ताज़ा खबर
 

कौन हैं पीके मिश्रा, जिन्होंने संभाला नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव का पदभार; पीके सिन्हा भी बने PM के मुख्य सलाहकार

Who is PK Mishra: डॉ.मिश्रा ने नृपेंद्र मिश्रा की जगह ली है, जो मोदी के साथ लंबे समय तक काम कर चुके हैं। केंद्र में पांच साल पूरे होने के बाद उन्हें पिछले महीने ही इस्तीफा दे दिया था।

Author नई दिल्ली | Updated: September 11, 2019 2:26 PM
Who is PK Mishra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः रेणुका पुरी)

Who is PK Mishra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए प्रमुख सचिव (Principal Secretary) डॉ.प्रमोद कुमार मिश्रा होंगे। बुधवार (11 सितंबर, 2019) को जारी सरकारी बयान के अनुसार, मिश्रा ने यह पदभार संभाल लिया है। डॉ.मिश्रा ने नृपेंद्र मिश्रा की जगह ली है, जो मोदी के साथ लंबे समय तक काम कर चुके हैं। केंद्र में पांच साल पूरे होने के बाद उन्हें पिछले महीने ही इस्तीफा दे दिया था, तभी मोदी ने उनसे दो हफ्ते तक पद पर बने रहने के लिए कहा था।

डॉ.पीके मिश्रा, गुजरात कैडर से ताल्लुक रखते हैं और 1972 बैच के आईएएस अफसर हैं। कृषि, आपदा प्रबंधन, ऊर्जा, नियामक मामले और आधारभूत संरचना सरीखे विभिन्न क्षेत्रों में वह कई प्रोग्राम्स का प्रबंधन कर चुके हैं।

हालिया नियुक्ति से पहले वह पीएम के एडिश्नल प्रिंसिपल सेक्रेट्री, कैबिनेट मंत्री की रैंक पर और सेक्रेट्री अग्रीकल्चर एंड कॉपरेशन भी रह चुके हैं। उन्होंने इस दौरान नेशनल एग्रीकल्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम और नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन जैसी योजनाओं में अपना योगदान दिया।

डॉ.मिश्रा ने यूनीवर्सिटी ऑफ ससेक्स से इकनॉमिक्स/डेवलपमेंट स्टडीज में PhD कर रखी है और इस साल की शुरुआत में उन्हें आपदा प्रबंधन में बेहतरीन काम के लिए United Nations SASAKAWA Award से भी नवाजा गया था।

पीके मिश्रा के अलावा पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा पीएम मोदी के प्रमुख सलाहकार नियुक्त किए गए हैं। सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के तौर पर काम कर रहे थे। उनकी नियुक्ति भी 11 सितंबर, 2019 से प्रभाव में आई है।

जारी सरकारी आदेश के मुताबिक, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने वर्तमान में पीएमओ में ओएसडी के पद पर सेवाएं दे रहे पीके सिन्हा की पीएम के प्रमुख सलाहकार के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी। यह नियुक्ति 11 सितंबर 2019 से प्रभावी है।” (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गर्दन काट दूं तेरी- हाथों में फरसा लिए बोले सीएम खट्टर, वीडियो शेयर कर कांग्रेस प्रवक्ता ने मारा तंज
2 जम्मू-कश्मीर के किसानों से सेब खरीदेगी मोदी सरकार, सीधा बैंक खाते में जाएगा पैसा
3 चीन और पाकिस्तान पर नजर, तीनों सेनाओं पर 130 अरब डॉलर खर्च करेगी सरकार