ी कंपनी बन जाए। वैसे आज के परिवेश में पतंजलि काफी तेजी से ग्रोथ कर रही है। फिलहाल कंपनी का लक्ष्य तीन से पांच सालों के बीच 20 हजार करोड़ रुपये का राजस्व हासिल करना है। पंतजलि ने 2015-16 में 10 हजार करोड़ का व्यापार किया था। हालांकि, 2018 में जीएसटी समेत अन्य दूसरे कारणों की वजह से उसकी आमदनी में 10 फीसदी की कमी आई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जज की ट‍िप्‍पणी- भारत को नहीं बनने दें इस्लामिक मुल्क, केंद्रीय मंत्री बोले- चेतावनी को हल्‍के में मत लें
2 हार के बाद पहली बार अम‍ित शाह कर रहे हाईलेवल मीट‍ि‍ंंग, साथी ने द‍िया इस्‍तीफा तो बोले- और कड़ी मेहनत कीज‍िए
3 बीजेपी सांसद ने कहा- राहुल गांधी को सलाम करता हूं, अब तय कीज‍िए फेंकू कौन, पप्‍पू कौन