ताज़ा खबर
 

देश की दूसरी सबसे बड़ी डिफॉल्‍टर कंपनी के प्रमोटर ने पत्‍नी समेत छोड़ी भारतीय नागरिकता

Winsome Diamonds and Jewellery Ltd के प्रमोटर जतिन मेहता और उनकी पत्‍नी ने भारतीय नागरिकता त्‍याग दी है। कंपनी पर 6,800 करोड़ रुपए के बैंक लोन का गबन करने का आरोप है। 

Winsome Diamonds,Bank defaulter,Jatin Mehta,Sonia Mehta,St Kitts & Nevis,Winsome Diamonds and Jewellery Ltd,Caribbean nation,Indian banks,CBI,Enforcement Directorate,ED,fraud,Prevention of Money Laundering Act,Money Laundering,PMLA,extraditeजतिन मेहता और सोनिया मेहता ने 2013-14 में भारतीय नागरिकता छोड़ी थी। (Twitter)

जतिन मेहता और उनकी पत्‍नी सोनिया मेहता ने भारतीय नागरिकता त्‍याग कर एक कैरेबियाई देश सेंट किट्स एंड नेविस की नागरिकता ग्रहण कर ली है। कंपनी के कथित 6,800 करोड़ के बैंक लोन डिफॉल्‍ट की जांच कर रहे जांचकर्ताओं ने यह जानकारी दी है।

जांचकर्ताओं के अनुसार, जतिन मेहता और सोनिया मेहता ने 2013-14 में भारतीय नागरिकता छोड़ी थी। सेंट किट्स एंड नेविस मशहूर टैक्‍स हैवन है। जांच एजेंसियों के अनुसार, मेहता फिलहाल दुबई में रह रहा है।

Read more: विजय माल्‍या के विला में घुसे एसबीआई के 44 बाउंसर, स्‍टाफ को निकाल बाहर किया

Winsome Diamonds and Jewellery Ltd को भारतीय बैंकों ने देश के दूसरा सबसे बड़ा डिफॉल्‍टर बताया है। फिलहाल सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ED) कथित फ्रॉड की जांच कर रहा है। मंगलवार को ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्‍ट के तहत Winsome Diamonds और इसकी सहयोगी कंपनियों की करीब 172 करोड़ की प्रॉपटी सीज कर दी है।

जांच के बावजूद, बैंक्‍स Winsome Diamonds से वसूली करने में ज्‍यादा सफलता नहीं हासिल कर पाए हैं। क्‍योंकि भारत की सेंट किट्स एंड नेविस के साथ प्रत्‍यर्पण संधि नहीं है। सेंट किट्स एंड नेविस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, देश विदेशी निवेशकर्ताओं को बड़े निवेश (चाहे वह दान के तौर पर किया गया हो या रियल एस्‍टेट खरीदारी के जरिए) के बदले नागरिकता प्रदान करता है।

Read more: विजय माल्‍या बोले- गालियां देनी है तो मुझे दो पर मेरे बेटे सिद्धार्थ को बख्श दो

लॉ फर्म अदवाया लीगल के संस्‍थापक और मैनेजिंग पार्टनर रमेश वैद्यनाथन ने कहा, “ऐसे व्‍यक्ति का प्रत्‍यर्पण कर पाना लगभग नामुमकिन है जिसने भारतीय नागरिकता छोड़ कर ऐसे किसी देश की नागरिकता ले ली हो जिसके साथ भारत की प्रत्‍यर्पण संधि नहीं है।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 JNU विवाद पर बोल अजित डोभाल- जिन्होंने नहीं दी कोई कुर्बानी वो कर रहे हैं देश तोड़ने की बात
2 रुह कंपा देगी दीपिका और करीना की स्‍टंटविमन की कहानी, 15 की उम्र में शादी फिर शराबी पति का टॉर्चर
3 मेघालय कांग्रेस ने आलाकमान को लिखी चिट्ठी-बीजेपी कर रही कैंप, राम माधव से मिले हमारे प्रदेश अध्‍यक्ष
ये पढ़ा क्या?
X