scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज चढ़ेगा पारा, महाराष्‍ट्र, एमपी, बिहार समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानें देशभर के मौसम का हाल

देश के कई हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है। आज मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और झारखंड राज्यों में आज बारिश की संभावना है।

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज चढ़ेगा पारा, महाराष्‍ट्र, एमपी, बिहार समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट; जानें देशभर के मौसम का हाल
Weather Update,imd alert Photo Credit – Express Archives

मॉनसून आने को है और कई राज्यों में बारिश ने मौसम सुहावना भी कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर में अभी मॉनसूनी बारिश की शुरुआत नहीं हुई है मौसम विभाग के अनुसार 24 जून को दिल्ली-एनसीआर में तापमान बढ़ने की उम्मीदें हैं जिसकी वजह से गर्मी और उमस का मौसम रहेगा। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री से भी ज्यादा जाने की उम्मीद है। हालांकि,आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून को लेकर राहत भरी खबर दी है।

आईएमडी ने बताया कि आगामी 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून दस्तक दे सकता है। जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर में भी कई दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावनाएं जताई जा रही है अब राजधानी वासियों को मॉनसून का आनंद लेने के लिए ज्यादा नहीं महज 4 दिनों का इंतजार करना होगा।

जानिए उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?
उत्तर प्रदेश में फिलहाल मौसम सामान्य रहेगा। राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 रहने का अनुमान बताया है। दिल्ली से सटे हुए गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस का अनुमान लगाया गया है।

देश के इन राज्यों में IMD ने किया बारिश का अलर्ट
देश के कई हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है। और इन राज्यों में मॉनसून की दस्तक के बाद बारिश भी शुरू हो चुकी है जबकि अभी भी कई राज्यों को मॉनसून का इंतजार है। वहीं देश के कुछ राज्यों में आज मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और झारखंड राज्यों में आज बारिश की संभावना है।

महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों में बारिश का अलर्ट
महाराष्ट्र में अगले तीनो दिनों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया महाराष्ट्र के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना है। राजधानी मुंबई में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री बने रहने का अनुमान है जबकि बारिश की संभावना बनी रहेगी। वहीं पुणे की बात करें तो बादल छाए रहेंगे और सामान्य बारिश की संभावना है। नागपुर में अधितकम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है बारिश की संभावना है। नागपुर, औरंगाबाद और नासिक में भी बारिश का अलर्ट है।

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना
मध्य प्रदेश के भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. आज भोपाल में गरज के साथ बारिश के भी आसार हैं. गुजरात के अहमदाबाद में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा.अहमदाबाद में आज बादल छाए रहेंगे और साथ ही हल्की बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश मॉनसून धीरे-धीरे सक्रिय होता जा रहा है में अगले 24 घंटे में मध्यम से भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। सिवनी, मंडला छिंदवाड़ा और बैतूल सहित कई जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश के शहडोल, भोपाल, नर्मदापुरम इंदौर और उज्जैन जिलों में भी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम
बात करें बिहार की तो यहां पर मॉनसून हिट कर चुका है बिहार के कई जिलों में बारिश की खबरें आई हैं। बारिश के चलते बिहार में तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से निजात मिली है।

मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट
कुल मिलाकर मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि आगामी 5 दिनों के भीतर पश्चिमी तट के तेज बारिश जारी रहने की गई जानकारी के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर तेज बारिश जारी रहने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई इलाकों में 25 जून तक हल्की बारिश होने की संभावना है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट