ताज़ा खबर
 

कोरोना के कोहराम में जहां फेल हो गया सिस्टम! वहां योग दिवस पर नजर आए “शुक्रिया PM मोदी” के बैनर

इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित कोविड-19 के लिए संशोधित दिशानिर्देश सोमवार को प्रभावी हो गये। इन दिशानिर्देशों के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति मुफ्त टीका लगवाने के योग्य होंगे।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संकट के दौर में कई जगहों पर ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा था, वहीं लखनऊ में मुफ्त वैक्सीन को लेकर “शुक्रिया PM मोदी” के बैनर लगाए गए हैं। (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस और टेलीग्राफ)

कोरोना के दूसरी लहर के दौरान देश के कई राज्यों में हालात काफी गंभीर हो गए थे। ऑक्सीजन और दवा के अभाव में लोगों की मौत हो रही थी। वहीं अब जब लहर का असर कम होने लगा है, ऐसे में योग दिवस के दिन केंद्र की तरफ से शुरू किये गए मुफ्त टीकाकरण अभियान को लेकर जगह-जगह “शुक्रिया PM मोदी” के बैनर लगाए गए।

“धन्यवाद पीएम मोदी,” लखनऊ की सड़कों से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर और उसके वेबसाइट तक पर यह बैनर देखा जा सकता है।महामारी के प्रबंधन में विफलता को लेकर दुनिया भर में आलोचना झेल रही भारत सरकार को मुफ्त वैक्सीन के लिए धन्यवाद पीएम मोदी कहा गया है। पोस्टर में प्रधानमंत्री की तस्वीर है। साथ ही, उसमें ‘धन्यवाद पीएम मोदी’ लिखा हुआ है। उत्तर प्रदेश जहां जहां कोविड की दूसरी लहर के दौरान गंगा में शव तैरते नजर आए थे के लखनऊ में होर्डिंग लगाए गए थे।

‘PM को शुक्रिया’ कहने वाला बैनर लगाएं- UGC, टीचर्स बोले- हर बार प्रधानमंत्री का ही नाम क्यों आता है?

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसने लगभग 60 शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को महामारी में खो दिया है, ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के इशारे पर अंग्रेजी और हिंदी में डिजिटल बैनर अपलोड किए और परिसर में भी होर्डिंग लगाए गए हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों के अधिकारियों को रविवार को भेजे गये व्हाट्सऐप संदेश में यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने संस्थानों से अपने सोशल मीडिया पेज पर भी बैनर लगाने को कहा। हालांकि, उनकी टिप्पणी के लिए किये गये कॉल का उन्होंने जवाब नहीं दिया, लेकिन तीन विश्वविद्यालयों के अधिकारियों ने यह निर्देश प्राप्त होने की पुष्टि की है।

दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, भोपाल स्थित एलएनसीटी विश्वविद्यालय, बेनेट यूनिवर्सिटी (ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम में नार्थकैप यूनिवर्सिटी सहित अन्य ने बैनर अपने सोशल मीडिया पेज पर ‘थैक्यू मोदीजी’ हैशटैग के साथ साझा किया है।

इस कदम पर अकादमिक जगत के लोगों, छात्र संगठनों और नेताओं सहित कई तबकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। स्वराज इंडिया के प्रमुख एवं यूजीसी के पूर्व सदस्य योगेंद्र यादव ने ट्वीट किया, ‘‘यूजीसी का पूर्व सदस्य होने के नाते में बहुत लज्जित महसूस कर रहा हूं। यूजीसी में चीजें तभी (2010-12 में ही) खराब हो गई थी लेकिन इतना बदतर होना अकल्पनीय है। हर दिन हम इसे और नीचे गिरते पाते हैं। ’’ दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं पूर्व कार्यकारिणी परिषद के सदस्य राजेश झा ने कहा, ‘‘यह अभूतपूर्व है। विश्वविद्यालयों का इस्तेमाल सरकार के प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता। ’’

Next Stories
1 बीजेपी शासित सूबों में विरोध के स्वर, यूपी भाजपा उपाध्यक्ष बोले- चुनाव जीतने के लिए मोदी का नाम ही काफ़ी
2 ‘PM को शुक्रिया’ कहने वाला बैनर लगाएं- UGC, टीचर्स बोले- हर बार प्रधानमंत्री का ही नाम क्यों आता है?
3 और कड़े होंगे E-Commerce नियम! फ्लैश सेल पर लगे बैन- प्रस्ताव, जानें- क्या है प्लान
ये पढ़ा क्या?
X