अचानक ठप हुआ व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम, फेसबुक चलने में भी आई दिक्कत, कंपनी बोली- दूर कर रहे परेशानी

फेसबुक ने कहा है कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में समस्या हो रही है। असुविधा के लिए माफी चाहते हैं।

Facebook
कई लोगों का कहना है कि एंड्रॉइड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म पर ये ऐप्स काम नहीं कर रहे हैं। (Express Photo)

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को आज अचानक झटका लगा है। कई यूजर्स को ये शिकायत आ रही है कि उनका व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक नहीं चल रहा है।

कई लोगों का कहना है कि एंड्रॉइड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म पर ये ऐप्स काम नहीं कर रहे हैं। ऐसे में फेसबुक की ओर से बयान भी जारी किया गया है।

फेसबुक ने कहा है कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में समस्या हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और असुविधा के लिए माफी चाहते हैं।

डाउनडेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 अक्टूबर को व्हाट्सएप के सभी क्षेत्रों में लोगों के लिए काम नहीं करने के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यूजर्स को नए मैसेज भेजने या मिलने में कठिनाई हो रही है। इसी तरह की समस्या इंस्टाग्राम पर भी आ रही है।

सर्वर डाउन होने की वजह से इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट करने में भी दिक्कत है। इसलिए यूजर्स से ये अपील की जा रही है कि जब तक ये ऐप्स फिर से काम नहीं करते, तब तक वे सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग के वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करें।

यह पहली बार नहीं है जब व्हाट्सएप जैसे ऐप क्रैश हुए हैं। जून में इसी तरह के आउटेज ने अमेजॉन, रेडिट और ट्विच जैसी लोकप्रिय साइटों को बंद कर दिया था। जुलाई में ज़ोमैटो, डिज़नी + हॉटस्टार, पीएसएन, स्टीम और पेटीएम के साथ भी ऐसा हुआ था। एक व्हाट्सएप आउटेज मार्च 2021 में भी देखा गया था।

व्हाट्सऐप ने भी बयान जारी कर कहा कि हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को ऐप में समस्या आ रही है। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द अपडेट भेजेंगे। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद!

इंस्टाग्राम ने भी इस समस्या पर बयान जारी किया है। इसमें कहा गया कि इंस्टाग्राम के लिए ये थोड़ा कठिन समय है, आपको इसका उपयोग करने में समस्या हो सकती है। हमारे साथ रहें, हम इस पर काम कर रहे हैं।

उम्मीद है कि इस समस्या का समाधान जल्दी ही निकलेगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट