ताज़ा खबर
 

ये हैं आपके 8 जरूरी काम जिन्हें आधार कार्ड के बिना आप नहीं कर पाएंगे

आधार कार्ड के बिना स्कूल में मिलने वाले मिड-डे-मील से लेकर पेंशन तक कुछ नहीं मिलेगा।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

एक जुलाई से देश में आधार कार्ड बहुत जरूरी हो जाएगा क्योंकि अभी आधार कार्ड के बिना होने वाले कई जरूरी काम बंद हो जाएंगे। 1 जुलाई 2017 के बाद इनकम टैक्स भरने से लेकर ट्रेन टिकट कराने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होगा। आइए हम आपको बताते हैं कि आप एक जुलाई के बाद कौन-कौन से काम आधार कार्ड के बिना नहीं करा पाएंगे।

इनकम टैक्स: 1 जुलाई से अगर आप अपना इनकम टैक्स भरना चाहते हैं, तो आपको आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है, वो अपना आईटीआर आधार इनरोलमेंट नंबर से भर सकते हैं। जुलाई से पहले आपको अपना आधार कार्ड पेन कार्ड से लिंक करना होगा। आधार के बिना आईटीआर को वैध नहीं माना जाएगा।

पेन कार्ड: अगर आपके पास पेनकार्ड नहीं है और आप पेन कार्ड के लिए अप्लााई करना चाहते हैं। तो आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। 1 जुलाई 2017 से ये नियम सभी पर लागू हो जाएगा। बिना आधार नंबर के आप पेन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

ड्राइविंग लाइसेंस: अगर आप नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं या अपने पुराने ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना चाहते हैं। इसके लिए आपको आधार नंबर देना जरूरी होगा। बिना आधार नंबर के आप न तो नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और न ही पुराने को रिन्यू करा सकते हैं।

मोबाइल नंबर के लिए: नया फोन नंबर लेने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया है। अगर आप अपने नंबर को एक कंपनी से दूसरी कंपनी में या एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में पोर्ट करवाना चाहते हैं तब भी आधार कार्ड जरूरी होगा।

पेंशन: इंप्लाई प्रोविडियेंट फंड के जरिए मिलने वाली पेंशन के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है। सभी पेंशनर्स से आधार नंबर जमा करने के लिए कहा गया है। डिफेंस पेंशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी है।

एलपीजी: फ्री एलपीजी कनेक्शेन के लिए भी आपको आधार नंबर की जरूरत होगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिसे भी फ्री गैस कनेक्शन चाहिए, उसके पास आधार नंबर होना जरूरी है। बिना आधार नंबर के एलपीजी सब्सिडी भी नहीं मिलेगी।

IIT JEE: अगर कोई आईआईटी का एंट्रेंस फॉर्म भरना चाहता है तो उसके लिए भी आधार कार्ड जरूरी होगा। साथ ही अापकी अगर किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी में डिग्री पूरी हो गई है तो मार्कशीट और सर्टिफिकेट के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा।

मिड-डे-मील: स्कूल में मिड डे मील के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा। अगर आपका बच्चा सरकारी स्कूल में पढ़ता है तो वहां बच्चे को मिड-डे-मील तभी मिलेगा जब उसका आधार नंबर होगा।

चंद मिनटों में बनेगा अब पैन कार्ड; ऐप के जरिए भर सकेंगे इनकम टैक्स, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App