ताज़ा खबर
 

Election live: पश्चिम बंगाल के 300 गांवों ने किया चुनाव का बहिष्कार

पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 18 सीटों और असम की 65 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।
बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र में वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करती महिलाएं। (Express Photo by Partha Paul)

पश्चिम बंगाल और असम में सोमवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है। बंगाल में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और लेफ्ट-कांग्रेस के बीच है। वहीं भाजपा ने भी राज्य में अपनी स्थिति बेहतर करने के लिए चुनाव में पूरी ताकत लगा दी है। वहीं असम में कांग्रेस लगातार 15 सालों से सत्ता में है। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच है। राज्य में बदरुद्दीन अजमल की पार्टी AIUDF की भी अच्छी पकड़ है। पहले चरण में पश्चिम बंगाल की 18 सीटों और असम की 65 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। 11 बजे तक पश्चिम बंगाल में 31% और असम में 19% मतदान हुआ है।

SURVEY: बंगाल में TMC, तमिलानाडु में AIADMK, केरल में LDF की सरकार, असम में BJP सबसे बड़ी पार्टी 

Live Updates:


 

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में 300 से ज्यादा गांवों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया। गांव के लोग बिजली और पानी नहीं मिलने के कारण चुनाव में भाग नहीं ले रहे हैं।

सर्वानंद सोनोवाल ने कहा है कि असम विधानसभा चुनाव में लोग बदलाव के लिए मतदान कर रहे हैं क्योंकि वे राज्य में विकास चाहते हैं।  ब्रह्मपुत्र के बीचोबीच बसे टापू माजुली से चुनाव लड़ रहे सोनोवाल ने कहा, ‘‘स्वतंत्र, बेदाग और सक्षम सरकार के लिए लोग बदलाव चाहते हैं। वे ऐसा प्रशासन चाहते हैं जो उनकी संस्कृति की भी रक्षा करे।’’

असम में पहले चरण में कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री तरच्च्ण गोगोई टीटाबोर से , निवर्तमान विधानसभा के अध्यक्ष प्रणब गोगोई शिबसागर से और पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं प्रमुख आदिवासी नेता पबन सिंह घाटोवार चुनाव लड़ रहे हैं।

 भाजपा की ओर से पहले चरण में केंंद्रीय मंत्री एवं पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार सर्बनंदा सोनोवाल माजूला से और सांसद कामाख्या प्रसाद तासा टीटाबोर से चुनावी मैदान में हैं। अगप के कार्यवाहक अध्यक्ष अतुल बोरा भी चुनाव मैदान में हैं।

असम में एआईयूडीएफ 27, भाकपा और माकपा 10-10 और भाकपा माले (लिबरेशन) छह सीटों पर चुनाव लड़ रही है। गैर मान्यता प्राप्त दलों के भी 60 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जबकि 13 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

असम में कांग्रेस पहले चरण में सभी 65 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि भाजपा 54 और उसकी गठबंधन सहयोगी अगप 11 और बीपीएफ तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 

असम पहले चरण के मतदान में सत्तारूढ कांग्रेस और भाजपा-अगप-बीपीएफ गठबंधन में मुख्य रूप से सीधा मुकाबला होगा। हालांकि एआईयूडीएफ ने 27 विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

चुनाल आयोग ने पहले चरण में 48,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

गोलाघाट क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ पर मतदाता अपनी बारी का इतंजार करते हुए।

जोरहट विधानसभा सीट पर सीएम तरुण गोगोई वोट डालते हुए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.