ताज़ा खबर
 

सैनिटाइजर बनाने के दौरान लगी आग से कंपनी के 17 मुलाजिम झुलसकर मरे, भीतर फंसे लोगों के लिए चल रहा बचाव कार्य

पुणे महानगर के एसवीएस एक्वा कंपनी के संयंत्र में लगी आग पर फ़िलहाल काबू पा लिया गया है।

पुणे की एक कंपनी में आग लग जाने की वजह से 17 लोगों की मौत हो गई। (फोटो – एएनआई)

पुणे जिले के एक औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक रासायनिक संयंत्र में सोमवार को भीषण आग लगने से कम से कम 17 कर्मचारियों की मौत हो गई और एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता हो गए। लापता हुए कर्मचारियों के लिए बचाव कार्य चलाया जा रहा है। पुणे महानगर के एसवीएस एक्वा कंपनी के संयंत्र में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। पुणे की यह कंपनी सैनिटाइजर समेत विभिन्न प्रकार के रसायनों का उत्पादन और निर्यात करती है।

पुणे के एसवीएस एक्वा कंपनी में लगी आग का अभी तक कोई स्पष्ट कारण नहीं पता चल  पाया है। हालांकि पुणे के चीफ फायर ऑफिसर ने कहा है कि प्लास्टिक पैकिंग के दौरान यह आग लगी। आग लगने की वजह से काफी बड़ी मात्रा में धुआं उठने के कारण अंदर काम कर रही कई महिला कर्मचारी बाहर नहीं निकल सकी। अग्निशमन विभाग के अनुसार अभी तक इस रासायनिक संयंत्र से करीब 17 लोगों की लाश बाहर निकाली जा चुकी है, जिसमें से करीब 15 महिलाएं हैं।

 

कहा  जा रहा है कि एसवीएस एक्वा नाम की इस केमिकल फैक्ट्री में क्लोरीन डाइऑक्साइड बनाया जाता है। यह पानी को साफ करने में काम आता है। यह कंपनी पुणे शहर के पास मुलशी तहसील के पीरागुंट इलाके में स्थित है। फैक्ट्री से पुणे नगर निगम को भी क्लोरीन की सप्लाई की जाती थी। हादसे के बाद कंपनी का मालिक फरार बताया जा रहा है।

 

पुणे के एसवीएस एक्वा कंपनी में आग लगने की वजह से हुई मौतों पर प्रधानमंत्री मोदी ने दुख जताया है। साथ ही प्रधानमंत्री ने सभी मृतकजनों के परिवार वालों को 2 लाख रुपये देने की घोषणा की है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने आग लगने की वजह से घायल हुए लोगों के लिए 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने भी पुणे में हुए हादसे पर दुख जताया है। अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि पुणे में एक केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से हुई हृदयविदारक दुर्घटना का समाचार सुन व्यथित हूं। इस हादसे में जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनकी इस अपूरणीय क्षति पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं व ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

Next Stories
1 वैक्सीन पॉलिसी बदलने पर कांग्रेस का तंज, गलती की कीमत चुका रहे लोग, सिसोदिया बोले- SC के दबाव में झुकी सरकार
2 नीता अंबानी के सामने झुके पीएम मोदीः ट्विटर पर छिड़ा विवाद तो प्रसार भारती के एक्स चीफ ने फोटो पोस्ट कर कही ये बात
3 पीएम मोदी के संबोधन पर बोली कांग्रेस- ‘मोदी रीति सदा चली आई जो कह जाएं वो कभी ना निभाएं’
ये पढ़ा क्या?
X