ताज़ा खबर
 

West Bengal By-Election Results 2019 HIGHLIGHTS: ममता की टीएमसी ने किया क्लीन स्वीप, तीनों सीटों पर हारी भाजपा

West Bengal By-Election Results 2019 HIGHLIGHTS: प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले हुए उप चुनाव में भाजपा को खासा झटका लगा है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

West Bengal By-Election Results 2019 HIGHLIGHTS: पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों हुए उप चुनाव के नतीजे आ गए हैं। तीनों सीटों पर प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने क्लीन स्वीप किया है। प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले हुए उप चुनाव में भाजपा को खासा झटका लगा है।

उप चुनाव में कलियागंज सीट से टीएमसी प्रत्याशी तपन देब सिंघा 2,304 वोटों जीते। खड़गपुर सदर सीट से टीएमसी के कैंडिडेट प्रदीप सरकार 20,811 वोटों से जीते। इसके अलावा टीएमसी के बिमलेंदु सिन्हा रॉय ने करीमपुर से जीत हासिल की कर ली है। इस उपचुनाव में सात लाख से अधिक मतदाताओं में से 75.34 फीसदी ने वोट डाला।।

 

Live Blog

Highlights

    17:09 (IST)28 Nov 2019
    टीएमसी कार्यकर्ताओं ने भाजपा नेता के घर की तोड़फोड़

    इसी बीच बंगाल के नॉर्थ 24 परगना की भाजपा अध्यक्ष फाल्गुनी पात्रा ने कहा, 'तृणमूल कार्यकर्ताओं ने मेरे घर और कार में तोड़-फोड़ की। जब मेरी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उन्हें रोका, तो तृणमूल के लोगों ने उन्हें भी पीटा। मेरा घर पश्चिम बंगाल में बारकपुर संसदीय क्षेत्र के नैहाटी में है।'

    16:23 (IST)28 Nov 2019
    बीजेपी को बंगालियों को ‘अपमानित’ करने का दंड मिला: ममता बनर्जी

    उपचुनाव में टीएमसी की शानदार जीत पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपने अहंकार और राज्य के लोगों को ‘अपमानित’ करने का परिणाम भुगत रही है। हम इस जीत का श्रेय बंगाल की जनता को देते हैं। सीपीआई (एम) और कांग्रेस की तीखी आलोचना करते हुए ममता ने कहा कि दोनों पार्टियां खुद को मजबूत करने के बजाय पश्चिम बंगाल में बीजेपी की मदद कर रही हैं।

    14:55 (IST)28 Nov 2019
    विजयी TMC प्रत्याशी ने कहा- कार्यकर्ताओं की मेहनत का परिणाम

    पश्चिम बंगाल की कलियागंज सीट से जीतने वाले टीएमसी के प्रत्याशी तपन देब सिंहा ने कहा कि 'मैं इस जीत के साथ काफी खुश हूं...राज्य स्तर से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं ने इस जीत को मुमकिन बनाने के लिए काफी मेहनत की है। लोग ममता बनर्जी सरकार के विकास कार्यों में विश्वास करती है। जबकि लोगों ने बीजेपी पर विश्वास खो दिया है।

    14:26 (IST)28 Nov 2019
    तीसरी सीट पर टीएमसी आगे

    पश्चिम बंगाल में विधानसभा की तीन सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस कब्जा करते हुए दिख रही है। पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने कलियागंज और खड़गपुर सदर पर जीत हासिल कर ली है वहीं, करीमपुर सीट पर पार्टी आगे बनी हुई है। 

    13:35 (IST)28 Nov 2019
    खड़गपुर सीट पर जीती TMC

    पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने दूसरी जीट पर जीत हासिल कर ली है। खबरों के मुताबिक खड़गपुर सदर सीट पर टीएमसी ने जीत हासिल की है। टीएमसी के प्रत्य़ाशी प्रदीप सरकार ने 20,811 वोटों से यहां जीत हासिल की है। आपको बता दें कि कलियागंज सीट पर भी टीएमसी ने जीत हासिल की है।

    12:55 (IST)28 Nov 2019
    ममता बनर्जी ने कहा - यह लोगों की जीत

    उपचुनाव में मिली एक सीट पर जीत के बाद टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 'यह लोगों की जीत है...यह विकास की जीत है...नफरत की राजनीति काम नहीं आती है और लोगों ने भारतीय जनता पार्टी को नकार दिया है।'

    12:18 (IST)28 Nov 2019
    कालिगंज सीट से टीएमसी प्रत्याशी जीते

    पश्चिम बंगाल की कालिगंज सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी को पटखनी दे दी है। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक टीएमसी के प्रत्याशी तपन देब सिंहा ने इस सीट पर भाजपा के कमल चंद्र सरकार को 2304 वोटों के अंतर से हराया है।

    11:45 (IST)28 Nov 2019
    15,000 वोटों से TMC आगे

    करीमपुर विधानसभा सीट पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी बिमलेंदू सिन्हा रॉय आगे चल रहे हैं। यह वहीं सीट है जिसपर इस उपचुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई है। साल 2016 में इस सीट पर टीएमसी का ही कब्जा रहा था और पार्टी को उम्मीद है कि इस बार भी यह सीट उसी के खाते में जाएगी।

    11:08 (IST)28 Nov 2019
    BJP, TMC के लिए उपचुनाव के नतीजे हैं महत्वपूर्ण

    पश्चिम बंगाल में साल 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में करीमपुर, खड़गपुर सदर और कालियागंज सीट पर हुआ यह उपचुनाव बीजेपी और टीएमसी के लिए काफी अहम माना जा रहा है। इन तीनों सीटों के विजेताओं से इस बात का अंदाजा लगाया जाएगा कि विधानसभा चुनाव में जनता का मिजाज कैसा हो सकता है। टीएमसी के लिए इस उपचुनाव के रिजल्ट इसलिए भी जरूरी हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव में पार्टी यहां की 42 सीटों में से सिर्फ 22 सीटें जीतने में कामयाब हो पाई थी। लिहाजा इन सीटों पर परिणाम घोषित होने के बाद टीएमसी अपनी अगली रणनीति तैयार करेगी।

    10:46 (IST)28 Nov 2019
    टीएमसी, करगपुर सीट पर आगे

    तृणमूल कांग्रेस के प्रदीप सरकार करगपुर सीट पर आगे चल रहे हैं। उन्होंने 6,000 वोटों से बढ़त बना ली है। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी प्रेम चंद्र झा मैदान में हैं। अब पश्चिम बंगाल की 3 सीटों में से 2 सीटों पर टीएमसी आगे हो गई है।

    10:15 (IST)28 Nov 2019
    Kaliaganj सीट पर भाजपा आगे

    Kaliaganj सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कमल चंद्र सरकार तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार तपन देब सिंहा से करीब 1,600 वोटों से आगे चल रहे हैं। जाहिर है इस सीट पर कांग्रेस के लिए अभी यह बुरी खबर है कि क्योंकि इस सीट पर पार्टी के नेता Parmathanath Roy विधायक थे और इसी साल उनके निधन की वजह से यह सीट खाली हो गई थी।

    09:57 (IST)28 Nov 2019
    7 बार कांग्रेस ने जीती यह सीट

    खड़गपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने 7 बार जीत का परचम लहराया है। कांग्रेस के नेता ज्ञानसिंह सोहनपाल ने यह कारनामा इस सीट पर किया है। हालांकि साल 2016 में ज्ञानसिंह सोहनपाल भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष से हार गए थे।

    09:27 (IST)28 Nov 2019
    इस सीट पर कांग्रेस आगे

    मतगणना के बाद शुरुआती रूझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है। खड़गपुर सदर, सीट पर कांग्रेस के प्रत्य़ासी चितरंजन मंडल 544 वोटों से आगे चल रहे हैं। यहां उनका मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी प्रेम चंद्र झा से है।

    09:02 (IST)28 Nov 2019
    इस सीट पर हुई सबसे ज्यादा वोटिंग

    आपको बता दें कि करीमपुर सीट पर उपचुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई थी। हालांकि यहां हिंसा भी हुई थी। भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया था कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उनके प्रत्याशी के साथ बदसलूकी की थी। बता दें कि इस सीट पर हमेशा से ही CPM का कब्जा रहा है। यह सीट सीपीएम के उम्मीदवार महुआ मैत्रा के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी।

    08:14 (IST)28 Nov 2019
    वोटों की गिनती शुरू

    पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। करीमपुर के अलावा खड़गपुर सदर और कालीगंज विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए थे। आज दोपहर तक इन सीटों पर विजेताओं का ऐलान कर दिया जाएगा।

    08:00 (IST)28 Nov 2019
    TMC, BJP के बीच टक्कर

    इस चुनाव में सत्तारूढ़ टीएमसी और बीजेपी के बीच टक्कर है। बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 42 में से 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी और कई स्थानों पर दूसरे नंबर पर रही थी।

    07:22 (IST)28 Nov 2019
    इतनी सीटों पर होगी मतगणना

    पश्चिम बंगाल की 3 और उत्तराखंड की 1 विधानसभा सीट के लिये मतगणना 28 नवंबर को की जाएगी। इन सीटों पर उप चुनाव 25 नवंबर को हुए थे। लोकसभा चुनावों के बाद पश्चिम बंगाल में यह पहली बार इस तरह का चुनाव हो रहा है

    Next Stories
    1 Uttarakhand Pithoragarh By-Election Results: पिथौरागढ़ उपचुनाव में भाजपा की बल्ले-बल्ले, कांग्रेस उम्मीदवार को तीन हजार से ज्यादा वोटों से हराया
    2 जहां गरजते थे बाला साहेब, वहीं से ‘शुरुआत’ करेंगे उद्धव ठाकरे
    3 भाजपा ‘अघोरी’ कोशिशों के बावजूद अपना मुख्यमंत्री नहीं बना पाई : राउत
    ये पढ़ा क्या?
    X