ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेश में फिर हुई बर्फबारी, ‘येलो’ चेतावनी जारी

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी Skymet Weather ने बताया कि होली से पहले उत्तर भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं। यही वजह है कि उत्तर भारत में पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश होगी।

शनिवार शाम में उत्तर भारत के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। (PTI image)

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में पर्यटक स्थल कुफरी और डलहौजी समेत ऊंचाई वाले कई स्थानों पर फिर से बर्फबारी हुई जबकि अन्य जगहों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी। शिमला मौसम विभाग केंद्र ने पांच मार्च को मध्यम एवं निचले पर्वतीय इलाकों में बिजली चमकने के साथ बारिश होने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताते हुए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग खराब मौसम के कारण ‘‘संभावित क्षति, चौतरफा तबाही या जीवन को खतरे की आशंका’’ को देखते हुए लोगों को सतर्क करने के इरादे से रंग आधारित चेतावनी जारी करता है। ‘येलो’ चेतावनी मौसम चेतावनी में सबसे कम खतरे का सूचक है।

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के चलते शनिवार को मौसम में बदलाव देखने को मिले और अब इसका असर आगे भी कुछ और दिन जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में तीन से सात मार्च तक बारिश और बर्फबारी होगी। पांच मार्च के लिए तो राज्य के आठ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। दरअसल ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को काफी नुकसान हुआ है। पश्चिमी यूपी, राजस्थान , हरियाणा के विभिन्न इलाकों में गेहूं की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है।

Live Blog

Highlights

    22:06 (IST)01 Mar 2020
    हिमाचल के विभिन्न इलाकों में हुई तेज बारिश

    पिछले 24 घंटे में हिमाचल के कुफरी में 10 सेमी बारिश हुई जिसके बाद खदराला (6 सेमी), गोंडला (3 सेमी) का स्थान रहा। मौसम विभाग के अनुसार, डलहौजी में 39 मिमी बारिश हुई जिसके बाद नगरोटा सूरियां (28 मिमी), गुलेर (25 मिमी), राजगढ़ (23 मिमी), रेणुका (20 मिमी), कांगड़ा और धर्मशाला (17-17 मिमी), शिमला और चंबा (16-16 मिमी), उना (13 मिमी) और सोलन (10 मिमी) का स्थान रहा।

    20:46 (IST)01 Mar 2020
    रोहतांग समेत मनाली और लाहौल में भारी बर्फबारी

    हिमाचल प्रदेश के रोहतांग समेत मनाली और लाहौल की ऊंची चोटियों पर शनिवार को भारी बर्फबारी हुई। इस दौरान रोहतांग में 45 सेंटीमीटर, कोकसर मढ़ी में 20 सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी।

    19:05 (IST)01 Mar 2020
    अलीगढ़, मेरठ, बरेली में हुई बारिश

    उत्तर प्रदेश के मेरठ, बरेली, अलीगढ़ औ मुजफ्फरनगर जैसे इलाकों में शनिवार से शुरू हुई बारिश रविवार को भी जारी रही। हालांकि इन जगहों पर सुबह के वक्त ही बारिश हुई और बाद में मौसम खुल गया। राजधानी लखनऊ में भी हल्की बरसात हुई।

    17:58 (IST)01 Mar 2020
    पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 4 से 6 मार्च फिर हो सकती है बारिश

    मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ के चार और छह मार्च के बीच उत्तरपश्चिम भारत में सक्रिय रहने का अनुमान है। जिसके चलते इस हफ्ते फिर बारिश हो सकती है।

    16:26 (IST)01 Mar 2020
    इस हफ्ते भी बारिश के आसार

    मौसम विभाग के अनुसार, अगला पश्चिम विक्षोभ चार और छह मार्च के बीच उत्तरपश्चिम भारत में सक्रिय रहने का अनुमान है। इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पांच और छह मार्च की शाम को दिल्ली-एनसीआर में बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छीटें पड़ने और ओले पड़ने की संभावना है।

    15:42 (IST)01 Mar 2020
    बेमौसम बरसात से गेहूं की फसल को भारी नुकसान

    शनिवार को हुई बेमौसम बरसात से गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुआ है और इससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। राजस्थान के झुंझुनू, धौलपुर आदि इलाकों में बरसात के साथ गिरे ओलों ने फसल को बुरी तरह प्रभावित किया है। 

    14:38 (IST)01 Mar 2020
    राजस्थान में फसलों का काफी नुकसान

    राजस्थान में शुक्रवार बारिश हुई थी। इसके अगले दिन शनिवार को झुंझुनूं और धौलपुर सहित कई इलाकों में ओलावृष्टि हुई। इससे गेहूं की खड़ी फसल को काफी नुकसान हुआ है। किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं।

    13:48 (IST)01 Mar 2020
    आगे भी भारी बारिश की संभावना

    मौसम विभाग ने बताया कि इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पांच और छह मार्च की शाम को दिल्ली-एनसीआर में बारिश और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छीटें पड़ने और ओले पड़ने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में सुबह दस बजे वायु गुणवत्ता 90 फीसदी रही जो संतोषजनक श्रेणी में आती है।

    13:12 (IST)01 Mar 2020
    चक्रवाती तूफान के चलते बारिश आई

    आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ, एक चक्रवाती तूफान के चलते बारिश आई। भूमध्यसागर से निकला यह तूफान भारत के उत्तरपश्चिमी हिस्सों में अचानक सर्दी की बारिश लेकर आया। अगला पश्चिम विक्षोभ चार और छह मार्च के बीच उत्तरपश्चिम भारत में सक्रिय रहने का अनुमान है।

    12:29 (IST)01 Mar 2020
    अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आसपास

    राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम 14.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दोपहर और शाम तक हल्की बारिश का अनुमान है। उसने बताया कि न्यूनतम तापमान सोमवार को 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

    11:47 (IST)01 Mar 2020
    लोगों ने साफ हवा में सांस ली

    दिल्ली-एनसीआर में रातभर बारिश के बाद रविवार को सुबह धूप खिली और लोगों ने साफ हवा में सांस ली। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ बजे तक 18.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। पालम और लोधी रोड वेधशालाओं ने क्रमश: 15.4 मिमी. और 19 मिमी. बारिश दर्ज की।

    10:52 (IST)01 Mar 2020
    फसलों को नुकसान

    इस बीच बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। प्रदूषण में काफी गिरावट आयी है। हालांकि कई इलाकों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

    10:23 (IST)01 Mar 2020
    ठंडी-ठंडी ताजगी भरी हवाओं के साथ दिन की शुरुआत

    दिल्लीवासियों की रविवार को सुबह की शुरुआत ठंडी-ठंडी ताजगी भरी हवाओं के साथ हुई। न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से थोड़ा कम रहा। मौसम वैज्ञानिकों ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश या गरज के साथ छींटों के साथ सतह पर तेज हवाएं चलने तथा कुछ स्थानों पर ओले पड़ने का अनुमान जताया। रविवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास जबकि न्यूनतम तापमान लगभग 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

    09:21 (IST)01 Mar 2020
    फिर से बारिश की संभावना

    दिल्ली में मार्च के पहले हफ्ते में बारिश हो सकती है। इस दौरान पूर्वी और मध्य भारत के भागों में भी बारिश की संभावना है। बारिश के कारण तापमान में कमी बरकरार रह सकती है। 

    08:36 (IST)01 Mar 2020
    होली पर कैसा रहेगा मौसम?

    देश में इस बार 10 मार्च, 2020 को होली का पर्व मनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस बार रंगों के त्यौहार से पहले उत्तर भारत में दो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जिससे इस क्षेत्र के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं।

    08:05 (IST)01 Mar 2020
    जानिए कितनी हुई बारिश

    दिल्ली सफदरजंग और पालम वेधशालाओं में रात साढ़े आठ बजे तक क्रमश:18.5 और 14.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

    07:12 (IST)01 Mar 2020
    फिर से बारिश के आसार

    मौसम विभाग के अनुसार पश्चमी विक्षोभ के कारण वर्षा हुई। अगले सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमोत्तर भारत में चार से छह मार्च के बीच बारिश होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली और एनसीआर में पांच और छह मार्च के बीच बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं।

    07:02 (IST)01 Mar 2020
    तापमान और प्रदूषण में कमी

    रविवार सुबह 7 बजे दिल्ली में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि नोएडा में यह 15 डिग्री दर्ज किया गया। पहसे बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 100 के आसपास रहा, जो आम दिनों के मुकाबले काफी कम है।

    21:48 (IST)29 Feb 2020
    दिल्ली-एनसीआर में शाम को छाए रहे बादल
    दिल्ली-एनसीआर में शाम को छाए बादलों की वजह से पांच-साढ़े 5 बजे ही हल्के अंधेरे जैसी स्थिति हो गई थी।

    Weather, Weather News, Rains, Wind, Clouds, Delhi, NCR Areas, National News, Hindi News(फोटोः जनसत्ता ऑनलाइन/अभिषेक गुप्ता)

    21:15 (IST)29 Feb 2020
    मार्च से मई के बीच औसत तापमान से ज्यादा रहेगा तापमान

    पूर्वानुमान से संकेत मिलते हैं कि पश्चिमोत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के साथ दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में मार्च से मई के बीच औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहेगा।हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश में इस सीजन का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है।विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, उत्तरी अंदरुनी और तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में तापमान के सामान्य से 0.5 से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है।मौसम विभाग ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों में लगभग सामान्य अधिकतम तापमान रहने की उम्मीद है।

    20:52 (IST)29 Feb 2020
    इस बार रहेगी सामान्य से ज्यादा गर्मी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने र्गिमयों को लेकर अपने पूर्वानुमान में शुक्रवार को कहा कि पश्चिमोत्तर, पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में ‘‘सामान्य से ज्यादा गर्मी रहने की उम्मीद’’ है।विभाग ने कहा कि इस मौसम (मार्च से मई) में लू (हीट वेव) की स्थिति भी सामान्य से ज्यादा रहेगी।विभाग ने कहा, ‘‘कोर हीटवेव वाले क्षेत्रों में मार्च से मई 2020 के दौरान इस बात की संभावना 43 फीसदी ज्यादा है कि तापमान सामान्य से उपर रहेगा।’’ जिन इलाकों में लू का प्रकोप ज्यादा रहेगा उनमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके शामिल हैं।

    20:49 (IST)29 Feb 2020
    होली पर कैसा रहेगा मौसम

    'स्काईमेट वेदर' के अनुमान के हिसाब से इस बार होली पर मौसम ठंडा रह सकता है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड समेत पूर्वोत्तर राज्यों तक अधिकतर इलाकों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रहेगा।वहीं, जबकि राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल समेत दक्षिण भारत के राज्यों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होगा।

    20:05 (IST)29 Feb 2020
    दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के बाद
    19:43 (IST)29 Feb 2020
    दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद गिरा पारा

    शाम करीब पांच बजे दिल्ली में तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि नोएडा में यह 22 डिग्री था। पहसे बारिश हुई, जिसके थोड़ी देर बाद फिर हल्की-फुल्की बूंदा-बांदी हुई। बाद में फिर से पानी गिरा। नोएडा में इस दौरान 11 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली थी और ह्युमिडिटी करीब 67 फीसदी रही।

    Next Stories
    1 ‘भीमराव अंबेडकर और वीडी सावरकर से पंडित जवाहरलाल नेहरू को थी ईर्ष्या’, BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का दावा
    2 वरिष्ठ पत्रकार पुण्य प्रसून वाजपेयी ने लिखा- ‘काश हमारे पास दो पीएमओ होते…’ सोशल मीडिया पर फजीहत करने लगे लोग
    3 कर्नाटकः एक और संत की येदियुरप्पा सरकार को चेतावनी, ‘गुलबर्ग MLA को न बनाया मंत्री तो कई विधायक दे डालेंगे इस्तीफा’
    ये पढ़ा क्या?
    X