ताज़ा खबर
 

किसी AC रेस्तरां में टैक्स के नाम पर आपसे ज्यादा बिल वसूला जा रहा हो तो ऐसे पकड़िए

केंद्रीय उत्पाद एंव सीमा शुल्क बोर्ड की तरफ से जारी विज्ञापन में बताया गया है कि AC रेस्तरां में जाने पर आपसे लिए जाने वाला टैक्स कितना होना चाहिए और वह किस चीज के लिए लिया जाता है।

केंद्रीय उत्पाद एंव सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा जारी विज्ञापन

केंद्रीय उत्पाद एंव सीमा शुल्क बोर्ड की तरफ से लोगों को सतर्क करने के लिए एक विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि अगर कोई रेस्तरां ग्राहकों से ज्यादा टैक्स वसूलता है तो उसे कैसे पकड़ा जा सकता है। जारी विज्ञापन में बताया गया है कि किसी AC रेस्तरां में जाने पर आपसे लिए जाने वाला टैक्स कितना होना चाहिए और वह किस चीज के लिए लिया जाता है।

रेस्टोरेंट के बिल पर देखने पर आपको सर्विस चार्ज, सर्विस टैक्स और स्वच्छ भारत सेस जैसी चीजें दिखेगीं। इसमें से सर्विस चार्ज वह पैसा होता है जो कोई भी एसी की सुविधा देने वाला रेस्तरां अपनी मर्जी से वसूलता है।

सर्विस टैक्स वह पैसा होता है जो सरकार द्वारा लिया जाता है। सरकार की तरफ से इसे 5.6 प्रतिशत तय किया गया है।

तीसरा होता है स्वच्छ भारत सेस, यह भी सरकार की तरफ से ही वसूला जाता है। इसे 0.2 प्रतिशत रखा गया है। इससे आने वाले सारे पैसे को सरकार भारत को चमकाने के लिए इस्तेमाल करना चाहती है।

इस विज्ञापन के जरिए सरकार ने यही संदेश दिया है कि किसी भी रेस्तरां में इससे ज्यादा टैक्स नहीं दें।

central board of excise and customs, service tax

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App