‘मिशन दिल्ली’ पर दीदीः PM से पहले सियासत के चाणक्य PK से ममता ने की मुलाकात, कांग्रेसी भी मिलने पहुंचे

ममता बनर्जी आज शाम चार बजे प्रधानमंत्री मोदी से भी मिलेंगी।

तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद ममता बनर्जी पहली बार दिल्ली पहुंची हैं। (एक्सप्रेस फोटो)

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद ममता बनर्जी पहली बार दिल्ली पहुंची हैं। अपने दिल्ली दौरे पर ममता बनर्जी आज शाम चार बजे प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात करेंगी। ममता बनर्जी प्रधानमंत्री मोदी के साथ होने वाली मुलाकात से पहले सियासत के चाणक्य प्रशांत किशोर से भी मिलीं। प्रशांत किशोर ने ही पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति बनाई थी। प्रशांत किशोर के अलावा कई कांग्रेसी नेता भी ममता बनर्जी से मिलने पहुंचे। कहा जा रहा है कि ममता अपने दिल्ली दौरे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात कर सकती हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा को पटखनी देने के बाद ममता बनर्जी अब राष्टीय फलक पर भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराना चाहती है। कहा जा रहा है कि ममता बनर्जी अपने दिल्ली दौरे पर विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर भाजपा विरोधी मोर्चे को एकजुट करना चाहती है। इसलिए ममता बनर्जी अपने दिल्ली दौरे पर कई शीर्ष कांग्रेसी नेताओं के साथ दूसरे क्षेत्रीय दलों के नेताओं से साथ भी मुलाकात करेंगी।

ममता बनर्जी काफी दिनों के बाद इतने लंबे दौरे पर दिल्ली आई हैं। ममता बनर्जी का यह दिल्ली दौरा पांच दिनों का है। ममता इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और एनसीपी नेता शरद पवार से भी मुलाकात करेंगी। मंगलवार को मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ममता बनर्जी के साउथ एवेन्यू स्थित आवास पर उनसे मुलाक़ात करने पहुंचे। इसके अलावा कांग्रेस नेता आनंद शर्मा और अभिषेक मनु सिंघवी भी मंगलवार शाम को ममता बनर्जी से मुलाकात करेंगे।

पश्चिम विधानसभा चुनाव के समय से ही ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच रिश्ते काफी तल्ख़ हैं। चुनाव के दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे के खिलाफ काफी तीखे बयान भी दिए थे। दोनों नेताओं की मुलाकात ऐसे समय में होने जा रही है जब ममता पेगासस जासूसी विवाद सहित कई मुद्दों को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर हैं। माना जा रहा है कि ममता प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात के दौरान किसान आंदोलन और पेगासस जासूसी विवाद को लेकर भी चर्चा कर सकती हैं। इसके अलावा ममता पश्चिम बंगाल से जुड़े कई मुद्दों पर भी चर्चा कर सकती है।   

ममता बनर्जी के साथ होने वाली मुलाक़ात को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को कहा कि वह बुधवार को दिल्ली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से मुलाकात कर सकते हैं। पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में पवार ने कहा, “उन्होंने पिछले हफ्ते मुझे फोन किया था और मुझे अपनी दिल्ली यात्रा के बारे में बताया था और मिलने की इच्छा जताई थी। मुझे लगता है कि हम कल दिल्ली में मिल सकते हैं।”

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट