ताज़ा खबर
 

दुनिया के सबसे पुराने युद्धपोत INS Viraat को किया जाएगा इंडियन नेवी से ‘रिटायर’, 56 साल तक की सेवा

दुनिया के सबसे पुराने विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विराट (INS Virat) को इस साल के अंत में नेवी से बाहर कर दिया जाएगा।

Author Updated: September 28, 2016 3:17 PM
INS Virat की फाइल फोटो (PIB)

दुनिया के सबसे पुराने विमान वाहक युद्धपोत आईएनएस विराट (INS Virat) को इस साल के अंत में नेवी से बाहर कर दिया जाएगा। इसने लगभग 29 साल तक इंडियन नेवी के लिए काम किया है। मिली जानकारी के मुताबिक INS Virat को जुलाई में कोच्ची में शिपयार्ड में लाया गया था। ताकी उसकी आखिरी बार मरम्मत की जा सके। यह काम 4 सितंबर 2016 को ही पूरा हुआ था। तब से यह वहीं पर है। इंडियन एक्सप्रेस को मिली जानकारी के मुताबिक, INS Viraat को अब कोच्ची से मुंबई लाया जाएगा। वहां उसकी विदाई के लिए एक कार्यक्रम भी रखा गया है। इंडियन नेवी में शामिल होने से पहले INS Viraat पूरे 27 साल तक यूके रॉयल नेवी के लिए भी काम कर चुका था। 12 मई 1987 में उसे इंडियन नेवी में जगह दी गई। इस तरीके से उसका पूरा कार्यकाल 56 साल का हो गया। विश्व के सबसे पुराने युद्धपोत होने की वजह से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी INS Viraat का नाम दर्ज है।

INS Viraat ने भारत के लिए काफी बड़ी जंगों में हिस्सा लिया है। इसमें 1989 में हुआ ऑपरेशन जुपिटर भी शामिल है। इसके अलावा इसने ऑपरेशन पराक्रम और ऑपरेशन विजय में भी अहम भूमिका अदा की है। INS Viraat का आखिरी बार इस्तेमाल फरवरी 2016 में ही किया गया था। गौरतलब है कि इससे पहले INS Vikrant को भी रिटायर किया जा चुका है। उसके मलबे का इस्तेमाल बजाज कंपनी ने बाइक बनाने में किया था। INS Vikrant से बनी वे बाइक लोगों के बीच काफी मशहूर हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मुसलमानों को साथ लाने के लिए मुस्लिम पंचायत लगाएगी मोदी सरकार, पहली सभा 29 को मेवात में
2 सिंधु जल संधि पर PAK पहुंचा वर्ल्ड बैंक, मांगी मदद
3 जब भगत सिंह ने पत्र लिखकर अपने मित्र सुखदेव को बताए थे प्रेम पर अपने विचार