Window 11 SE कम कीमत वाले लैपटॉप में अच्‍छे से चलेगा! छात्रों के लिए होगा बेहतर

एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा गया है कि विंडोज 11 एसई को सबसे बुनियादी चुनौतियों का सामना करने के लिए महामारी के दौरान डिजाइन और बनाया गया था। यह कम लागत वाले लैपटॉप व उपकरणों को चलाने के लिए बेहतर काम करता है।

Window 11 SE कम कीमत वाले लैपटॉप में अच्‍छे से चलेगा! छात्रों के लिए होगा बेहतर (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Microsoft ने Window 11 को कई चरणों में लॉन्‍च किया है। जिसका उपयोग कई जगहों पर किया जा रहा तो कइ जगहों पर अभी बा‍की है। वहीं कंपनी अब शैक्षिक कार्य और छात्रों के लिए एक नया विंडोज Window 11 SE पेश कर रही है। विंडोज 11 एसई एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो विशेष रूप से प्राथमिक और मध्य-विद्यालय स्तर के छात्रों के लिए कम लागत वाले लैपटॉप के लिए है। इसके साथ एक नया सरफेस लैपटॉप एसई भी है, जिसे सीधे स्कूलों को भी बेचा जाएगा।

विंडोज 11 एसई
विंडोज 11 एसई को ऑफिस, एज ब्राउजर, वनड्राइव और अन्य क्लाउड सेवाओं जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स के लिए अनुकूलित किया गया है। हालांकि, एस मोड और एसई के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि एसई केवल विंडोज़ ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रतिबंधित नहीं करता है।

विंडोज 11 एसई जूम और क्रोम सहित तीसरे पक्ष के ऐप का समर्थन करता है। इस विंडोज में आईटी सुविधाएं दी जाती हैं, जो किसी भी काम करने को आसान बनाता है। एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में कहा गया है कि विंडोज 11 एसई को सबसे बुनियादी चुनौतियों का सामना करने के लिए महामारी के दौरान डिजाइन और बनाया गया था। यह कम लागत वाले लैपटॉप व उपकरणों को चलाने के लिए बेहतर काम करता है।

यह भी पढ़ें: 50MP कैमरा व 44W फास्‍ट चार्जिंग के साथ लॉन्‍च हुआ वीवो का यह धांसू फोन, जानिए क्‍या है कीमत

यह डिफ़ॉल्ट रूप से सभी ऐप्स को फ़ुल-स्क्रीन मोड में भी खोलेगा, और सुरक्षा उपाय के रूप में केवल IT व्यवस्थापकों को डिवाइस पर सीधे ऐप्स डाउनलोड करने की अनुमति होगी। विंडोज 11 एसई में विजेट फीचर नहीं होगा, जो विंडोज 11 की प्रमुख विशेषताओं में से एक है। इसके अलावा, विंडोज 11 के विपरीत, नए कक्षा-केंद्रित संस्करण पर माइक्रोसॉफ्ट एज क्रोम एक्सटेंशन को स्वचालित रूप से पहचान लेगा। यह विंडोज 11 के नियमित संस्करणों पर अक्षम है। यह विंडोज 11 एसई में आसान बदलाव की सुविधा प्रदान कर सकता है।

लैपटॉप एसई
विंडोज 11 एसई के साथ सरफेस लैपटॉप एसई का बेस मॉडल 4GB रैम और 64GB eMMC स्टोरेज के साथ Intel Celeron प्रोसेसर पर चलेगा। इसमें 1366×768 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन वाला 11.6-इंच का डिस्प्ले है, जो कि PixelSense डिस्प्ले से एक बड़ा कदम है जो अधिकांश अन्य सरफेस डिवाइस का उपयोग करता है। सरफेस लैपटॉप एसई, सरफेस गो 3 से भी एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अभी कंपनी का एंट्री-लेवल लैपटॉप है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट