ताज़ा खबर
 

100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट चलेंगे या नहीं? RBI ने कही ये बात

दरअसल, ये स्पष्टीकरण उस मीडिया रिपोर्ट के बाद आए, जिनमें आरबीआई का हवाला देते हुए दावा किया था, "मार्च, 2021 के बाद 100, 50 और पांच रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे।"

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: January 25, 2021 7:22 PM
RBI, Notes, Indiaनई दिल्ली RBI की बिल्डिंग। (Express Photo by Tashi Tobgyal)

Reserve Bank of India (RBI) ने सोमवार को साफ किया कि 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट चलते रहेंगे। इन्हें बंद करने की कोई योजना नहीं है। आधिकारिक बयान के मुताबिक, “मीडिया के कुछ सेक्शंस में एक रिपोर्ट दिखाई गई, जिसमें बताया गया था कि 100, 10 और पांच रुपए के पुराने नोटों को चलन से वापस लेने की तैयारी है। स्पष्ट किया जाता है कि इस तरह की खबरें पूरी तरह से गलत हैं।”

वहीं, PIB Fact Check की ओर से इस बारे में रविवार देर रात बताया गया था कि यह दावा फर्जी है। रिजर्व बैंक ने ऐसी कोई घोषणा (नोट बंद करने से जुड़ी) नहीं की है।

दरअसल, ये स्पष्टीकरण उस मीडिया रिपोर्ट के बाद आए, जिनमें आरबीआई का हवाला देते हुए दावा किया था, “मार्च, 2021 के बाद 100, 50 और पांच रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे।” पर यह पूरी तरह से गलत साबित हुआ है।

तथ्य, सही है या गलत? ऐसे कर सकते हैं चेकः आपको अगर किसी तथ्य, खबर या सूचना पर भ्रम है। साफ नहीं हो पा रहा कि वह सच है या झूठ, तब आप PIB Fact Check की सहायता ले सकते हैं। आपको सिर्फ उस संदेह वाली खबर का स्क्रीनशॉट या सोर्स (फोटो, लिंक, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट, यूट्यूब वीडियो आदि) WhatsApp नंबर- 918799711259 पर भेजनी होगी, जबकि आप ये सामग्री pibfactcheck@gmail.com पर ई-मेल भी कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुभाष चंद्र बोस के पोट्रेट पर पनपा विवाद! जानें, क्या है पूरा मामला
2 WhatsApp का भारतीय, यूरोपीय यूजर्स के साथ अलग-अलग बर्ताव चिंताजनक- केंद्र
3 राणा कपूर को राहत नहींः फिलहाल जेल में ही रहेंगे, Yes Bank संस्थापक को बेल से कोर्ट का इन्कार
चुनावी चैलेंज
X