ताज़ा खबर
 

महिलाएं खूब पसंद कर रहीं मोदी सरकार की PM मानधन पेंशन स्कीम, अब तक आए 17.65 लाख आवेदन, हरियाणा सबसे आगे

तीसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश का नाम रहा, जहां से 5.36 लाख लोगों ने इस योजना में रुचि दिखाई और आवेदन किया।

Author नई दिल्ली | Updated: November 15, 2019 5:22 PM
प्रधानमंत्री मानधन पेंशन स्कीम में हरियाणा के बाद महाराष्ट्र से सबसे ज्यादा आवेदन आए। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार की महात्वाकांक्षी योजना PM मानधन पेंशन स्कीम महिलाएं खूब पसंद कर रही हैं। लॉन्चिंग के बाद से अब तक 17.65 लाख आवेदन आ चुके हैं, जबकि सबसे अधिक ऐप्लिकेशंस देश की राजधानी नई दिल्ली से सटे हरियाणा से आए हैं।

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा से कुल 6.15 लाख लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन दिया, जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र था। वहां से कुल 5.71 लाख ऐप्लीकेशंस आए। वहीं, तीसरे पायदान पर उत्तर प्रदेश का नाम रहा, जहां से 5.36 लाख लोगों ने इस योजना में रुचि दिखाई और आवेदन किया।

चौथे नंबर पर 3.60 लाख आवेदनों के साथ गुजरात का नाम है। बाद में पांचवें, छठे और सातवी रैंक पर क्रमशः बिहार (1.64 लाख), ओडिशा (1.44 लाख) और झारखंड (1.26 लाख) हैं। आगे आठवें नंबर पर 1.13 लाख के साथ छत्तीसगढ़ और लगभग इतने ही आवेदनों के साथ नौवें नंबर पर मध्य प्रदेश के नाम हैं, जबकि आखिरी और 10वें पायदान पर राजस्थान है। वहां से 93 हजार आवेदन आए हैं।

पीएम ने यह योजना इसी साल मार्च में लॉन्च की थी, जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सरकार मासिक पेंशन देगी। हालांकि, यह पेंशन सिर्फ उन्हीं को दी जाएगी, जिनकी मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है। देखते ही देखते यह योजना देश भर में तेजी से लोकप्रिय हो गई। आठ महीने में (लॉन्चिंग के बाद) ही इसमें 33 लाख लोगों ने आवेदन कर डाला, जिसमें 17.65 लाख महिलाएं हैं।

सरकार इस स्कीम के अंतर्गत आंशिक तौर पर अंशदान करने पर मासिक पेंशन के रूप में तीन हजार रुपए देगी। सीधे तौर पर इसका फायदा घरों में काम करने वाली महिलाओं (मेड), ड्राइवर, इलेक्ट्रीशियन और इसी तरह के अन्य काम करने वालों को मिलेगा।

क्या हैं इस स्कीम के पैमाने व लाभ?

– 18 से 40 साल के बीच उम्र हो।
– 60 साल तक के लोग भी हिस्सा ले सकते हैं, पर उनके लिए अंशदान अलग होगा।
– योजना में हिस्सेदार जितना अंशदान देगा, उतना ही सरकार भी अपनी तरफ से देगी।
– 60 बरस पूरे करने पर स्कीम के लाभार्थियों को आजीवन 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Delhi Pollution: बैठक में नहीं पहुंचे गौतम गंभीर, भड़के जावड़ेकर बोले- यह ठीक नहीं, AAP बोली- ‘गंभीरता सिर्फ कमेंट्री बॉक्स तक’
2 प्रदूषण पर संसदीय समिति ने बुलाई थी बैठक, पर नहीं पहुंचे MCD के तीनों कमिश्नर, DDA और मंत्रालय के बड़े अफसर भी नदारद
3 गेस्ट हाउस पहुंच केंद्रीय मंत्री से भिड़ गए गांववाले, बोले- ‘कहा था एक महीने में ठीक करवा दूंगा अल्ट्रासाउंड मशीन, हो गए तीन महीने’
जस्‍ट नाउ
X