ताज़ा खबर
 

Weather Forecast, Cyclone Vayu Today LIVE Updates: रेलवे ने ऐहतियातन 30 और ट्रेनों को रद्द किया, अबतक कुल 70 ट्रेनें कैंसल, मौसम का बदला मिजाज

Cyclone Vayu Today in Gujarat Live Updates, Weather forecast Today, Monsoon and Temperature Today LIVE News Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार इस विपरीत परिस्थितियों से पैदा हुए मौजूदा हालातों पर लगातार नजर बनाए हुई है।

Author नई दिल्ली | Jun 13, 2019 06:16 am
इस तूफान के गुरूवार सुबह तट पर टकराने की आशंका। (फोटो: इंडियन एक्सप्रेस)

 Cyclone Vayu, Weather forecast Today, Monsoon LIVE News Updates: बुधवार (12 जून 2019) को आंधी और बूंदाबांदी से मौसम का मिजाज बदल गया। बिहार में कई इलाकों में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया है। बिहार के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश और दिल्ली में इस तरह का नजारा देखने को मिला। वहीं चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के गुजरात पहुंचने से पहले राजस्थान में भी बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। उधर, अरब सागर में उठे तूफान वायु के कारण मुंबई में भी तेज बारिश हुई।

चक्रवात वायु के गुजरात के तटील इलाकों में पहुंचने से पहले पश्चिमी रेलवे ने ऐहतियातन 30 और ट्रेनों को रद्द कर दिया है। अबतक कुल 70 ट्रेनें रद्द  की जा चुकी हैं। पश्चिम रेलवे ने विशेष राहत ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ऐसी दो विशेष ट्रेनें राजकोट डिवीजन से एक ट्रेन भावनगर डिवीजन से चलना निर्धारित किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान गुरुवार (13 जून 2019) को गुजरात से टकराएगा। इस दौरान इसकी रफ्तार 170 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

Live Blog

06:16 (IST)13 Jun 2019
हाई अलर्ट जारी, सेना तैनात

मौसम विभाग ने कच्छ, जामनगर, जूनागढ़, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और सोमनाथ के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। यहां के 500 से ज्यादा गांव खाली करा लिए गए हैं। स्थिति से निपटने के लिए सेना तैनात कर दी गई है।

23:25 (IST)12 Jun 2019
उड़ानें रद्द

अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पोरबंदर, दिऊ, कांडला, मुंड्रा और भावनगर के लिए कल की सभी उड़ाने रद्द कर दी गई है।

22:59 (IST)12 Jun 2019
'वायु' से पहले आंधी और बारिश

चक्रवाती तूफान 'वायु' का सर्वाधिक असर गुजरात के तटीय इलाकों में होना बताया जा रहा है लेकिन इसके गुजरात पहुंचने से पहले राजस्थान में बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। जयपुर में आई बरसात ने गर्मी को कुछ हद तक कम कर दिया। शहर व आस-पास के इलाकों में करीब आधा घंटा हल्की बरसात हुई। इससे तापमान में गिरावट आई।

22:03 (IST)12 Jun 2019
 'वायु' पर अमित शाह बोले- गृह मंत्रालय केंद्रीय एजेंसियों के साथ लगातार संपर्क में

तूफान पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि गृह मंत्रालय केंद्रीय एजेंसियों के साथ लगातार संपर्क में है। शाह ने ट्वीट किया 'चक्रवाती तूफान 'वायु' के गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और दीव से टकराने की उम्मीद है। गृह मंत्रालय राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय एजेंसियों के साथ निरंतर संपर्क में है। एनडीआरएफ की 52 टीमें तैनात हैं जो कि नौकाओं, पेड़ काटने वाली और दूरसंचार उपकरणों आदि से सुसज्जित है।'

शाह ने ट्वीट किया 'भारतीय तटरक्षक बल, नौसेना, थल सेना और वायु सेना की इकाइयों को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है। हवाई जहाज और हेलीकॉप्टर लगातार हवाई निगरानी कर रहे हैं।'

20:42 (IST)12 Jun 2019
दिल्ली में चली धूल भरी आंधी

गुजरात में 'वायु' के लगातार सक्रिय होने से दिल्ली में भी इसका हल्का असर दिखने लगा है। देश की राजधानी में धूल भरी आंधी चली। बता दें कि इस तूफान का असर महाराष्ट्र में दिखने लगा है। वहीं मुंबई और पड़ोस के कुछ तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलीं और कई जगह पेड़ उखड़कर गिर चुके हैं।

19:31 (IST)12 Jun 2019
वायु के गुजरात पहुंचने से पहले राजस्थान में बारिश से मौसम का मिजाज बदला

चक्रवाती तूफान 'वायु' का सर्वाधिक असर गुजरात के तटीय इलाकों में होना बताया जा रहा है लेकिन इसके गुजरात पहुंचने से पहले राजस्थान में बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। जयपुर में आई बरसात ने गर्मी को कुछ हद तक कम कर दिया। शहर व आस-पास के इलाकों में करीब आधा घंटा हल्की बरसात हुई। इससे तापमान में गिरावट आई।

18:11 (IST)12 Jun 2019
गुजरात के वेरावल से 280 किमी और पोरबंदर से 360 किमी दूर है तूफान

विभाग के मुताबिक तूफान फिलहाल गुजरात के वेरावल से 280 किमी और पोरबंदर से 360 किमी दूर है। इसके साथ ही विभाग ने जानकारी दी है कि तूफान द्वारका और वेरावल के बीच 155-165 किमी की रफ्तार से गुजरेगा। वहीं गुजरात के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का कहना है कि तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 इलाकों से अब तक 1,64,090 लोगों को निकाला चुका है। 

17:21 (IST)12 Jun 2019
पीएम मोदी बोले- केंद्र रख रही बारीकी से नजर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार इस विपरीत परिस्थितियों से पैदा हुए मौजूदा हालातों पर लगातार नजर बनाए हुई है। पीएम ने ट्वीट किया 'केंद्र सरकार गुजरात और भारत के अन्य हिस्सों में चक्रवाती तूफान 'वायु' के कारण उत्पन्न हुई स्थितियों की बारीकी से निगरानी कर रही है। मैं लगातार राज्य सरकारों के संपर्क में हूं। एनडीआरएफ और अन्य एजेंसियां ​​हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा 'चक्रवात वायु से प्रभावित लोगों की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना करता हूं। सरकार और स्थानीय एजेंसियां समय-समय पर सभी जानाकारियों उपलब्ध करवा रही है।'

16:16 (IST)12 Jun 2019
गुजरात के सीएम ने अधिकारियों संग की बैठक, तूफान 'वायु'  के राहत कार्यों से जुड़ी तैयारियों पर की चर्चा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बुधवार को एकबार फिर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर तूफान से निपटने के लिए किए इंतजाम पर चर्चा की। बैठक में चक्रवात के राहत कार्यों से जुड़ी तैयारियों पर भी चर्चा की। इससे पहले सीएम ने मंगलवार को भी अधिकारियों संग बैठक की थी जिसमें उन्होंने कई अहम फैसले लिए थे।

मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात की गंभीर स्थिति को अद्यतन करते हुए कहा है कि चक्रवात पड़ोसी राज्य गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की ओर लगातार बढ़ रहा है।

15:24 (IST)12 Jun 2019
सरदार पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुछ उड़ानें रद्द

अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पोरबंदर, दिऊ, कांडला, मुंड्रा और भावनगर के लिए कल की सभी उड़ाने रद्द कर दी गई है। 

13:41 (IST)12 Jun 2019
चक्रवात वायु ‘बेहद गंभीर’ हुआ , गुजरात की ओर मुड़ा

चक्रवात ‘वायु’ के ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल जाने के कारण महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोस के कुछ तटीय इलाकों में बुधवार सुबह तेज हवाएं चलीं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात की गंभीर स्थिति को अद्यतन करते हुए कहा है कि चक्रवात पड़ोसी राज्य गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की ओर लगातार बढ़ रहा है।

आईएमडी ने कहा, ‘‘चक्रवात वायु बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इसके कारण बृहस्पतिवार सुबह 145 से 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी।’’ भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी तट पर रह रहे लोगों को एहतियाती तौर पर निकालने में आईएएफ की मदद करने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें गुजरात पहुंचनी शुरू हो गई है।

12:13 (IST)12 Jun 2019
गुजरात में भीषण तूफान का खतरा, अस्थाई रूप से बंद किया गया कांडला पोर्ट

भीषण तूफान 'वायु' के संभावित खतरे के चलते कांडला पोर्ट अस्थाई रूप से बंद किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक वायु तूफान गुरुवार (13 मई, 2019) को गुजरात के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है। सुरक्षा के चलते पोर्ट के करीब रहने वाले लोगों और मछुआरों के एनडीआरएफ की टीमों द्वारा सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

11:21 (IST)12 Jun 2019
सक्रिय हुआ ICG

तूफान 'वायु' के संभावित खतरे के चलते भारतीय तटरक्षक दल (ICG) ने डिजास्टर रिलीफ टीमों का गठन किया है। और तत्काल मदद के लिए दमन, दहानू मुंबई, दहानू मुंबई, मुरुदजीरा, रत्नागिरि, गोवा कारवार, मंगलौर, बेयपोर, विजिंजम और कोच्चि को सूचना दी।

10:14 (IST)12 Jun 2019
'वायु' का कहर! विमानों को लेकर भी चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (मुंबई) के एक अधिकारी ने बताया कि 12 और 13 जून को महाराष्ट्र के तट के साथ-साथ में समुद्र में भयंकर बवंडर मचने की आशंका है। इसलिए इस दौरान समुद्री तटों पर विशेष ध्यान देने की जररुत होगी। मछुआरों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने की घटनाएं भी हो सकती है। इसके अलावा हवा में उड़ान भरने वाले विमानों को लेकर भी चेतावनी जारी की गई।

10:02 (IST)12 Jun 2019
20 घंटे बाद गुजरात पहुंचेगा 'वायु' तूफान!

मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, सुदूर समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात के तटवर्ती पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में 13 और 14 जून को भारी बारिश होने तथा 110 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर गुजरात सरकार ने भी ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है।

09:44 (IST)12 Jun 2019
हिमाचल में भारी बारिश

एक तरफ जहां देशभर में भीषण गर्मी का कहर जारी है। वहीं हिमाचल प्रदेश के मैकलॉड में भारी बारिश हुई है। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक मैकलॉड के नड्डी गांव में आज सुबह खूब बारिश हुई।

09:31 (IST)12 Jun 2019
केरल में भारी बारिश

केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने के बीच राज्य में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई। भारी बारिश से तटीय क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए और घर क्षतिग्रस्त हुए। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि एर्नाकुलम जिले के पीरावम में सर्वाधिक 14 सेंटीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा, अलपुझा, चेरथला और नेदुमांगद में 11-11 सेंटीमीटर बारिश हुई। आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्य में एक या दो स्थानों पर 16 जून की सुबह तक भारी बारिश (7-11 सेंटीमीटर) होने की बहुत संभावना है। 

09:06 (IST)12 Jun 2019
बादल छाने और तेज हवा चलने से राजस्थान के कुछ हिस्सों गर्मी से आंशिक राहत

बादल छाने और तेज हवा चलने से मंगलवार को राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोगों को तेज गर्मी से आंशिक राहत मिली। राज्य के ज्यादातर हिस्से में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में एक दो स्थानों पर बादल गरजे और बौछार हुई। पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश भाग में गर्मी का दौर जारी है। राजधानी जयपुर में दोपहर बाद बादल छाया रहा। आंधी के साथ आई बौछारों से अधिकतम तापमान लगभग तीन डिग्री नीचे आ गया और लोगों को गर्मी से आंशिक राहत मिली। जयपुर में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री रहा।

08:50 (IST)12 Jun 2019
48 डिग्री तक पहुंचा दिल्ली-एनसीआर में तापमान

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अब तक का सर्वाधिक 48 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग में उत्तर क्षेत्र की पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अगले कुछ घंटों में दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में मंगलवार से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

08:48 (IST)12 Jun 2019
उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी

उत्तरप्रदेश के झांसी में हाल के हफ्ते में काफी तेज गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के हिसार और पंजाब के पटियाला में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया। भिवानी में तापमान 45.3 डिग्री जबकि करनाल और नारनौल में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान मापा गया। चंडीगढ़ का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है।

08:47 (IST)12 Jun 2019
मछुआरों को समुद्र नहीं जाने की सलाह

तूफान के चलते तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा गया है। खबर के मुताबिक चक्रवात के दौरान कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, गीर सोमनाथ, अमरेली और भावनगर जिलों के तटीय क्षेत्र में एक से डेढ़ मीटर ऊंची समुद्री लहरें उठने की आशंका है। उल्लेखनीय है कि बीती मई में चक्रवात ‘फानी’ ने ओडिशा तट पर तबाही मचाई थी। इसमें लगभग 60 लोगों की मौत हुई थी।

08:45 (IST)12 Jun 2019
गृह मंत्री अमित शाह ने की उच्च स्तरीय बैठक

बीच गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए संबद्ध विभागों की उच्च स्तरीय बैठक की। विभाग ने अगले 12 घंटों में चक्रवात के और अधिक गंभीर रूप धारण करने की आशंका व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर की ओर बढ़ता ‘वायु’ 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है। इसके बाद तूफानी हवाओं की गति धीरे धीरे मंद पड़ना शुरु हो जायेगी।

08:44 (IST)12 Jun 2019
गुजरात में अलर्ट जारी

मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, सुदूर समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात के तटवर्ती पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में 13 और 14 जून को भारी बारिश होने तथा 110 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर गुजरात सरकार ने भी ‘हाई अलर्ट’ जारी करते हुए सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में मंगलवार को सुबह तूफान की आशंका वाले तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों को तैनात किया है।

X