scorecardresearch

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या है बीजेपी का मेगा प्लान, जानिए

बीजेपी इस साल के अंत तक अपनी टीम में और अधिक पदाधिकारियों की नियुक्ति कर सकती है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या है बीजेपी का मेगा प्लान, जानिए
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा (फोटो सोर्स: @BJP4India)

बीजेपी आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुट गई है। इसके लिए बीजेपी अपने पदाधिकारियों की टीम का विस्तार कर सकती है। बीजेपी अपनी नई टीम का ऐलान इस साल के अंत तक कर सकती है। सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बीजेपी परसेप्शन की लड़ाई में स्पष्ट बढ़त हासिल कर लेगी। वहीं पार्टी अपनी मीडिया टीम में भी और अधिक पैनलिस्ट जोड़कर विस्तार कर सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विकास के एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भाजपा की राष्ट्रवादी साख पर अपने अभियान को आगे बढ़ाएंगे जबकि जेपी नड्डा भाजपा सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं द्वारा लाभार्थियों सहित पार्टी के कार्यक्रमों की निगरानी के लिए सभी राज्यों का दौरा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि अमित शाह द्वारा सीमावर्ती राज्यों का हाल का दौरा और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया पर प्रतिबंध, जो लंबे समय से भाजपा के एजेंडे में रहा है, वह इसी योजना का हिस्सा था।

पार्टी नेतृत्व द्वारा हाल ही में शुरू किए गए लोकसभा प्रवास कार्यक्रम को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। इस कार्यक्रम के तहत केंद्रीय मंत्रियों ने पार्टी द्वारा चुने गए 144 निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया, क्योंकि पार्टी 2019 के लोकसभा चुनावों में यहां अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी बीजेपी यहां अपनी चुनावी तैयारियों को मजबूत करना चाहती है। हालांकि 40 केंद्रीय मंत्रियों में से अधिकांश ने अपने दौरे के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

पार्टी नेताओं ने बताया कि बीजेपी ने संगठनात्मक स्तर पर कई आउटरीच कार्यक्रम शुरू किए हैं। वहीं बूथ स्तर से लेकर राज्य स्तर तक की गतिविधियों की निगरानी के लिए अधिक कुशल नेताओं की आवश्यकता है। पार्टी को हर स्तर पर नए नेताओं को भी लाना है। नेताओं ने कहा कि लोकसभा प्रवास कार्यक्रम भी अगली पीढ़ी के नेताओं को तैयार करने का एक प्रयास है, जो पिछले आठ वर्षों में पार्टी के विस्तार के तरीकों का प्रैक्टिस कर सकते हैं।

एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने संगठन के संभावित विस्तार के बारे में पूछे जाने पर कहा, “केवल एक मजबूत संगठन ही भाजपा को सत्ता में बनाए रख सकता है। इसलिए संगठन में अधिक मैन पॉवर जोड़ना एक स्वाभाविक कदम है।” केंद्रीय मंत्रियों और पदाधिकारियों के साथ हाल की बैठकों में अमित शाह और जेपी नड्डा दोनों ने संगठन को प्राथमिकता देने और मजबूत करने पर जोर दिया था।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 07:42:44 am
अपडेट