ताज़ा खबर
 

‘हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया’, भारत दौरे से पहले ट्रंप का संकेत- कोई बड़ी बिजनेस डील नहीं होगी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले कहा था कि वह भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं। लेकिन अब ट्रंप का कहना है कि हम भारत के साथ इस दौरे पर कोई बड़ी डील नहीं करेंगे। साथ ही उन्होने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या फिर नहीं।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: February 19, 2020 10:57 AM
डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आएंगे। (indian express)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनके इस दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। अपने इस दौरे से पहले उन्होंने बड़ा बयान दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले कहा था कि वह भारत के साथ एक बड़ा व्यापार समझौता करना चाहते हैं। लेकिन अब ट्रंप का कहना है कि हम भारत के साथ इस दौरे पर कोई बड़ी डील नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि यह अमेरिकी चुनाव से पहले हो पाएगी या फिर नहीं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा “हम भारत के साथ एक ट्रेड डील कर सकते हैं। लेकिन ये डील मैं बाद के लिए बचा रहा हूं। हम भारत के साथ एक बहुत बड़ा व्यापार करने जा रहे हैं। ये हम करेंगे लेकिन मुझे नहीं पता कि यह चुनाव से पहले हो पाएगा या नहीं।” उनके इस बयान ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया कि प्रमुख द्विपक्षीय ट्रेड डील इस बार नहीं होगी।

वहीं भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर पीटीआई से बात करते हुए ट्रंप ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की लेकिन कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है। लेकिन उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। वह उन्हें बहुत पसंद करते हैं।


ट्रंप ने कहा “उन्होंने मुझे बताया कि एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे। स्टेडियम, मुझे पता है कि यह सेमी अंडर कंस्ट्रक्शन है, लेकिन यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। इसलिए यह बहुत दिलचस्प होगा।….मुझे आशा है आप इसे पसंद करेंगे।’

भारत के साथ व्यापार समझौता कराने में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर भारत यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के साथ रहेंगे। हालांकि अधिकारियों ने यह भी कहा है, ट्रंप के दौरे पर ट्रेड डील की संभावनाएं पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 एक करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड देगी सरकार, पीएम मोदी के निर्देश पर 23 फरवरी से शुरू होगा नामांकन
2 केरल: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिस स्टेशन के बाहर परोसा बीफ
3 15 दस्तावेज के बावजूद आपके भारतीय होने की गारंटी नहीं: 50 साल की जाबीदा की कहानी
ये पढ़ा क्या?
X