ताज़ा खबर
 

Coronavirus संकट के लिए Wipro चीफ अजीम प्रेमजी ने दान किए 50 हजार करोड़ रुपए? कंपनी ने बताया सच

Azim Premji: अजीम प्रेमजी आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए पहले भी दान करते आए हैं।

Azim Premji,अजीम प्रेमजी ने चैरिटी में 50 हजार करोड़ देने का ऐलान किया है। (फाइल फोटो)

Coronavirus (COVID-19) संकट के बीच शुक्रवार को सोशल मीडिया पर खबर उड़ी की  कि टेक कंपनी Wipro के चेयरपर्सन अजीम प्रेमजी ने फिर से बड़ी रकम चैरिटी के लिए दी है। दावा किया गया कि उन्होंने कोरोना महामारी के लिए 50 हजार करोड़ रुपए चैरिटी में दिए हैं। इसी बीच, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी ऐसी ही बात कही गई।

हालांकि, इस बात का सच्चाई से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है। उनकी कंपनी से जब इस वायरल दावे के बारे में पूछा गया तो जवाब न था। CNBC-TV18 से बातचीत में विप्रो ने कहा, “यह ऐलान मार्च 2019 में हुआ था। आज ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।”

दरअसल, प्रेमजी अपने नाम, दौलत-शोहरत के साथ ही अपनी दरियादिली के लिए जाने जाते हैं। वह आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए पहले भी दान करते आए हैं। मार्च, 2019 में उन्होंने अपनी कंपनी के 34% शेयर अच्छे कामों के लिए डोनेट किए थे।

‘फोर्ब्स’ के मुताबिक, उनकी मौजूदा नेटवर्थ 5.2 अरब डॉलर (करीब 36 हजार करोड़ रुपए) है। और, अब तक वह 21 अरब डॉलर (1.47 लाख करोड़ रुपए) दान कर चुके हैं।

Coronavirus in India LIVE Updates

2019 में प्रेमजी के इस ऐलान को लेकर प्रोफेसर अशोक स्वैन ने ट्विटर के जरिए अंबानी और अडाणी ग्रुप पर निशाना साधा है। उन्होंने प्रेमजी द्वारा किए गए दान की खबर को शेयर करते हुए लिखा है, “अंबानी और अडाणी ऐसा क्यों नहीं करते?”

बता दें कि अपनी मां के चैरिटेबल कामकाज से प्रेरित होकर प्रेमजी ने 2001 में अपनी दान यात्रा शुरू की थी। उन्होंने 875 करोड़ रुपए के साथ ‘द अजीम प्रेमजी फाउंडेशन’ की शुरुआत की थी।

इससे पहले, 22 मार्च को Azim Premji Foundation के अध्यक्ष प्रेमजी ने टि्वटर संदेश के जरिए देशवासियों से अपील की थी- मैं आप सभी से कहना चाहता हूं कि आप सभी सुरक्षित रहें। आप सभी एक्सपर्ट्स और सरकार के प्रयासों का सहयोग करें। हम सभी इस संकट (कोरोना) में फंसे हैं। आप अपने आप का, परिवार व दोस्तों का और आसपास के लोगों का ख्याल रखें।

Next Stories
1 नहीं रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री वरिष्ठ SP नेता बेनी प्रसाद वर्मा, कुर्मी समाज में रखते थे अच्छी पैठ
2 Covid-19 Lockdown: बीमार बेटे को गोद में उठाकर 30 किलोमीटर पैदल चली महिला, दो दिन से खराब थी तबियत
3 COVID-19 Crisis: घर पहुंचने को दिहाड़ी मजदूर बेताब! बीच चेकिंग 2 ट्रकों में ठुसे मिले 300; 1000 रेलवे की रेक में ‘धराए’
कोरोना:
X