scorecardresearch

Weather Updates: हीट स्‍ट्रोक से महाराष्ट्र में 25 की मौत, गुरुग्राम में बारिश के आसार, नॉर्थ-वेस्‍ट में मिलेगी राहत

हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली है और आज भी बारिश की सम्भावना जताई गई है।

Heat Wave| weather update| new delhi|
हीट वेव से लोगों का बुरा हाल है (फोटो- पीटीआई)

देश के कई राज्यों में हीटस्ट्रोक से लोगों का बुरा हाल है तो वहीं महाराष्ट्र में हीट स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत हो गई है। ये आंकड़े मार्च और अप्रैल महीने के हैं जो पिछले 6 सालों में सबसे अधिक हैं। गुरुग्राम में आज हल्की बारिश के आसार जताए गए हैं तो वहीं गर्मी और लू के कारण ओडिशा सरकार ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है। हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों से बारिश के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली है और आज भी प्रदेश में बारिश की सम्भावना जताई गई है।

महाराष्ट्र में हीट स्ट्रोक से 25 की मौत: महाराष्ट्र में मार्च और अप्रैल के महीने में हीट स्ट्रोक के कारण 25 लोगों की मौत हुई है और रिकॉर्ड 374 मामले हीट स्ट्रोक के दर्ज किए गए हैं। ये संख्या पिछले 6 सालों में सबसे अधिक है। हीट स्ट्रोक से सबसे अधिक 15 मौत विदर्भ रीजन में हुई जबकि मराठवाड़ा में 6 और 4 मौत उत्तरी महाराष्ट्र के जलगाँव में हुई।

मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) ने रविवार को उत्तर पश्चिम भारत में कड़ाके की गर्मी से राहत प्रदान की लेकिन मध्य भारत और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी अभी भी जारी है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार दोपहर दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में बारिश हुई जिससे क्षेत्र में भीषण गर्मी से राहत मिली। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने बताया कि अगले पांच दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

हिमाचल में बारिश से राहत: हिमाचल में पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है और आज भी बारिश की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश के 6 जिलों में आज बारिश के साथ आंधी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं ओडिशा सरकार ने अब स्कूलों के समय में बदलाव किया है और अब स्कूल टाइमिंग सुबह 6 बजे से 9 बजे (3 घंटे) तक कर दी गई है।

27 अप्रैल से गुरुग्राम में हीटवेव से लोगों का हाल बेहाल है और रविवार को तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों तक तपामान में करीब 4 डिग्री की गिरावट देखी जाएगी और धूल भरी तेज आंधी चलेगी। साथ ही गुरुग्राम में बारिश की संभावना भी जताई गई है। मौसम में इस बदलाव से उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले तीन दिनों तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट