ताज़ा खबर
 

दो सप्ताह में शुरू हो जाएगी दिल्ली मेट्रो? केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा-एसओपी तैयार

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि इसे लेकर एसओपी तैयार हो चुकी है। शहर में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय दो सप्ताह में लिया जाएगा।

50% क्षमता के साथ मेट्रो परिचालन को हरी झंडी दी जा सकती है। (file)

कोरोना संकट के चलते दिल्ली मेट्रो पिछले कई महीनों से बंद पड़ी है। जिसके चलते दिल्ली मेट्रो रेल निगम को भरी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में देश की राजधानी में मेट्रो अगले दो सप्ताह में शुरू हो सकती है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि इसे लेकर एसओपी तैयार हो चुकी है। शहर में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय दो सप्ताह में लिया जाएगा।

पुरी ने द इकोनॉमिक टाइम्स को बताया “हम दो हफ्ते में मेट्रो सिस्टम शुरू करने के बारे में फैसला लेंगे। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) तैयार है। हम इसे शुरू करने के लिए तैयार है, लेकिन इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। शुरुआत में 50 फीसदी से ज्यादा लोगों को सफर करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सरकारी कर्मचारी, हेल्थकेयर वर्कर्स और दूसरी जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को सफर की इजाजत होगी। ”

मंत्रालय ने परिवहन व्यवस्था को फिर से खोलने के लिए जोर दिया है क्योंकि मेट्रो प्राधिकरण भारी नुकसान झेल रहे हैं। मेट्रो के बिना सड़कों पर जाम लग रहा है। पुरी ने कहा कि मेट्रो ऑपरेटर्स नियमित रूप से अपने सिस्टम की जांच कर रहे हैं। वे सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं।

सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार देशभर के मेट्रो सिस्टम को एकसाथ खोलने पर विचार कर रहा है, न कि किसी एक महानगर या शहर में। अब इंतजार इसी महीने आने वाली अगले चरण के अनलॉक की गाइडलाइंस का है।

लॉकडाउन के चलते दिल्ली मेट्रो हर महीने लगभग 300 करोड़ रुपये का नुकसान झेल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 मार्च से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो रेल निगम को 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। अब तक मेट्रो को 1350 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है।

Next Stories
1 सूरत की स्थिति हुई बद से बदतर- कोरोना पर रूपाणी सरकार, सूरत प्रशासन की खिंचाई कर बोला गुजरात HC
2 भूमि पूजन के लिए अयोध्या तैयार
आज का राशिफल
X