ताज़ा खबर
 

बंगाल: बिल्डिंग में भीषण आग, 9 मरे, ममता का आरोप- रेलवे की जिम्मेदारी थी, पर वहां से कोई न आया; CM के अलावा केंद्र ने मुआवजे का किया ऐलान

अग्नि शमन एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बसु ने बताया कि मृतकों में चार दमकल कर्मी हैं, एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक है और एक आरपीएफ का कर्मी है।

Author Edited By सचिन शेखर Updated: March 9, 2021 8:10 AM
West Bengal, fire,railway buildingकोलकाता के स्ट्रेंड रोड पर स्थित बहुमंजिला न्यू कोयलाघाट इमारत में लगी आग (फोटो सोर्स- ANI)

कोलकाता शहर के स्ट्रेंड रोड पर स्थित बहुमंजिला न्यू कोयलाघाट इमारत में सोमवार शाम भीषण आग लगने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है। राज्य के एक मंत्री ने यह जानकारी दी। इस इमारत में पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी रेलवे के जोनल कार्यालय हैं। अग्नि शमन एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बसु ने बताया कि मृतकों में चार दमकल कर्मी हैं, एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक है और एक आरपीएफ का कर्मी है।

उन्होंने कहा कि सातवें मृतक की पहचान अभी नहीं हुई है। बसु ने कहा कि आग पर अब नियंत्रण कर लिया गया है और उक्त स्थान को ठंडा करने की प्रक्रिया चल रही है। घटनास्थल पर पहुंची मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य सरकार इस घटना के प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा और प्रत्येक मृतक के एक निकट परिजन को सरकारी नौकरी देगी। आग शाम करीब छह बजकर 10 मिनट पर इमारत की 13वीं मंजिल पर लगी। इमारत के भूतल पर कंप्यूटरकृत टिकट बुकिंग केंद्र भी है।

घटना स्थल पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह रेलवे की बिल्डिंग है। उनकी कुछ जिम्मेदारी बनती है। मैं किसी दुर्घटना का राजनीतिकरण नहीं करना चाहती हूं लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि रेलवे विभाग से अब तक कोई नहीं आया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोलकाता में हुए दुखद हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। पीएमओ की तरफ से गंभीर रूप से घायल लोगों को भी 50,000 रुपये दिए गए हैं।

वहीं इस मामले पर रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद थे। जो भी आवश्यक था उसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आग लगने की वजहों का पता लगाने के लिए रेलवे की एक उच्चस्तरीय टीम का गठन किया गया है।

बताते चलें कि सोमवार को ही जम्मू और कश्मीर के सोपोर में आग लगने से 20 अधिक दूकानें जल गई थी। हालांकि इस घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। घटना के पीछे की वजह की जांच अभी जारी है।

Next Stories
1 पंजाब: बेरोजगार शिक्षकों पर पुलिस का लाठीचार्ज, महिलाओं को हिरासत में लिया गया
2 रक्षक ही बन गए भक्षक! राजस्थान में फरियादी महिला से SI सहित 3 पुलिसकर्मियों ने किया बलात्कार, निलंबित
3 बिहार: स्कूल बाउंड्री वॉल के नीचे दबे मजबूर, 6 की मौत और कई घायल
ये पढ़ा क्या?
X