ताज़ा खबर
 

West Bangal Polls: बंगाल में अंतिम दौर का मतदान कल

राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें दौर में शनिवार को 53 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए गुरुवार को चुनाव प्रचार थम गया।

Author कोलकाता | April 29, 2016 03:01 am
राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें दौर में शनिवार को 53 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए गुरुवार को चुनाव प्रचार थम गया।

राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें दौर में शनिवार को 53 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए गुरुवार को चुनाव प्रचार थम गया। इस दौर में 43 महिलाओं समेत कुल 339 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसी दौर में महानगर की उस भवानीपुर सीट पर भी मतदान होगा जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं।

उनके खिलाफ कांग्रेस-वाम गठजोड़ ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रिय रंजन दासमुंशी की पत्नी व पूर्व सांसद दीपा दासमुंशी को मैदान में उतारा है और भाजपा ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पड़पोते चंद्र कुमार बोस को। कोलकाता पोर्ट और भवानीपुर सीट पर सबसे ज्यादा 11-11 उम्मीदवार मैदान में हैं। हुगली जिले की उस सिंगुर सीट के लिए इसी दौर में वोट पड़ेंगे जो टाटा की नैनो परियोजना के लिए कभी सुर्खियों में रहा था।

भाजपा और तृणमूल कांग्रेस ने इस दौर की सभी 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। माकपा 31 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस 14 पर। इस दौर में लगभग 1.24 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 197 किन्नर भी शामिल हैं।
इस दौर के मतदान से पहले कांग्रेस-वाम गठजोड़ की ओर से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और सीताराम येचुरी जैसे नेताओं ने चुनाव प्रचार किया। भाजपा प्रमुख अमित शाह ने बुधवार को ममता के चुनाव क्षेत्र भवानीपुर में भी एक रैली को संबोधित किया।

बुधवार को ही पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां पहली बार एक मंच उपस्थित होकर वोटरों से गठजोड़ के उम्मीदवारों को जिताने की अपील की। तृणमूल कांग्रेस की ओर से ममता बनर्जी ने भी भवानीपुर समेत विभिन्न इलाके में रोड शो और रौलियां की।चुनाव आयोग ने इस दौर में भी सुरक्षा के मजबूत इंतजाम किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App