ताज़ा खबर
 

कोरोना के साथ अब बर्ड फ्लू का खतरा, केंद्रीय मंत्री बोले- इंसानों मे भी फैल सकता है, केंद्र ने जारी की गाइडलाइन

सरकार के अनुसार देश में इंसानों में बर्ड फ्लू से संक्रमण का कोई भी मामला अभी तक रिपोर्ट नहीं किया गया है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

केंद्रीय मंत्री संजीव बाल्यान ने बुधवार को कहा कि बर्ड फ्लू से संक्रमण का खतरा हो सकता है लेकिन भारत में फिलहाल इंसानों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। बाल्यान ने कहा कि फिलहाल इस बीमारी का उपचार नहीं है। उन्होंने राज्य सरकारों से रोकथाम से जुड़े एहतियाती कदम उठाने की अपील की। फिलहाल हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान,मध्य प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।

केंद्र सरकार ने आज देश में बर्ड फ्लू की स्थिति की जानकारी दी। सरकार के अनुसार देश में इंसानों में बर्ड फ्लू से संक्रमण का कोई भी मामला अभी तक रिपोर्ट नहीं किया गया है। अभी तक कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि बर्ड फ्लू खाने पीने की चीजों के जरिए इंसानों को संक्रमित करता है। दूषित पोल्ट्री उत्पादों पर रोक और साफ- सफाई के साथ खाना पकाने से बर्ड फ्लू को रोका जा सकता है।

सरकार ने बताया कि भारत में यह बीमारी मुख्य रूप से प्रवासी पक्षियों के जरिए आती ही। बर्ड फ्लू के वैश्विक प्रकोप के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने कार्य योजना तैयार की है। सरकार ने सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। केंद्र ने स्थिति पर नजर रखने के लिए नई दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष बनाया है। सरकार ने 1 जनवरी को राजस्थान और मध्यप्रदेश को एडवाइजरी जारी की है, ताकि संक्रमण को और अधिक फैलने से रोका जा सके। 5 जनवरी को हिमाचल प्रदेश को एडवाइजरी जारी की गई है। केरल ने पहले ही रोकथाम अभियान शुरू कर दिया है।

सरकार ने प्रभावित राज्यों में बर्ड फ्लू को रोकने के लिए कार्य योजना के अनुसार उपायों का सुझाव दिया है। जिसमें पोल्ट्री फार्मों की निगरानी, मृत पक्षियों का उचित निपटान शामिल है। पक्षियों की किसी भी असामान्य मृत्यु की रिपोर्ट के लिए वन विभाग से समन्वय करने का सुझाव दिया गया है। राज्यों से भी अनुरोध किया गया था कि वे पक्षियों के बीच किसी भी असामान्य मृत्यु पर निगरानी रखें और आवश्यक उपाय करें।

बता दें कि राजस्थान में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने अधिकारियों से बर्ड फ्लू से मरने वाले पक्षियों के मामलों पर नजर बनाए रखने को कहा है। नेशनल पार्क और सैंक्चुरी पर सीएम ने विशेष ध्यान रखने को कहा है।

वहीं, बर्ड फ्लू के खतरे के बीच पंजाब प्रशासन ने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। पोल्ट्री बर्ड और माइग्रेट कर आने वाले पक्षियों की मौत पर नजर रखने को कहा गया है। पंजाब में फिलहाल बर्ड फ्लू के मामले सामने नहीं आए हैं।

Next Stories
1 TRP Scam: कोर्ट ने कहा, बार्क के पूर्व सीईओ दासगुप्ता की थी बड़ी भूमिका, नहीं मिली जमानत
2 रतन टाटा की कार का नंबर प्लेट लगा BMW में घूम रही थी महिला, धरी गई, दर्ज हो गया केस
3 यूपी में 50 साल की महिला के साथ दरिंदगी, गैंगरेप के बाद अधमरी हालत में घर फेंक गए आरोपी
ये पढ़ा क्या?
X