ताज़ा खबर
 

Weather Update:पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली में IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, राजस्थान में -4 डिग्री पहुंचा पारा

शनिवार को दिल्ली में पारा 1.9 डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर चेतावनी दी है कि ठंड और बढ़ सकती है। आईएमडी में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार रात शीतलहर चलेगी।

Author दिल्ली | Published on: December 28, 2019 7:44 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इसकी वजह से आम जनजीवन पर काफी प्रभाव पड़ा है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान,  यूपी समेत कई राज्यों में पारा 2 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है। शनिवार को दिल्ली में पारा 1.9 डिग्री तक गिर गया। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर चेतावनी दी है कि ठंड और बढ़ सकती है। आईएमडी में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार रात शीतलहर चलेगी। उधर, जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों, श्रीनगर, लद्दाख में पारा शून्य से काफी नीचे पहुंच गया है। नए साल पर श्रीनगर में बर्फबारी होने की संभावना है। राजस्थान में फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान माइनस चार डिग्री सेल्सियस रहा।

राष्ट्रीय राजधानी शनिवार मौसम का सबसे ठंडा दिन : राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार और रविवार के लिए जारी चेतावनी में कहा कहा है कि सर्दी और बढ़ेगी। शहर घने कोहरे की चादर में लिपटा रहा जिससे दृश्यता कम हो गई और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ा। मौसम विज्ञान विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शनिवार को दिल्ली के पालम में 3.1 डिग्री से., लोधी रोड पर 1.7 डिग्री से., आया नगर में 1.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। पालम हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे से चार विमानों का मार्ग परिर्वितत कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि विमान सीएटी 3 बी शर्तों के तहत उड़ान भर रहे हैं, जिसका मतलब है कि रनवे की दृश्यता सीमा 50 मीटर से 175 मीटर के बीच है।

Hindi News Today, 27 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

जम्मू कश्मीर के द्रास में पारा माइनस 28.6 डिग्री तक गिरा :जम्मू कश्मीर मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक लद्दाख के लेह और द्रास में न्यूनतम तापमान क्रमश: माइनस 19.1 डिग्री और माइनस 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर के कई इलाकों में शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंचने के बाद पानी की आपूर्ति करने वाली लाइनें जम गईं। इससे पिछली रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था। मौसम विभाग ने नए साल की पूर्व संध्या पर कश्मीर में बारिश एवं बर्फबारी का अनुमान जताया है, जिससे संभवत: घाटी में ठंड के सितम से कुछ हद तक राहत मिल पाएगी।

राजस्थान के सीकर में माइनस चार डिग्री तापमान : राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है जहां अनेक जगह पर न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। वहीं कोहरे के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है और मौसम विभाग का कहना है आने वाले कुछ दिनों में भी इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के ज्यादातर हिस्से कड़ाके की सर्दी की जद में हैं। शुक्रवार रात को फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान माइनस चार डिग्री सेल्सियस रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘पुलिस ने मुझे धकेला, मेरा गला दबाया’, प्रियंका गांधी का यूपी पुलिस पर बड़ा आरोप
2 ‘जो भारत में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारा लगाएं उसका भूत उतार देना चाहिए’, मेरठ एसपी के समर्थन में भाजपा नेता ने किया ट्वीट
3 ‘केरल के राज्यपाल शर्म करो’ के नारे लगाकर प्रतिनिधियों ने किया CAA का विरोध, गवर्नर बोले नहीं करा सकते आप मुझे चुप
ये पढ़ा क्या?
X