WHO चीफ ने दी चेतावनी, अभी कम नहीं हो रही कोरोना महामारी, कई देशों में फिर मचा रही तबाही

डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कई देशों में तेजी से चल रहे टीकाकरण अभियान की वजह से वहां कोरोना के गंभीर मामलों में कमी आ रही है और अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी कम आ रही है।

coronavirus
डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कोरोनावायरस का बढ़ता संक्रमण इस बात का प्रमाण है कि यह महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है। (फोटो – रायटर्स)

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अभी भी कोरोना महामारी में कोई कमी नहीं आई है। कई देशों में कोरोना महामारी ने तबाही मचा रखी है। साथ ही उन्होंने कहा है कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के बढ़ते मामलों के कारण यह महामारी और तेज गति से फ़ैल रही है।

ब्लूमबर्ग टेलीविजन को दिए इंटरव्यू में डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कोरोनावायरस का बढ़ता संक्रमण इस बात का प्रमाण है कि यह महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि कई देशों में चल रहे तेजी से टीकाकरण अभियान की वजह से वहां कोरोना के गंभीर मामलों में कमी आ रही है और अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी कम आ रही है। लेकिन अभी भी कुछ देश ऑक्सीजन की किल्लत, अस्पताल में बेड की कमी और उच्च मृत्यु दर का सामना कर रहे हैं।

सौम्या स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटों में 500,000 के करीब नए मामले सामने आए हैं और लगभग 9,300 मौतें हुई हैं। इससे पता चलता है कि यह महामारी धीमी नहीं हुई है। स्वामीनाथन ने यह भी कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के छह जोन में से पांच जोन में अभी भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। दो सप्ताह में अफ्रीका में मृत्यु दर 30% से बढ़कर 40% हो गया है। डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक ने कहा कि तेजी से फ़ैल रहे डेल्टा वैरिएंट, टीकाकरण अभियान में कमी और कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण तेजी से मामले बढ़ने लगे हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कई देशों से अनलॉकिंग प्रक्रिया में सावधानी बरतने का भी आग्रह किया है। दुनिया के कई देश अपने यहां कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद लॉकडाउन के नियमों में काफी ढील दे रहे हैं। ब्रिटेन सहित कई देशों में कोरोना के मामलों में काफी गिरावट आने के बाद मास्क पहनने की अनिवार्यता भी हटा दी गई है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में कोरोना के 458,355 नए मामले सामने आए। जबकि 8516 लोगों की मौत इस महामारी की वजह से हो गई। दुनिया भर में कोरोना से मामले वालों का आंकड़ा 4,010,834 तक पहुंच चुका है। वहीं पूरे विश्व से अबतक कोरोना के 185,291,530 मामले सामने आए हैं

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट