ताज़ा खबर
 

…जब शूटिंग रेंज में पहुंचे PM नरेंद्र मोदी, अत्याधुनिक राइफल थाम लगाने लगे निशाना; देखें VIDEO

शूटिंग रेंज में पहुंचे के बाद पीएम ने अत्याधुनिक वीआर सुसज्जित राइफल के जरिए निशाना भी लगया। पीएम ने इस दौरान तीन से चार बार निशाना लगाया।

pm modi,defence expo,lucknow, PM Narendra Modi, 11th Defense Expo, defence expo, pm modi in defence expo, Lucknow,Prime Minister Narendra Modi, virtual shooting range, shooting, modi shootingशूटिंग रेंज में पीएम मोदी ने चलाई राइफल। फोटो: VideoGrab

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन किया। दो साल के अंतराल पर आयोजित होने वाले इस एक्सपो में भारत के रक्षा निर्माण के वैश्विक हब के तौर पर उभारने की क्षमता को प्रर्दिशत किया जा रहा है। एक्सो में पीएम मोदी ने वर्चुलअ शूटिंग रेंज का भी दौरा किया। शूटिंग रेंज में पहुंचने के बाद पीएम ने अत्याधुनिक वीआर सुसज्जित राइफल के जरिए निशाना भी लगाया। पीएम ने इस दौरान तीन से चार बार निशाना लगाया।

इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें रेंज में मौजूद एक विशेषज्ञ पीएम को राइफल चलाने के बारे में बारीकी से जानकारी देता है। इसके बाद पीएम राइफल थाम लेते हैं और सामने लगी स्क्रीन पर निशाना साधते हैं। पीएम रुक-रुककर तीन से चार बार गोलियां दागते हैं।

दरअसल एक्सपो में वर्चुअल शूटिंग रेंज बनाया गया है। इस वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशानेबाज या सैनिक किसी को नुकसान पहुंचाए बिना और बिना बुलेट खर्च किए ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसमें बुलेट की बचत के साथ निशाना लगाने की ट्रेनिंग ली जा सकती है। इसमें युद्ध कौशल का आकलन करने के साथ-साथ युद्ध जैसा रोमांच महसूस किया जा सकता है। सैनिकों के लिए यह ट्रेनिंग बेहद जरूरी है।

बता दें कि एक्सपो का दौरा करने से पहले पीएम ने बुधवार को इस दिशा में अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की चर्चा करते हुए देश के रक्षा निर्यात को अगले पांच साल में बढ़ाकर 35,000 करोड़ रुपये करने के लक्ष्य की घोषणा की थी। उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जैसे बड़े आकार का देश रक्षा उपकरणों के लिए पूरी तरह से आयात पर निर्भर नहीं रह सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 J&K: 5 माह बाद पीसी नेता सज्जाद लोन, पीडीपी नेता वहीद पर्रा हिरासत से रिहा, पर नजरबंदी से राहत नहीं; महबूबा-उमर समेत 15 अभी भी ‘बंद’
2 Kerala Lottery Today Results announced: आज इनकी लगी 60 लाख रुपए तक की लॉटरी
3 सिविल जज बनाम हाईकोर्ट जज: एक की नौकरी गई, दूसरे प्रमोशन पाकर पहुंच गए SC, लड़ाई भी पहुंची सुप्रीम कोर्ट
IPL 2020
X