X

सितंबर के पहले हफ्ते में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक? सरकार ने साफ की स्थिति

सरकार की यह सफाई सोशल मीडिया पर वायरल उन पोस्ट-मैसेज पर आई है, जिनमें कहा जा रहा था कि सितंबर के शुरुआती छह दिनों में बैंक बंद रहेंगे। लोगों से उन मैसेज के जरिए अपील की जा रही थी कि जो काम निपटाना है, वे एक सितंबर से पहले ही निपटा लीजिए। वरना परेशानी उठानी पड़ सकती है।

सितंबर के पहले हफ्ते में छह दिन बैंक बंद रहेंगे या नहीं? शुक्रवार (31 अगस्त) को इस सवाल का जवाब केंद्र सरकार ने दिया है। सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा, “नए महीने की शुरुआत में छह दिन बैंकों के बंद होने की बात महज अफवाह है। उन पर लोग कतई ध्यान न दें। रविवार की छुट्टी को छोड़कर अधिकतर राज्यों में बैंक बाकी के पांचों दिन खुलेंगे। जन्माष्टमी (तीन सितंबर) के दिन भी अधिकतर जगहों पर बैंक खुलेंगे। सभी एटीएम और ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस भी जारी रहेंगे।” हालांकि, जिस दिन भारतीय रिजर्व बैंक बंद रहेगा, उस दिन आरटीजीएस ट्रांजैक्शन नहीं हो सकेंगे।

सरकार की यह सफाई सोशल मीडिया पर वायरल उन पोस्ट-मैसेज पर आई है, जिनमें कहा जा रहा था कि सितंबर के शुरुआती छह दिनों में बैंक बंद रहेंगे। लोगों से उन मैसेज के जरिए अपील की जा रही थी कि जो काम निपटाना है, वे एक सितंबर से पहले ही निपटा लीजिए। वरना परेशानी उठानी पड़ सकती है। बैंक बंद होने और उससे जुड़ी सेवाएं प्रभावित होने के पीछे की वजह साप्ताहिक अवकाश, त्योहार की छुट्टी और यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एंड एंप्लाई (यूएफआरबीओई) के सदस्यों के हड़ताल पर जाने की आशंका बताई जा रही थी।

ऐसे में लोगों को भ्रम की स्थिति से बचाने के लिए सरकार ने सितंबर के शुरुआती 10 दिनों को लेकर बैंक के काम करने व न करने से जुड़ा ब्यौरा जारी किया है। वित्तीय सेवाएं विभाग के मुताबिक, एक सितंबर (शनिवार) को बैंक खुलेंगे। दो सितंबर को रविवार है, लिहाजा बैंक की छुट्टी रहेगी।

तीन सितंबर (जन्माष्टमी) की तारीख को सरकार ‘नो पैन इंडिया हॉलिडे’ मान रही है। यानी जिन राज्यों में जन्माष्टमी मनाई जाती है व जहां छुट्टी का ऐलान होगा, केवल वहीं बैंक बंद रहेंगे। बाकी जगहों पर बैंकों के काम पर इस दिन कोई असर नहीं पड़ेगा। चार (मंगलवार), पांच (बुधवार), छह (गुरुवार) और सात सितंबर (शुक्रवार) को भी बैंक खुले रहेंगे। ये देखिए पूरा चार्ट-

  • Tags: National News, RBI,
  • Outbrain
    Show comments