scorecardresearch

Weather Today: गुजरात और मध्य प्रदेश सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर, महाराष्ट्र के 11 जिलों में रेड अलर्ट

Weather Forecast News Today 15 July 2022,Mausam Ki Jankari,IMD Rainfall Prediction In Delhi NCR: तेलंगाना के मंचेरियन में भारी बारिश की वजह से फंसे दो लोगों का रेस्क्यू हेलिकॉप्टर से करना पड़ा।

Weather Today: गुजरात और मध्य प्रदेश सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर, महाराष्ट्र के 11 जिलों में रेड अलर्ट
आज का मौसम अपडेट,Weather Forecast Photo Credit- PTI

Today Weather Update 15 July In Hindi: मॉनसून आ जाने के बाद देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से देश के पश्चिमी और मध्य हिस्से में जन-जीवन अस्त व्यस्त है। गुजरात और महाराष्ट्र में तो पिछले सप्ताह से बारिश का कहर जारी है। सबसे ज्यादा गुजरात की स्थिति खराब है नवसारी में इतनी बारिश हुई है कि रेस्क्यू के लिए कोस्ट गार्ड्स को मोर्चा संभालना पड़ा है। वहीं महाराष्ट्र में बाढ़ और बारिश की वजह से मरने वालों की संख्या 99 तक जा पहुंची है। मौसम विभाग ने मध्य भारत के राज्यों के साथ-साथ दक्षिण भारत के कई राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

गुजरात में लगातार बारिश की वजह से यातायात बुरी तरह से प्रभावित है कई जगहों पर ट्रेनों की पटरियां बह गईं हैं तो वहीं सड़कों का बुरा हाल है। मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाईवे- 8 पर छोटी गाड़ियों की को जाने से रोक दिया गया है। वड़ोदरा में भी हालात बुरे हैं वहां एनडीआरएफ की टीम लगाई गई है। राहत एवं बचाव की टीम ने संभोई गांव से 150 से भी ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया।

राजधानी दिल्ली में आज के मौसम का पूर्वानुमान
मेट डिपार्टमेंट के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना रहेगी। तापमान गुरुवार के मुकाबले सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा यानि कि 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गुरुवार को दिल्ली वासियों को पूरे दिन उमस और गर्मी का सामना करना पड़ा।

महाराष्ट्र के 11 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
महाराष्ट्र में भी बारिश का कहर एक सप्ताह से लगातार जारी है। राज्य के 11 राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के नदी,नाले सब लबालब भरे हुए हैं पालघर में नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। राज्य में भारी बारिश के चलते कई जगहों पर चट्टानें खिसकने के मामले सामने आए हैं। मौसम विभाग ने नागपुर सहित कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लातूर जिले में बारिश और बाढ़ की वजह से 12वीं क्लास तक के सभी स्कूलों को पूरी तरह से बंद करने का ऐलान कर दिया गया है। वहीं बाढ़ के बावजूद कई इलाकों से लोगों की लापरवाहियां सामने आ रही हैं जैसे महाराष्ट्र के चंद्रपुर लोग तेज बहाव के बीच पानी के बीच मछली पकड़ रहे हैं ये इन लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

दक्षिण भारत के तेलंगाना और केरल में बारिश का आतंक
दक्षिण भारत के तेलंगाना और केरल में बारिश ने तबाही मचा रखी है। तेलंगाना के मंचेरियन में भारी बारिश की वजह से फंसे दो लोगों का रेस्क्यू हेलिकॉप्टर से करना पड़ा। वायुसेना के हेलीकॉप्टर से इन लोगों को रस्सी फेंककर एयरलिफ्ट किया। वहीं केरल के 4 जिलों वायनाड, इड्डूकी, कन्नूर और कसरगोड़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेलंगाना भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है।

पिछले 24 घंटों से राजस्थान पूर्वी हिस्सों में जोरदार बारिश
राजस्थान में बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में जोरदार बारिश हुई है। आज भी राज्य के ज्यादातर जिलों में बारिश जारी है। मौसम विभाग ने बताया राजस्थान में अभी और बारिश होने की संभावना है। वहीं जी न्यूज के मुताबिक जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा बताया कि 17 जुलाई से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर स्थानांतरित होने से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में 17-18 जुलाई से कमी होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट
आने वाले 24 घंटे में इन दोनों राज्यों के कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल , जबलपुर, इंदौर, उज्जैन सहित नर्मदापुरम, उमरिया के अलावा दामोह में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में भी कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के दंतेवाड़ा, बीजापुर, कबीरधाम बेमतरा और मुंगेली जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दुर्ग, सुकमा राजनांद गांव और महासमुंद सहित बिलासपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट