ताज़ा खबर
 

Weather Forecast Today Highlights: उत्तराखंड में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान, चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सोमवार को बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली में अगले दो दिन केवल हल्की और कहीं-कहीं बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

weather, weather today, weather in mumbai, delhi rains,Weather Forecast Today: बिहार में 16 जिलों में अब तक 81,44,356 लोग बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। (फोटो-पीटीआई)

Weather Today Live Updates: उत्तराखंड के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने राज्य के 4 जिलों के लिए रेड अलर्ट और 3 जिलों के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है उसमें पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली, नैनीताल शामिल हैं। वहीं, देहरादून, टिहरी और पौड़ी के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सोमवार को बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली में अगले दो दिन केवल हल्की और कहीं-कहीं बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

बिहार में बाढ़ का प्रकोप बना हुआ है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार राज्य में बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या पिछले 24 घंटे में करीब 12,500 बढ़ गयी और 16 जिलों में अब तक 81,44,356 लोग इस आपदा की चपेट में आये हैं। विभाग के अनुसार रविवार को बाढ़ से कोई नया जिला प्रभावित नहीं हुआ। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण भारी बारिश होने से ओडिशा के कई हिस्सों में रविवार को बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो गये, फसल को नुकसान पहुंचा और दो लोगों की मौत हो गई।

Live Blog

Highlights

    15:34 (IST)17 Aug 2020
    बस्तर क्षेत्र के कई गांवों का सड़क संपर्क जिला मुख्यालय से टूटा

    छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। राज्य के दक्षिण हिस्से में बस्तर क्षेत्र के कई गांवों का सड़क संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार को बताया कि राज्य के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है।

    14:39 (IST)17 Aug 2020
    कांगड़ा में भूस्खलन से शिमला मटौर राजमार्ग पर लगा जाम

    हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से शिमला मटौर मार्ग पर भूस्खलन हो गया। इसकी वजह से राजमार्ग पर लंबा जाम लग गया।

    14:18 (IST)17 Aug 2020
    मध्यप्रदेश में सोन व शहडोल नदिया उफान पर

    शहडोल सहित आसपास के जिलों में हो रही बारिश से सोन और उसकी सहायक नदियां उफान पर है। कुछ दिन पहले ही बांध की तीनों पनबिजली यूनिट के लिए पानी छोड़ा गया था। यहां 20-20 मेगावाट की 3 यूनिट है।

    14:01 (IST)17 Aug 2020
    आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत

    यूपी के बांदा जिले में खराब मौसम के बीच आकाश से बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गयी। अतर्रा थाने के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) रवींद्र तिवारी ने बताया,‘‘खंहौरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने की घटना में धान की रोपाई करने रहे किशोर दादू (16) की मौत हो गयी।’’ उन्होंने बताया कि इसके पूर्व इसी क्षेत्र के पर्वत पुरवा गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर गिरजा देवी (50) नामक महिला की भी मौत हो चुकी है।

    13:47 (IST)17 Aug 2020
    उत्तराखंड में बारिश के कारण 100 से ज्यादा राज्यमार्ग और ग्रामीण सड़कें

    राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्गों सहित राज्य में 100 से ज्यादा राज्यमार्ग और ग्रामीण सड़कें भारी बारिश के कारण पहाडी से गिरे मलबे के कारण यातायात के लिए अवरूद्ध हो गयी हैं । ऋषिकेश—केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग रूद्रप्रयाग जिले में गौरीकुंड के समीप, ऋषिकेश—बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग चमोली जिले में बाबा आश्रम और जोशीमठ के पास और टनकपुर-चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग चंपावत जिले में बेलखेत तथा स्वाल के पास पहाडी से मलबा आने से अवरूद्ध है । पिथौरागढ जिले में भी दो सीमा मार्ग यातायात के लिए भूस्खलन के कारण अवरूद्ध हैं ।

    13:07 (IST)17 Aug 2020
    ओडिशा में कई इलाकों में लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त

    राज्य में भारी बारिश होने से मल्कानगिरि, ढेंकानल, भद्रक और कटक जिलों सहित कई इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई गांवों का राज्य के शेष हिस्से से सड़क संपर्क टूट गया है। तेलंगाना के कई हिस्सों में वर्षा हुई और नागरकुरनूल जिले में एक मकान गिरने से इसमें 80 वर्ष से अधिक उम्र की वृद्ध महिला एवं उनकी 50 वर्षीय पुत्री की मौत हो गई।

    13:00 (IST)17 Aug 2020
    असम में बाढ़ के हालात में थोड़ा सुधार

    असम में बाढ़ के हालात में थोड़ा सुधार हुआ है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया कि धेमाजी, लखीमपुर और बक्सा जिलों में रविवार को बाढ़ से कुल 11,812 लोग प्रभावित हुए, जबकि इससे एक दिन पहले 13,300 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए थे।

    12:49 (IST)17 Aug 2020
    24 घंटे में न्यूनतम 204.55 एमएम बारिश

    भारत मौसम विभाग ने 24 घंटों में न्यूनतम 204.5 मिमी बारिश होने को अत्यधिक वर्षा की श्रेणी में रखा है। मंगलवार से बारिश में कमी आने लगेगी। रेड अलर्ट के तहत अधिकारी नुकसान को न्यूनतम करने के लिये एहतियाती कदम उठाते हैं।

    11:59 (IST)17 Aug 2020
    महाराष्ट्र के दो जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, रेड अलर्ट जारी

    मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के दो जिलों में छिटपुट स्थानों पर सोमवार को अत्यधिक भारी बारिश होने का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। पुणे और सतारा जिलों में छिटपुट स्थानों पर सोमवार को अत्यधिक भारी बारिश होने का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि मौसम के पूर्वानुमान में मुंबई, रायगढ़ और पालघर में सोमवार को भारी बारिश होने की भी बात कही गई है।

    11:22 (IST)17 Aug 2020
    बाजपुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों में नदियां खतरे के स्थान से ऊपर

    साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति पर नजर रखते हुए आपदा प्रबंधन संबंधी सभी आवश्यक उपाय सुनिश्चित करने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि बारिश से बस्तर क्षेत्र का ज्यादातर हिस्सा प्रभावित हुआ है। इस क्षेत्र के बाजपुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिलों में गुजरने वाली ज्यादातर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

    10:57 (IST)17 Aug 2020
    असम में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान

    राज्य मौसम केंद्र ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बने होने के कारण राज्य के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ सोमवार तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, यह चक्रवात अब कमजोर पड़ रहा है और यह झारखंड तथा पड़ोसी राज्यों की ओर बढ़ गया है। विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि बलांगीर जिले के पटनागढ़ प्रखंड स्थित एक गांव में दीवार ढहने की एक घटना में एक ही परिवार के दो लोगों की मौत हो गई।

    Next Stories
    1 न्यायपालिका में भ्रष्टाचार उठाने के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुरक्षा जरूरी, बोले एडवोकेट प्रशांत भूषण
    2 मानसून सत्र: एक सदन की सुबह, दूसरे की शाम को होगी बैठक; संसद में सदस्यों की बैठने की बदलेगी व्यवस्था
    3 कोरोना का कहर: बिहार के संक्रमित मंत्री की तबीयत बिगड़ी, ब्रेन हेमरेज भी हुआ
    IPL 2020: LIVE
    X