ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO चीफ ने माना भारत का दम, COVISHIELD की तरफ एक कदम और बढ़ा देश

पीएम मोदी ने एक दिन पहले ही बताया था कि उन्होंने दुनियाभर में स्वास्थ्य और बेहतरी के लिए पारंपरिक दवाओं की क्षमताओं पर WHO प्रमुख से चर्चा की।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: November 12, 2020 2:16 PM
WHO, Tedros Adhanhom GhebreyesusWHO के महानिदेशक टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसस।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसस ने कोरोनावायरस से निपटने में भारत के प्रयासों की तारीफ की है। साथ ही दुनियाभर को कोरोना के खिलाफ कारगर वैक्सीन मुहैया कराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता पर उनका शुक्रिया भी अदा किया।

टेडरोस ने अपने ट्विटर अकाउंट से हिंदी में किए गए ट्वीट में कहा, “नमस्ते, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपसे ट्रेडिशनल मेडिसिन के संदर्भ में ज्ञान, अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए सहयोग और मजबूत करने पर बातचीत हुई। WHO वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य में और यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज में भारत के नेतृत्व का स्वागत करता है!”

अगले ट्वीट में WHO प्रमुख ने कहा, “धन्यवाद प्रधानमंत्री मोदी COVAX के प्रति आपकी मजबूत प्रतिबद्धता और COVID-19 वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराने पर ज़ोर देने के लिए। महामारी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है, और हम इसे समाप्त करने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे।”

बता दें कि पीएम मोदी ने बुधवार शाम को ही बताया था कि उन्होंने WHO चीफ टेडरोस से बात की। पीएम ने कहा था कि उन्होंने दुनियाभर में स्वास्थ्य और बेहतरी के लिए पारंपरिक दवाओं की क्षमताओं पर चर्चा की थी। पीएम ने बताया था कि उन्होंने कोरोना के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन और पूरी दुनिया की मदद की भी बात की।

भारत में अब अमेरिकी वैक्सीन की भी क्लिनिकल टेस्टिंग: इस बीच भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका की वैक्सीन कोविशील्ड के तीसरे फेज के ट्रायल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और आईसीएमआर ने वॉलंटियर्स की भर्ती पूरी र ली है। इसके अलावा सेरम इंस्टीट्यूट अब आईसीएमआर के साथ मिलकर अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की कोरोना वैक्सीन COVOVAX के क्लिनिकल डेवलपमेंट पर भी काम करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बाइडन की जीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अभी भी नहीं मानी हार, राष्ट्रपति के प्रचार अभियान ने बयान जारी कर मचाई खलबली
2 सबसे युवा सीनेटर से सबसे उम्रदराज US राष्ट्रपति, ऐसा है जो बाइडेन का सियासी सफर, भारत के साथ रिश्तों के रहे हैं हिमायती
3 कमला हैरिस: पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी VP होंगी, ऐसे हर पड़ाव पर कायम की मिसाल
यह पढ़ा क्या?
X