ताज़ा खबर
 

…जब नंगे पांव चलती जयललिता का दर्द भांप एमजीआर ने गोद में उठाकर पहुंचाया कार तक

जयललिता और एमजीआर ने दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में एक साथ काम किया था।

जयललिता और एमजी रामचंद्रन ने दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में एक साथ काम किया था।

तमिलनाडु की राजनीति के दो नायक एमजी रामचंद्रन और जयललिता के आपसी संबंध हमेशा चर्चा का विषय रहे हैं। एमजीआर फिल्मी दुनिया में जयललिता के मेंटर थे तो राजनीति में उनके गुरु। एमजीआर जयललिता से बेहद लगाव रखते थे और वो उनका हर दम ख्याल भी रखते थे। एक बार एक फिल्म की शूटिंग के दौरान जयललिता नंगे पांव थीं और तेज धूप के कारण उनके पैर जलने लगे तो एमजीआर ने उन्हें तकलीफ से बचाने के लिए गोद में उठाकर कार तक पहुंचाया था। बाद में अपने एक इंटरव्यू में इस घटना का जिक्र करते हुए जयललिता ने कहा था कि “एमजीआर कई बार असल जिंदगी में भी हीरो की भूमिका निभाते थे।”

देखें जयललिता के अंतिम संस्कार का लाइव वीडियो-

वाकया उस समय का है जब जयललिता एमजीआर के साथ “आदिमयप्पन” फिल्म की थार रेगिस्तान में शूटिंग कर रही थीं। फिल्म में वो गुलाम लड़की का रोल निभा रही थीं इसलिए उन्हें नंगे पांव शूटिंग करनी थी। चूंकि फिल्म सेट पर बाकी लोगों ने जूते पहन रखे थे इसलिए किसी को इस बात का अंदाजा नहीं हुआ कि धूप बढ़ने के साथ रेत तपने लगी है। कुछ ही घंटे बाद रेत इतनी गरम हो गई कि जयललिता के पांव बुरी तरह जलने लगे। फिल्म यूनिट के किसी सदस्य ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया लेकिन एमजीआर ने भांप लिया कि रेत से जयललिता के पांव जल रहे हैं। उन्होंने तत्काल फिल्म की शूटिंग पैक अप करने के लिए कह दिया।  जयललिता की जीवनी “अम्माः जयललिताज जर्नी फ्रॉम मूवीज स्टार टू पोलिटिकल क्वीन” लिखने वाली वासंती ने अपनी किताब में इस वाकये का जिक्र किया है।

जयललिता की मुश्किल यहीं नहीं खत्म हुई। उनकी गाड़ी शूटिंग स्थल से थोड़ी दूरी पर खड़ी थी। वो तपती रेत पर नंगे पांव रखते हुए कार तक जाने लगीं लेकिन धीरे धीरे जलन उनकी सहनशक्ति से बाहर होने लगी और उन्हें लगने लगा कि वो चक्कर खाकर गिर पड़ेंगी। जयललिता ने बाद में एक इंटरव्यू के दौरान उस घटना को याद करते हुए कहा था, “वो नरक से गुजरने जैसा था।” इस बार भी जयललिता की हालत एमजीआर ने समझी और उन्होंने एक शब्द कहे-सुने बिना गोद में उठा लिया और कार तक ले गए। जयललिता ने अपने इंटरव्यू में कहा था, “मैं एक कदम नहीं बढ़ा पा रही थी। मैं गिरने ही वाली थी। मैंने एक शब्द भी नहीं कहा लेकिन एमजीआर ने मेरा दर्ज समझ लिया होगा। वो पीछे से अचानक आए और मुझे अपनी बांहों में उठा लिया। वो कई बार असल जिंदगी में भी हीरो की भूमिका निभाते थे।”

एआईएडीएमके के प्रचार विभाग की सचिव के तौर पर राज्य के सीएम एमजी रामचंद्रन (काले चश्मे में) के साथ। जयललिता (Express archive photo) एआईएडीएमके के प्रचार विभाग की सचिव के तौर पर राज्य के सीएम एमजी रामचंद्रन (काले चश्मे में) के साथ। जयललिता (Express archive photo)

एमजीआर और जयललिता ने पहली बार 1965 में तमिल फिल्म ‘वेन्निरा अदाई’ में एक साथ काम किया। जयललिता की मां ‘संध्या’ नाम से फिल्मों में काम कर चुकी थीं। 24 फरवरी 1948 को मैसूर में जन्मीं जयललिता जब दो साल की थीं तो उनके पिता का देहांत हो गया था। जब वो 21 साल की थीं तो उनकी मां उन्हें छोड़कर इस दुनिया से चली गईं। कहा जाता है कि एमजीआर ने जयललिता की मां को वादा किया था कि वो उनका ताउम्र ख्याल रखेंगे।

J Jayalalithaa, j jayalalithaa health, j jayalalithaa death, j jayalalithaa latest news, j jayalalithaa and sasikala, Amma, J Jayalalithaa film career, J Jayalalithaa film, J Jayalalithaa song, J Jayalalithaa no more, Tamilnadu एमजीआर के पीछे-पीछे जयललिता भी आज्ञाकारी शिष्या की तरह 1982 में एआईएडीएमके की सदस्य बनकर राजनीति में आ गईं। 1983 में उन्हें पार्टी के प्रचार विभाग का सचिव बनाया गया। 1984 में एमजीआर ने उन्हें राज्य सभा का सांसद बनाया।

तमिल सिनेमा में एमजीआर सुपरस्टार थे। जब जयललिता के संग कुछ फिल्में हिट होने के बाद उन्होंने फिल्म निर्माताओं के सामने शर्त रख दी थी कि वो बस जयललिता के संग काम करेंगे। आरएम वीरप्पन नामक निर्माता ने जब उनकी बात नहीं मानी तो उन्होंने उन्हें काफी परेशान किया था। कभी वो शूटिंग पर टाइम से नहीं पहुंचते थे तो कभी बिना बताए गायब हो जाते थे। एमजीआर और जयललिता ने दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में एक साथ काम किया। हालांकि बाद में दोनों के रिश्ते में खटास भी आई लेकिन तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद जयललिता ने एमजीआर के राजनीतिक उत्तराधिकार को आगे बढ़ाया।

J Jayalalithaa, j jayalalithaa health, j jayalalithaa death, j jayalalithaa latest news, j jayalalithaa and sasikala, Amma, J Jayalalithaa film career, J Jayalalithaa film, J Jayalalithaa song, J Jayalalithaa no more, Tamilnadu जयललिता 1980 तक फिल्मों में काम करती रहीं। उन्होंने अपने करीब बीस साल लंबे फिल्मी करियर में करीब 300 फिल्मों में काम किया।

जयललिता से जुड़ी सभी कहानियां पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वीडियोः अभिनेत्री से तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने तक जयललिता का सफर

वीडियोः जे. जयललिता के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई राजनेताओं ने जताया शोक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App