ताज़ा खबर
 

Bihar, Mumbai, UP, Punjab, Haryana Rains, Weather Forecast Today Updates: महाराष्ट्र के सांगली में बचाव कार्य में जुटी नौका पलटी, 9 की मौत, 4 लापता

Bihar, Mumbai, UP, Punjab, Haryana Rains, Weather Forecast Today News Updates: देश के अधिकतर राज्यों में बुधवार ( 08 अगस्त) को भारी बारिश हुई है। महाराष्ट्र के सांगली जिले में बाढ़ बचाव कार्य के दौरान एक नौका के डूब जाने से 9 लोगों की मौत हो गई है वहीं कई अन्य घायल भी हुए है।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 08, 2019 8:39:50 pm
महाराष्ट्र में बाढ़ (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Bihar, Mumbai, UP, Punjab, Haryana Rains, Weather Forecast Today News Updates: महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित सांगली जिले में बचाव कार्य में जुटी एक नौका के गुरुवार (08 अगस्त) को एक जलाशय में पलट जाने से नौ लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ चार अन्य लोग भी घायल हो गए है। बता दें कि यह हादसा पुणे तहसील के ब्रह्मानल गांव के पास हुई है। एक निजी नौका बाढ़ पीड़ित करीब 30 लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जा रही थी, तभी वह डूब गई।

कर्नाटक के कई हिस्सों में भयंकर बाढ़ की स्थिति बनी है, जिसकी वजह से लगभग 26,000 लोगों को उनके घरों से निकाला गया और पिछले तीन दिनों में बारिश से संबंधित घटनाओं में पांच लोगों की जान भी जा चुकी है। महाराष्ट्र में खास तौर पर कोल्हापुर और सांगली जिलों में बाढ़ के बाद 1.32 लाख से ज्यादा लोगों ने अब तक सुरक्षित स्थानों पर शरण ली है। वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र से मिली जानकारी के अनुसार भारी बारिश के कारण वहां कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और सड़क रास्ते पर भी इसका असर पड़ा है।

देश के अधिकतर राज्यों में बुधवार (7 अगस्त) को भारी बारिश हुई। इसके चलते कर्नाटक और महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में स्थिति गंभीर बनी हुई है। यहां 2.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। उधर, आंध्र प्रदेश में भी कई नदियां उफान पर हैं। पश्चिमी महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से अब तक 16 लोग जान गंवा चुके हैं। कर्नाटक में भी 5 लोगों की मौत हो गई है। ओडिशा में भी बाढ़ की स्थिति बन रही है, जिसके चलते रेल सेवाएं बाधित रहीं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को दिनभर उमस रही। यहां तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में 22.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। वहीं, पालम वेधशाला ने 9.6 मिमी और लोधी रोड वेधशाला में 24.3 मिमी बारिश दर्ज की। उधर, उत्तर प्रदेश के हरदोई में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि गोरखपुर में एक व्यक्ति ने जान गंवा दी।

Live Blog

Highlights

    18:03 (IST)08 Aug 2019
    राहुल ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बाढ़ पीड़ितों की मदद की अपील की

    देश में कई हिस्सों में आई बाढ़ को देखते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आएं। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘केरल, कर्नाटक, असम और बिहार में बाढ़ की हालत गंभीर है। लाखों लोग फंसे हैं या विस्थापित हो चुके हैं।’’  उन्होंने कहा, ‘‘मैं बाढ़ प्रभावित राज्यों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए जो भी कर सकते हैं वो करें।’’

    16:40 (IST)08 Aug 2019
    येदियुरप्पा ने फडणवीस से कहा- कर्नाटक अलमाटी बांध से पानी छोड़ेगा

    पश्चिमी महाराष्ट्र में जबरदस्त बाढ़ को देखते हुए कर्नाटक ने मदद का हाथ बढ़ाया है। कर्नाटक ने कोल्हापुर और सांगली जिलों में बाढ़ का पानी कम करने के लिए अलमाटी बांध से पांच लाख क्यूसेक पानी छोड़ने पर सहमति जताई है ।

    16:10 (IST)08 Aug 2019
    केरल में भारी बारिश, चार जिलों के लिए अलर्ट जारी

    केरल के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं।  मौसम विभाग ने राज्य के चार जिले इदुक्की, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। यह चार जिले भारी वर्षा और तेज हवाओं की चपेट में हैं।

    15:58 (IST)08 Aug 2019
    रेजीडेंट डॉक्टरों ने महाराष्ट्र में बाढ़ को देखते हुए हड़ताल स्थगित की

    महाराष्ट्र में रेजीडेंट डॉक्टरों ने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बाद बाढ़ आने से गुरुवार को अपना आंदोलन स्थगित कर दिया  उन्होंने कहा कि वे नहीं चाहते कि मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़े।

    15:08 (IST)08 Aug 2019
    महाराष्ट्र में बचाव कार्य में जुटी नौका पलटने से नौ की मौत, चार लापता

    महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित सांगली जिले में बचाव कार्य में जुटी एक नौका के गुरुवार को एक जलाशय में पलट जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए हैं।

    13:08 (IST)08 Aug 2019
    भारी बारिश की वजह से मुंबई बेहाल

    मुंबई में भारी बारिश की वजह से कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं, जो अपने निश्चित समय से करीब एक घंटे की देरी से उड़ान भरेंगी। जानकारी के मुताबिक अब तक 17 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है। इस बीच बीएमसी और पुलिस ने अलर्ट जारी करते हुए मुंबईवासियों से कहा है कि रात भर तेज बारिश हो सकती है। वहीं बारिश की वजह से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे की रफ्तार भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

    12:36 (IST)08 Aug 2019
    पश्चिम महाराष्ट्र में बाढ़ से हालात बिगड़े, सांगली जिला जेल में घुसा पानी

    भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पश्चिमी महाराष्ट्र में हालात बिगड़ गए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सांगली के जिला जेल में भी पानी घुस गया, जिसकी वजह से प्रशासन ने कैदियों को ऊपरी मंजिल पर स्थानांतरित किया है।

    12:10 (IST)08 Aug 2019
    छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण अलर्ट जारी

    छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बेमेतरा, बिलासपुर, जांजगीर चांपा, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद और धमतरी जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों में भी इस दौरान भारी बारिश की संभावना है।

    11:26 (IST)08 Aug 2019
    दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश की उम्मीद

    मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होने की उम्मीद है। वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास रहेगा। विभाग के मुताबिक बीती रात न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ऊपर है। शहर में बीते 24 घंटे के दौरान बारिश नहीं हुई।

    10:58 (IST)08 Aug 2019
    महाराष्ट्र में बांधों और कर्नाटक में बैराजों और जलाशयों के खोलने से कर्नाटक में आई भीषण बाढ़

    राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बता दें कि पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में बांधों और कर्नाटक में बैराजों और जलाशयों के जल द्वार खोले जाने से बाढ़ आ गई। राज्य में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण सड़क और रेल संपर्क प्रभावित हुआ है। सूत्रों ने बताया कि बेलागावी और उत्तर कन्नड़ जिलों में दो-दो लोगों की जान गई है और शिवमोगा में एक व्यक्ति की मौत हुई है। इससे अब तक बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है।

    09:54 (IST)08 Aug 2019
    पश्चिमी महाराष्ट्र में बाढ़ से प्रभावित 1.32 लाख लोगों ने सुरक्षित स्थानों पर ली शरण

    पश्चिमी महाराष्ट्र में खास तौर पर कोल्हापुर और सांगली जिलों में बाढ़ के बाद 1.32 लाख से ज्यादा लोगों ने अब तक सुरक्षित स्थानों पर शरण ली है। यहां लगातार हुई बारिश से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले सात दिनों में बारिश और बाढ़ से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

    09:21 (IST)08 Aug 2019
    24 घंटों में सीकर जिले के श्रीमाधोपुर, कोटा और भरतपुर में 10 सेंटीमीटर तक बारिश हुई

    मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में 10 सेंटीमीटर, कोटा में 10 सेंटीमीटर, भरतपुर में 10 सेंटीमीटर तक बारिश हुई है। विभाग ने आने वाले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों और पश्चिमी राजस्थान के एक दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। 

    09:03 (IST)08 Aug 2019
    राजस्थान के अनेक स्थानों पर बारिश जारी, तीन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

    राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ जिलों में मूसलाधार बारिश और राजधानी जयपुर सहित 11 जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 

    Next Stories
    1 Weather Forecast: देश के ज़्यादातर हिस्सों में तेज बारिश, इस रूट पर ट्रेनें प्रभावित
    2 Ayodhya Case: “क्या कभी पैंगमर मोहम्मद और जीसस के जन्म स्थान पर सवाल उठाए गए हैं?”: सुप्रीम कोर्ट
    3 370 पर पीएम मोदी की पार्टी के नेताओं को सलाह; अभी सीना मत ठोकिए, आगे लंबी लड़ाई है
    ये पढ़ा क्या?
    X