ताज़ा खबर
 

राजस्थान के तापमान में थोड़ी कमी, कुछ दिन राहत की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते देखने को मिला है। दिल्ली एनसीआर में के आसमान में भी बादल छाए हुए हैं और बीते दिनों की तुलना में तापमान में 6-7 डिग्री सेल्सियस की कमी है।

India Weatherदिल्ली एनसीआर में छाए बादल। (AP Photo)

मौसम में आए बदलाव से राजस्थान के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत शुक्रवार को मिली जहां अधिकतम तापमान में छह से सात डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। हालांकि, इसके बावजूद राज्य में ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। विभाग के अनुसार शुक्रवार को राज्य में अधिकतम तापमान कोटा में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चुरू में यह 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा जहां बुधवार को पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस था।

वहीं आज बीकानेर में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 39.0 डिग्री, जैसलमेर में 43.0 डिग्री, बाड़मेर 41.6 डिग्री, जयपुर में 41.8 डिग्री, अजमेर में 41.5 डिग्री व जोधपुर में 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी से एक बार और राहत मिल सकती है। शनिवार को राज्य के बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा व भरतपुर संभाग में तेज आंधी के साथ वज्रपात व ओलावृष्टि हो सकती है।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार वायुमंडल के निचली परत में पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने तथा अरब सागर से उच्च मात्रा में नमी प्रवाहित होने के कारण राजस्थान में आगामी चार पांच दिन तेज आंधी आने, बारिश होने व तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

Live Blog

Highlights

    22:30 (IST)29 May 2020
    पिछले 24 घंटों में कहां-कहां गिरा पानी?

    बीते 24 घंटों के दौरान दक्षिणी असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल,ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमालयी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज़ वर्षा हुई।

    22:12 (IST)29 May 2020
    राजस्थान : विधायकों की अनुशंसा पर हो सकेंगे 25 लाख रुपये तक के पेयजल आपूर्ति संबंधी कार्य

    राजस्थान में गर्मी के मौसम में विधायकों की अनुशंसा के आधार पर उनके विधानसभा क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति से संबंधित कार्यों के लिए 25 लाख रुपये तक की स्वीकृति दी जा सकेगी। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता इस संबंध में तत्काल स्वीकृति जारी करने के लिए अधिकृत होंगे। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। गहलोत ने इसके लिए प्रति विधानसभा क्षेत्र 25 लाख रुपये के आधार पर सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 50 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

    21:30 (IST)29 May 2020
    दिल्ली-एनसीआर में 4.6 तीव्रता का भूकंप, कुछ सेंकेंड्स तक महसूस किए गए झटके

    दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक, ये झटके रात करीब नौ बजकर आठ मिनट दिल्ली और आसपास के इलाके...पढ़ें पूरी खबर।

    20:59 (IST)29 May 2020
    दिल्ली-एनसीआर में शाम को गिरा पानी

    दिल्ली-एनसीआर में शाम करीब छह बजे अंधेरा छाने के साथ बारिश हुई। इस दौरान बादल गरजे और हवा भी चली। इसी बीच, दिल्ली से सटे हरियाणा के भी कई हिस्सों में पानी गिरा। इससे पहले, चंडीगढ़ में आज दोपहर में बारिश हुई है। जिसके बाद चंडीगढ़ का मौसम खुशनुमा हो गया है। आसमान में अभी भी काले बादल छाए हुए हैं और फिर से बारिश की संभावना है। भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को गुरुवार से थोड़ी राहत मिली है। इस पूरे हफ्ते ही मौसम अब खुशनुमा बना रहेगा और बारिश के आसार रहेंगे। एक जून से मानसून केरल में दस्तक दे देगा।

    20:29 (IST)29 May 2020
    यहां 28 से 31 मई के बीच बारिश होने की संभावना

    उत्तर और मध्य भारत के कई इलाकों में 28 से 31 मई के बीच बारिश होने की संभावना है। वहीं देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी इलाकों में इस दौरान भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव की कुछ जगहों पर समय से पहले पहुंच रहा है। कोमोरिन इलाका, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से, अंडमान सागर के बचे हुए हिस्से और अंडमान निकोबार समूह में इसके जल्दी पहुंचने की संभावना है। उम्मीद है कि अगले 72 घंटों में मानसून उत्तर पश्चिम से दक्षिण ओमान और पूर्वी यमन तट की ओर बढ़ेगा।

    20:14 (IST)29 May 2020
    महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश में टिड्डी दल ने बोला धावा, प्रकोप बढ़ने की आशंका

    टिड्डी दल के हमले से बचाव के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों ने जहां एक तरफ भारी मात्रा में कीटनाशक का छिड़काव किया तो वहीं दूसरी तरफ लोगों ने थाली और तेज संगीत बजाकर भी इन्हें भगाने का प्रयास किया। दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में सरकारों ने टिड्डी दल के पहुंचने को लेकर अलर्ट जारी किए हैं। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, टिड्डियों के झुंड के बिहार और ओडिशा तक पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन दक्षिण भारत में इन कीटों के पहुंचने की संभावना कम है। एफएओ ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में, भारत में टिड्डियों के वयस्क समूहों का आना हुआ है और ये भारत-पाकिस्तान सीमा से पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं।

    19:46 (IST)29 May 2020
    भुवनेश्वर में चलीं काल बैसाखी हवाएं, उखड़े पेड़ और खंबे

    भुवनेश्वर और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से काल बैसाखी हवाएं चलीं जिससे पेड़ जड़ से उखड़ गए और बिजली के खंबे भी क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। सुबह चार बजे के आसपास शहर में तेज गति से चलती काल बैसाख हवाओं के साथ बिजली कड़की और बूंदाबांदी भी हुई। कटक के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ भारी बारिश भी हुई। अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्थानों पर ओडिशा अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने सड़कें साफ करना शुरू कर दिया है।

    19:23 (IST)29 May 2020
    पश्चिम बंगाल में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 98 हुई: बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 98 हो गई है। बनर्जी ने कहा, ‘‘जिलाधिकारियों की रिपोर्टों के अनुसार, चक्रवात अम्फान के कारण मृतकों की संख्या 86 से बढ़कर 98 हो गई है। इस आपदा में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को हम रुपये भेज रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि चक्रवात में मारे गये लोगों के परिजनों को ढाई-ढाई लाख रुपये दिये जायेंगे जबकि गंभीर रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपये और मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये दिये जायेगे। मुख्यमंत्री ने प्रभावित लोगों को घर बनाने, किसानों की मदद के लिए, वृक्षारोपण के साथ-साथ ट्यूबवेल के निर्माण और मरम्मत के लिए सहायता प्रदान करने के वास्ते 6,250 करोड़ रुपये की धनराशि की भी घोषणा की।

    18:56 (IST)29 May 2020
    भूस्खलन से चीन की सीमा से सटा अरुणाचल का अन्जाव जिले का संपर्क शेष भारत से टूटा

    अरुणाचल प्रदेश में 24 मई से भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन होने से चीन की सीमा से सटा अन्जाव जिला देश से बाकी भूभाग से कट गया है। जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अन्जाव के उपायुक्त डगबोम रिबा ने बताया कि राजमार्ग के कई स्थानों पर भूस्खलन होने के कारण शेष राज्य से जिले का संपर्क टूट गया है। रिबा ने कहा कि सड़क संपर्क को बहाल करने की कोशिश की जा रही है और यदि मौसम अनुकूल रहा तो शनिवार तक यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए सड़क मार्ग दुरुस्त होने तक अन्य राज्यों से जिले में वापस आए लोगों को अस्थायी रूप से नामसाई जिले में पृथक रखा गया है।

    18:54 (IST)29 May 2020
    जींद की मंडी में बरसात से 12 हजार क्विंटल गेहूं हुआ खराब

    हरियाणा के जींद जिले स्थित जुलाना इलाके में बृहस्पतिवार को हुई बारिश से मंडियों में खुले में रखा करीब 12 हजार क्विंटल गेहूं खराब हो गया। सूत्रों ने बताया कि जुलाना की अनाज मंडी में गेहूं खरीद के लिए नौ खरीद केंद्र बनाए गए थे। मंडी में अब तक आठ लाख 49 हजार 777 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। उठान सात लाख 61 हजार 688 क्विंटल का ही हो पाया है। उठान धीमा होने से मंडी में अब भी 88 हजार 89 क्विंटल गेहूं पड़ी है। उठान नहीं होने से लगभग 700 क्विंटल गेहूं बाहर पड़ा होने से खराब हो गया। उन्होंने बताया कि जुलाना में न्यू ग्रेन मार्केट में अब तक 44,507 क्विंटल गेहूं, न्यू वेजीटेबल मार्केट में 31,548 क्विंटल,किलाजफरगढ़ खरीद केंद्र पर 3,165 क्विंटल, शामलों कलां खरीद केंद्र पर 2,327 क्विंटल,फतेहगढ़ में 6,542 क्विंटल गेहूं अब भी पड़ा है। जबकि चार खरीद केंद्रों पर उठान का कार्य पूरा हो चुका है।

    17:55 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में हुई हल्की बूंदाबांदी

    दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी हो रही है। इसके साथ ही हवाएं भी चल रही हैं। 

    17:38 (IST)29 May 2020
    समय से पहले आ रहा मानसून

    मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में चक्रवाती हवाएं और तेज होंगी। इससे सिस्टम निम्न दबाव में बदल जाएगा। 30 मई से केरल में भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के चलते उत्तरी केरल के कुछ बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पानी जमा हो सकता है।

    17:38 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में गरजे बादल, बारिश की संभावना बनी

    दिल्ली में फिलहाल काले बादल छाए हुए हैं और आसमान में गर्जना भी हो रही है। मौसम को देखते हुए आज बारिश की संभावना जतायी जा रही है। 

    16:49 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में बारिश के आसार

    दिल्ली में बारिश के आसार बन गए हैं। आसमान में बादल छाए हुए हैं और तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है। हवाएं चल रही हैं, जिससे मौसम सुहावना हो गया है। 

    16:47 (IST)29 May 2020
    चंडीगढ़ में हुई बारिश, आसमान में छाए बादल

    चंडीगढ़ में आज कई जगह पर बारिश हुई है। आसमान में अभी भी बादल छाए हुए हैं और फिर से बारिश की संभावना है। बारिश के बाद तपती गर्मी से लोगों को बड़ी राहत मिली है और शहर का मौसम खुशनुमा हो गया है। 

    15:28 (IST)29 May 2020
    आगरा अलीगढ़ समेत यूपी के इन जिलों में आज बारिश की संभावना

    मौसम विभाग लखनऊ के अनुसार, आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है। जिन जिलों में बारिश हो सकती है उनमें मथुरा, आगरा, अलीगढ़, हाथरस, एटा, झांसी, महोबा, हमीरपुर और बांदा आदि जिले शामिल हैं।

    15:21 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में आज 35 डिग्री तापमान, कल बारिश के आसार

    दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप हल्की है और हवा में भी ठंडक है। जिसके चलते लोगों को बीते दिनों की भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, कल दिल्ली में बारिश हो सकती है।

    14:59 (IST)29 May 2020
    नोएडा में अभी का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस

    नोएडा में अभी का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आसमान में हल्के बादल हैं और धूप-छांव बनी हुई है। तापमान के अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है।

    13:36 (IST)29 May 2020
    अगले 24 घंटे का क्या है मौसम का अनुमान

    मौसम विभाग के अनुसार, अब गर्मी में कमी शुरू हो गई है। दिल्ली समेत उत्तर भारत, हरियाणा और यूपी में अगले 24 घंटों में धूल भरी आंधी चल सकती है। स्काईमेट का अनुमान है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के अंदरुनी हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रह सकता है और मौसम शुष्क रहेगा।

    13:20 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में कल बारिश के आसार

    भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार को भी धूलभरी आंधी चल सकती है और कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है।

    12:57 (IST)29 May 2020
    पंजाब, हरियाणा में भी बारिश के आसार

    मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में शुक्रवार और शनिवार बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी। पंजाब के कई इलाकों में भी बारिश के आसार हैं। यूपी और राजस्थान में भी 30 मई तक बारिश की संभावना है।

    Next Stories
    1 Lockdown 5.0 Guidelines: 30 फीसदी उपस्थिति की शर्त के साथ खुल सकते हैं स्कूल, जानें- लॉकडाउन 4.0 से कैसे अलग हो सकता है लॉकडाउन 5.0?