अंग्रेजी में फिरंगियों को “टक्कर देने वाले” कांग्रेसी थरूर की भाषा में जब नजर आया हरियाणवी अंदाज, जानें- क्या है पूरा मामला

कांग्रेस सांसद शशि थरूर का आमतौर पर इस्तेमाल न होने वाले अंग्रेजी शब्दों के प्रति प्रेम जगजाहिर है।अक्सर लोगों को उनकी बातों को समझने के लिए डिक्शनरी का उपयोग करना पड़ता है।

Shashi Tharoor,Congress,Haryana
कांग्रेस सांसद शशि थरूर (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

कांग्रेस सांसद शशि थरूर अपनी प्रभावशाली अंग्रेजी के लिए जाने जाते हैं। अक्सर लोगों को उनकी बातों को समझने के लिए डिक्शनरी का उपयोग करना पड़ता है। लेकिन रविवार को थरूर का हरियाणवी अंदाज लोगों को देखने को मिला। विश्व कैडेट कुश्ती चैम्पियनशिप में प्रिया मलिक की जीत पर थरूर उन्हें बधाई दे रहे थे।

शशि थरूर ने प्रिया मलिक कि तारीफ करते हुए अपने ट्वीट के अंत में लिखा कि “मारी छोरिया छोरो से कम है के (मेरी लड़कियां लड़कों से कम नहीं हैं)।” बताते चलें कि यह लाइन फिल्म दंगल में महावीर सिंह फोगट की भूमिका निभाते हुए आमिर खान ने कही थी। फिल्म का यह डॉयलोग काफी चर्चित रहा था। गौरतलब है कि फिल्म दंगल भी कुश्ती पर ही केंद्रित था।

बताते चलें कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर का आमतौर पर इस्तेमाल न होने वाले अंग्रेजी शब्दों के प्रति प्रेम जगजाहिर है।  एक ट्विटर यूजर ने हाल ही में थरूर से कुछ पूछा, जिसके बाद राजनेता ने एक नया शब्द शेयर कर दिया था।

ट्विटर यूजर प्रिया आनंद ने थरूर के एक ट्वीट पर अपनी टिप्पणी में कहा था, “सर, आपके स्पष्ट भाषणों के अलावा, मैं कुछ नए शब्द सीखने का इंतजार कर रही हूं। लीक से हटकर शब्द के साथ अपने दिमाग को गुदगुदाना हमेशा अच्छा होता है!” जिसके बाद थरूर ने तुरंत एक नया शब्द pogonotrophy शेयर कर दिया था। उन्होंने कहा था कि उन्होंने अपने मित्र-अर्थशास्त्री रथिन रॉय से ये शब्द सीखा है। उन्होंने यह भी समझाया कि इसका मतलब “दाढ़ी उगाना” है।

गौरतलब है कि बूडापेस्ट में हुए विश्व कुश्ती कैडेट चैंपियनशिप में भारतीय महिला रेसलर प्रिया मलिक ने बेलारूस की सेनिया पटापोविच को 5-0 से हराकर 73 किलोग्राम भार वर्ग का खिताब अपने नाम किया। उनके अलावा अन्य भारतीय महिला रेसलर तनु ने भी अपनी प्रतिद्वंदी बेलारूस की वालेरिया मिकिसिच को मात देते हुए 43 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट