ताज़ा खबर
 

12 जून 1975: जब चुनावी भ्रष्टाचार की दोषी पाई गईं इंदिरा गांधी, निर्वाचन हुआ था खारिज

12 जून के दिन ही इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चुनाव में सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल का दोषी ठहराते हुए उनके निर्वाचन को अमान्य करार दिया था।

Author नई दिल्ली | Updated: June 12, 2019 1:10 PM
Indira Gandhi, pm Indira Gandhi, congress, up police, statue of Indira Gandhi, Indira Gandhi congress, bjp, loksabha electionपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

जून के महीने में भारत की आबोहवा इस कदर गर्म और तपिश से भरी होती है सब कुछ खौलने सा लगता है, लेकिन 1975 में देश की सियासत की तपिश इतनी ज्यादा थी कि उसने मौसम की गर्मी को भी पीछे छोड़ दिया। दरअसल इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 12 जून के दिन देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चुनाव में सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल का दोषी ठहराते हुए उनके निर्वाचन को अमान्य करार दिया। यह मामला 1971 के लोकसभा चुनाव के सिलसिले में विपक्ष के नेता राजनारायण ने दाखिल किया और अदालत ने इंदिरा गांधी को चुनाव में अनुमति से ज्यादा धन व्यय करने और सरकारी संसाधनों के दुरूपयोग का दोषी पाया और उनके किसी भी राजनीतिक पद ग्रहण करने पर रोक लगा दी गई। हालांकि यह फैसला अमल में नहीं आया और इसके बाद का घटनाक्रम आपातकाल के काले दौर का गवाह बना।

देश दुनिया के इतिहास में 12 जून की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-
1929 : दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजियों के जुल्म का शिकार बनी यहूदी लड़की ऐन फ्रेंक का जन्म। नाजियों की कैद के दौरान लिखी गई ऐन की डायरी को बाद में किताब के रूप में छापा गया।
1962 : अमेरिका में सान फ्रांसिस्को की खाड़ी में स्थित कड़ी सुरक्षा वाले कारागार एलकटराज से तीन कÞैदी भाग निकले। इस जेल को सुरक्षा के हिसाब से अकाट्य माना जाता था और यहां सबसे गंभीर अपराधों वाले कैदियों को रखा जाता था। 1964 : अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई करने वाले अश्वेत नेता नेल्सन मंडेला को सरकार के खिलाफ साजिश का दोषी ठहराते हुए उम्र कैद की सजा।

1972 : महात्मा गांधी के जीवन पर आठ खंड का ग्रंथ लिखने वाले डी जी तेंदुलकर का निधन।
1975: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को चुनाव में सरकारी मशीनरी के गलत इस्तेमाल का दोषी पाया और उनके निर्वाचन को अमान्य करार दिया।
1998 : भारत और पाकिस्तान को परमाणु परीक्षण के कारण जी-8 के देशों द्वारा ऋण नहीं देने का निर्णय।
1999 : पाकिस्तानी रक्षा बजट में लगभग 11 प्रतिशत की वृद्धि। 2001: सीमा मुद्दे पर भारत-बांग्लादेश वार्ता शुरू।
2002: बालश्रम निषेध दिवस की शुरुआत। इस दिवस का मकसद लोगों में बालश्रम को लेकर जागरूकता फैलाना था।
2007: आॅस्ट्रेलिया के स्कूलों में सिख छात्रों को धार्मिक प्रतीक कृपाण रखने की इजाजत मिली।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डिप्टी सेक्रेटरी, डायरेक्टर लेवल के 60 फीसदी पोस्ट बाहर से भरेगी मोदी सरकार!
2 Weather Forecast, Cyclone Vayu Today LIVE Updates: रेलवे ने ऐहतियातन 30 और ट्रेनों को रद्द किया, अबतक कुल 70 ट्रेनें कैंसल, मौसम का बदला मिजाज
3 अडानी को मिले माइनिंग कॉन्ट्रैक्ट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, छत्तीसगढ़ सरकार ने खनन पर लगाई रोक