ताज़ा खबर
 

Weather forecast Today Updates: पंजाब और हरियाणा के तापमान में आयी गिरावट

Weather forecast Today Updates: उत्तराखंड के कई इलाकों में हुई भारी बर्फबारी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली-एनसीआर में भी ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

snow fall, cold weatherपहाड़ों पर बर्फबारी भी हुई है।

Weather forecast Today Updates: पंजाब और हरियाणा के अधिकांश स्थानों में रविवार को न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहाँ बताया कि दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला, करनाल, सिरसा, हिसार और रोहतक में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब दर्ज किया गया। पंजाब के लुधियाना, पटियाला, हलवारा और गुरदासपुर में रात का तापमान सामान्य से ऊपर रहा। अमृतसर, पठानकोट, बठिंडा, और आदमपुर में पारा सामान्य के करीब दर्ज किया गया।

हिमपात के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख भीषण सर्दी की चपेट में हैं। हिमपात की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग रविवार को लगातार चौथे दिन भी बंद रहा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकतर हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट देखी गई। जम्मू शहर में 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही ।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार सुबह चूरू, सीकर और श्रीगंगानगर में घना कोहरा और बीकानेर संभाग में मध्यम दर्जे का कोहरा छाया रहा और दृश्यता में कमी के कारण वाहन चालकों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ा। राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूतम तापमान तीन डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश में हाल में हुई बर्फबारी और भारी वर्षा के बाद हिमस्खलन एवं भूस्खलन की आशंका से लोगों एवं पर्यटकों को सावधान रहने को कहा गया है। चंबा के उपायुक्त विवेक भाटिया ने कहा कि लोगों को चंबा जिले के पांगी, भरमौर, तीसा और सलूनी के हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों की ओर नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

Live Blog

Highlights

    21:53 (IST)15 Dec 2019
    राजस्थान में बढ़ा सर्दी का प्रकोप

    राजस्थान में भी सर्दी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। राज्य के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में कल के मुकाबले एक से दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। राज्य के सभी प्रमुख शहरों में न्यनूतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

    21:14 (IST)15 Dec 2019
    जम्मू श्रीनगर हाइवे भारी बर्फबारी के चलते बंद

    यातायात विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जवाहर सुरंग के पास और आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार की शाम भारी हिमपात के चलते बंद हुआ 270 किलोमीटर लंबा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग आज लगातार चौथे दिन भी बंद रहा। उन्होंने कहा कि राजमार्ग को खोलने के प्रयास जारी हैं।

    21:13 (IST)15 Dec 2019
    लद्दाख में तापमान शून्य से 19 डिग्री नीचे पहुंचा

    लद्दाख में द्रास सबसे ठंडा रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 19.5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। इसके बाद लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 13.5 नीचे रहा। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

    18:15 (IST)15 Dec 2019
    राजस्थान के कई इलाकों में गिरा तापमान

    रू में घने कोहरे के कारण दृश्यता मात्र 50 मीटर, सीकर—श्रीगंगानगर में 100 मीटर और बीकानेर संभाग में 200 मीटर मापी गई। मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर तथा पश्चीमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर एवं श्रीगंगानगर जिलों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान लगाया है ।

    18:14 (IST)15 Dec 2019
    बर्फबारी के चलते माता वैष्णों देवी मंदिर जाने के लिए हेलीकॉप्टर सेवा लगातार दूसरे दिन बाधित

    जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए हेलीकॉप्टर एवं रोपवे सेवा खराब मौसम के कारण शनिवार को लगातार दूसरे दिन बाधित रहा । माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि, कुमार ने कहा कि भारी हिमपात के बावजूद तीर्थयात्रा सुचारू रूप से जारी है और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं ।

    18:13 (IST)15 Dec 2019
    पहाड़ों पर बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

    उत्तर भारत में हुई बारिश और जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी के कारण देश में सर्दी का पारा तेजी से ऊपर चढ़ा है। उत्तराखंड में मौसम ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। भारी बर्फबारी से पहाड़ से मैदान तक हाड़ कंपाने वाली ठंड बढ़ गई है। शुक्रवार सुबह नैनीताल, धनोल्टी, औली और चकराता में बर्फबारी से और भी ठंड बढ़ गई। वहीं सुबह हुई बर्फबारी के बाद से ही औली, गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग बंद हो गए हैं।

    16:52 (IST)15 Dec 2019
    हिमाचल में पर्यटकों को हिमस्खलन के प्रति किया आगाह

    हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी के बाद प्रशासन ने लोगों को किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की ओर नहीं जाने की सलाह दी। लोक निर्माण विभाग के लोग और मशीनरी उन सड़कों को यातायात के वास्ते खोलने में लगी हैं जो हाल की बर्फबारी एवं भारी बारिश के चलते बंद हो गयी थीं।

    15:28 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली में उड़ानें प्रभावित

    खराब विजिब्लिटी की वजह से दिल्ली में उड़ाने प्रभावित हुई हैं। Vistara Airlines vs ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

    15:20 (IST)15 Dec 2019
    उत्तर-पश्चिमी भारत में बारिश की उम्मीद

    मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी भारत में रविवार को भी बर्फबारी और बारिश के आसार हैं। ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और बर्फीले तूफान की संभावना है। विभाग ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है। साथ ही घरों की छत से बर्फ हटाने की भी हिदायत दी है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और ओडिशा में घने कोहरे की संभावना जताते हुए ठंड बढ़ने का अनुमान जताया है।

    14:35 (IST)15 Dec 2019
    अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना

    देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में कई जगहों पर कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 8 बजे पालम में विजिबिलिटी 200 मीटर और सफदरजंग में 300 मीटर दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी के साथ 188 रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी ने बताया कि सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत रही। अधिकतम तापमान करीब 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

    14:34 (IST)15 Dec 2019
    बर्फ हटाने के प्रयास जारी

    जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है। वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं। बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है। प्रशासन द्वारा हाईवे से बर्फ हटाने की कोशिशें जारी हैं। उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से सैकड़ों गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है।

    14:34 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुधरा

    मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान लगभग 7 डिग्री तक गिरने की संभावना है। आने वाले दिनों में एक पश्चिमी विक्षोभ अभी-अभी गुजरा है और जम्मू-कश्मीर-हिमाचल प्रदेश से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों की ठंडी हवा तापमान को कम रखेगी। वहीं तेज हवाओं ने भी दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रण में रखने में मदद की। दिल्ली में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 163 पहुंच गया है।

    13:34 (IST)15 Dec 2019
    राजस्थान में शीतलहर

    राजस्थान में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है। रविवार को प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा। हालांकि जयपुर शहर में कोहरे का इतना असर नहीं दिखा। यहां सुबह 10 बजे विजिबिलिटी 1400 मीटर रही। वहीं सीकर, बीकानेर, डीडवाना, जैसलमेर सहित कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा। कोहरे के कारण वाहन चालकों खासी परेशानी आई। नागौर के डीडवाना, परबतसर सहित कई जगहों पर लगातार तीसरे दिन कोहरा छाया रहा। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से राज्य में भी तेज ठंड पड़ रही है।

    13:20 (IST)15 Dec 2019
    श्रीनगर में 7 दिन बाद उड़ानें बहाल

    कोहरे से जूझ रहे श्रीनगर में 7 दिन बाद फिर उड़ानें शुरू कर दी गई हैं। पर जम्मू से वैष्णो देवी के लिए हेलीकॉप्टर सेवा 3 दिन और बंद रहेगी। लद्दाख क्षेत्र में द्रास का तापमान सबसे कम माइनस 11 डिग्री रहा। मैदानी क्षेत्रों में राजस्थान का सीकर शहर शनिवार को सबसे ठंडा 4 डिग्री रहा।

    13:14 (IST)15 Dec 2019
    5 राज्यों में बढ़ सकता है कोहरा

    मौसम एजेंसियों के मुताबिक अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र समेत 15 राज्यों में गरज के साथ बारिश हो सकती है। दिल्ली समेत 5 राज्यों में कोहरा बढ़ सकता है। उत्तर भारत में तापमान 2-3 डिग्री कम होने की संभावना है।

    13:00 (IST)15 Dec 2019
    हिमाचल प्रदेश: बिछी है बर्फ की चादर

    हिमाचल प्रदेश: मंडी जिले के बारोट वैली में बर्फ की चादर बिछ गई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में ठंडी हवाएं अभी भी ठिठुरन बढ़ा रही हैं।

    12:49 (IST)15 Dec 2019
    डलहौजी में सबसे ज्यादा बर्फबारी हुई

    हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शनिवार को भारी बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 24 इंच बर्फबारी डलहौजी में हुई। इसके बाद कुफरी में 8 इंच, मनाली में 4 इंच और शिमला में 3 इंच बर्फ गिरी।

    12:20 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली में फिर बदल सकता है मौसम

    दिल्ली में आज धूप है। हालांकि हवाओं की वजह से ठंड का एहसास भी है। मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज अभी सुधरा नहीं है। पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती हवाओं के चलते उत्तर भारत के कई हिस्सों में तेज बारिश और हवाओं के साथ ओले गिरे थे। हालांकि कुछ जगहों पर मौसम साफ होने लगा है, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों में मौसम फिर करवट ले सकता है।

    12:02 (IST)15 Dec 2019
    जानिए झारखंड में मौसम का हाल

    रविवार को झारखंड की राजधानी रांची और आसपास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। शनिवार को दिनभर बादल छाए रहे जबकि संथाल परगना के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश हुई जिसने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। रविवार को इन इलाकों में बूंदाबादी जारी है। आज इटखोरी में मौसम बदल चुका है। यहां गरज के साथ बारिश हुई जिससे ठंड बढ़ चुका है। मौसम विभाग की मानें तो रांची व आसपास के क्षेत्रों में 15 दिसंबर को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी होगी। 16-17 दिसंबर को सुबह में कोहरे की धुंध के बाद आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। संभवत: 18 दिसंबर से रात के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

    11:43 (IST)15 Dec 2019
    जानिए बिहार में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

    मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में रविवार को दिन में आसमान साफ रहेगा। वहीं रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होगी। बिहार के ऊपर बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र शनिवार की देर रात तक खत्म हो गया है। रविवार की सुबह धूप होगी, लेकिन रात के तापमान में दो से तीन डिग्री गिरावट होने की संभावना है। सोमवार से राज्यभर में कोहरे का कहर बढ़ सकता है।

    11:31 (IST)15 Dec 2019
    मुंबई में तापमान में गिरावट

    पिछले दो दिन में मुंबई के तापमान में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है। मौसम के जानकारों के अनुसार, आगे भी गिरावट जारी रहने की उम्मीद है। क्षेत्रीय मौसम विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को मुंबई शहर का न्यूनतम तापमान 19.5 और उपनगर का 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, गुरुवार को शहर का न्यूनतम तापमान 22.5 और उपनगर का 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    11:21 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली: प्रदूषण में सुधार आने की उम्मीद

    मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में प्रदूषण में कुछ सुधार आने की उम्मीद है। झारखंड, दक्षिणी बिहार, साथ लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओड़ीशा में हल्की बारिश हो सकती है।

    10:46 (IST)15 Dec 2019
    कश्मीर में हवाई यातायात प्रभावित रहा

    कश्मीर में मौसम की तीसरी बड़ी बर्फबारी पिछले दिनों हुई, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।  सतह और हवाई यातायात दोनों ही यहां बर्फबारी की वजह से प्रभावित हुए । मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर पर वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ रविवार तक रहने वाला था और फिर विक्षोभ के जाने के बाद यहां बर्फबारी से राहत मिलेगी।

    10:28 (IST)15 Dec 2019
    दिल्ली में भी बढ़ी ठिठुरन

    दिल्ली में बीते शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन बढ़ी है। आज यानी रविवार को यहां हल्की धूप है और साथ ही साथ ठंडी हवाएं भी चल रही हैं।

    09:54 (IST)15 Dec 2019
    हिमाचल प्रदेश: कुल्लु में बर्फबारी

    हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बिजली महादेव मंदिर के आसपास के पहाड़ों में ताजा बर्फबारी हुई है। इसके अलावा जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में भी आज ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं उत्तर भारत के तीन पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तीन दिन से बर्फबारी और बारिश जारी है। अब उम्मीद है कि यहां बारिश और बर्फबारी धीरे-धीरे कम हो जाएगी

    09:47 (IST)15 Dec 2019
    बारिश और बर्फबारी में आएगी कमी

    मौसम को लेकर यह पूर्वानुमान लगाया गया है कि अब पश्चिम विक्षोभ आगे बढ़ चुका है।  बताया जा रहा है कि इसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी अब धीरे-धीरे कम हो जाएगी। उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में शुष्क ठंडी हवाएं बहने के कारण तापमान में कमी आ सकती है।

    Next Stories
    1 सावरकर ने 12 साल काला पानी की सजा भुगती, राहुल गांधी 12 घंटे भी नहीं झेल सकते ऐसी यातना; फडणवीस का शिवसेना-कांग्रेस पर हमला
    2 VIDEO: सीढ़ियों पर लड़खड़ाकर गिर पड़े PM मोदी, सपा प्रवक्ता बोले- मां गंगा ने डुबोया; BJP नेता ने यूं दिया जवाब
    3 BJP सांसद का आरोप- बंगाल में हुई मुझे बम से उड़ाने की कोशिश, कार पर ईंटों से किया हमला
    ये पढ़ा क्या?
    X