scorecardresearch

Weather News Updates: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश के आसार, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार अब पश्चिमी विक्षोभ धीरे-धीरे नेपाल की तरफ बढ़ रहा है, इसलिए तेज बारिश के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं।

Weather News Updates: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी भारी बारिश के आसार, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में तेज़ बारिश हुई (फोटो सोर्स: पीटीआई)

देश के कई राज्यों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में भी पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ अब धीरे-धीरे नेपाल की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में तेज बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं।

मौसम विभाग ने बताया है कि 27 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक दिल्ली का मौसम सामान्य रह सकता है और तापमान 36 डिग्री तक जा सकता है और बारिश नहीं होगी। लेकिन अक्टूबर के पहले हफ्ते में मानसून खत्म होने की ओर होगा और बरसात हो सकती है। इसके पहले दिल्ली में बीते शुक्रवार और शनिवार को भारी बरसात हुई और इसके कारण कई जगहों पर यातायात प्रभावित हुए।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार 25 सितंबर से लो प्रेशर एरिया के नॉर्थ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और पंजाब समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में तेज़ बारिश हो सकती है। मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरपूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।

मौसम विभाग ने 25 सितंबर के लिए यूपी, बिहार और हरियाणा सहित 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 21 राज्यों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही उत्तराखंड और सिक्किम में काफी अधिक बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार असम, मेघालय, नागलैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बादल गरजेंगे और बिजली चमक सकती है। इसके साथ यहां मध्यम बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में 25 और 26 सितंबर को भारी बारिश का अंदेशा जताया है। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो 25 और 26 सितंबर को लखनऊ के साथ-साथ इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं और आकाशीय बिजली का खतरा भी मंडरा रहा है। अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फिरोजाबाद, पीलीभीत और बांदा में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं।

मौसम विभाग की ओर से मध्यप्रदेश में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। नर्मदापुरम, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में अधिक बारिश की संभावना है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-09-2022 at 08:31:59 am
अपडेट