ताज़ा खबर
 

मुंबई में भारी बारिश के कारण जलभराव, रेलवे स्टेशन पर यात्री फंसे, बस सेवाएं बाधित

मुंबई में बीती रात जोरदार बारिश हुई जिसके चकते शहर में जगह जगह पर भारी जलभराव हो गया है।

weather, weather today, weather in mumbai, delhi rains तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः Freepik)

 महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बीती रात जोरदार बारिश हुई जिसके चकते शहर में जगह जगह पर भारी जलभराव हो गया है। भारी बारिश से सायन रेलवे स्टेशन पर यात्री फंस गए, लगातार बारिश से स्थिति ऐसी बिगड़ी कि प्लेटफार्म तक पानी आ गया जिसकी वजह से लोगों का काफी परेशानी सामना करना पड़ा। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार मुंबई में आज भी बारिश हो सकती है।

वहीं राजधानी दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। शहर में पिछले 13 दिन से बारिश नहीं हुई है। दिल्ली में सितंबर में अब तक 80 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। सफदरजंग केंद्र के मुताबिक इस माह में सामान्य 102 मिलीमीटर बारिश के बजाय अभी तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में अगस्त में 237 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो इस माह में पिछले सात साल में हुई सर्वाधिक बारिश है।

उत्तर प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों तक विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में महोबा, झांसी, आजमगढ़ और मऊ और इन जिलों के आसपास के इलाकों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली में सितंबर में बारिश नहीं होने से लोगों को उमस के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। देश के सभी राज्यों में मानसून लगभग खत्म होने के कगार पर है।  मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण एक बार और देश के कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

 

Live Blog

Highlights

    17:45 (IST)23 Sep 2020
    दिल्ली में हो सकती है मानसून की आखिरी बारिश

    मौसम विभाग ने दिल्ली में बुधवार को हल्की बारिश होने की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश मानसून के मौसम की आखिरी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले दो सप्ताह से बारिश नहीं हुई है। सफदरजंग वेधशाला में आठ सितम्बर को 1.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इस महीने दिल्ली में केवल तीन दिन बारिश हुई है, जो कि 2016 के बाद सबसे कम है।

    17:04 (IST)23 Sep 2020
    उत्तर बंगाल में भारी बारिश का पूर्वानुमान

    मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना है जिससे नदियों में उफान आ सकता है और दार्जीलिंग तथा कलिमपोंग जिलों के पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं। विभाग के निदेशक जी के दास ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहीं संबंधित स्थितियों के चलते 23 से 25 सितंबर तक उत्तर बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

    16:23 (IST)23 Sep 2020
    उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसद कम बारिश

    इस साल पूरे देश में सामान्य से सात फीसद अधिक बारिश हुई है। लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा उत्तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। सोमवार देहरादून समेत चार जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी।

    15:20 (IST)23 Sep 2020
    बारिश के बाद तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने से मौसम सुहावना हो गया

    कानपुर समेत आसपास के जनपदों में चक्रवाती तूफान नोल ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। बीते करीब दो हफ्ते से गर्मी, उमस के बाद अचानक मौसम बदल गया है। मंगलवार देर रात पहले बूंदाबांदी फिर झमाझम बारिश हुई, जबकि हवा सामान्य से काफी तेज चलती रही, यह स्थिति अभी दो दिन और रहेगी। बारिश के बाद तापमान पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे आने से मौसम सुहावना हो गया है। 

    14:50 (IST)23 Sep 2020
    काेराेना के बढ़ते मामलाें के कारण बाजाराें में भी सन्नाटा पसरा हुअा है

    इस माैसम में लाेग घराें से कम ही निकल रहे हैं। जिले में काेराेना के बढ़ते मामलाें के कारण बाजाराें में भी सन्नाटा पसरा हुअा है। काेराेना संकट के चलते लुधियाना शहर में वैसे ही सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं, जिसके कारण लाेग कम ही घराें से निकल रहे हैं। इसका व्यवसाय पर असर पड़ रहा है।

    14:00 (IST)23 Sep 2020
    बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल पाई

    लुधियाना में मंगलवार शाम को हुई हल्की बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल पाई। बुधवार को तेज धूप निकलने की वजह से लोग गर्मी से बेचैन रहे। हालांकि बीच-बीच में हवा के चलने से थोड़ी राहत रही और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  उधर विभाग के पूर्वंमान की मानें तो 24 सितंबर को बादल छाए रह सकते है और कुछेक जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है

    13:27 (IST)23 Sep 2020
    ओडिशा और रायलसीमा में बिजली के साथ बरसात के आसार

    बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश होगी। ओडिशा और रायलसीमा में बिजली के साथ बरसात के आसार हैं। वहीं दक्षिण पश्चिम अरब सागर में आंधी आने के आसार हैं। इस दौरान 44-55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

    13:00 (IST)23 Sep 2020
    इन इलाकों में 45-55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान

    उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और करईकल में बिजली के साथ बरसात की संभावना जताई गई है। साथ ही दक्षिण पश्चिम अरब सागर, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों और पूर्वी-मध्य अरब सागर के इलाकों में 45-55 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने इस दौरान मछुआरों को तट पर न आने की सलाह दी है।

    12:18 (IST)23 Sep 2020
    इन राज्यों में तेज बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को असम, मेघालय और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गुजरात रीजन, कोंकण, गोवा, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पांडिचेरी में बहुत तेज बारिश के आसार हैं।

    11:31 (IST)23 Sep 2020
    मॉनसून के मौसम में इस साल 15 फीसदी ज्यादा बारिश हुई

    इस साल मॉनसून में जमकर बादल बरसे हैं। जानकारी के मुताबिक, मॉनसून के मौसम में इस साल 15 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। अंतिम चरण मे देश के कई हिस्सों में एक बार फिर मॉनसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 22 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक देश के अलग-अलग हिस्सों में चमक-धमक के साथ तेज बारिश और आंधियों की संभावना है। 

    10:58 (IST)23 Sep 2020
    सितंबर में अब तक 80 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई

    मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सितंबर में अब तक 80 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। सफदरजंग केंद्र के मुताबिक इस माह में सामान्य 102 मिलीमीटर बारिश के बजाय अभी तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में अगस्त में 237 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो इस माह में पिछले सात साल में हुई सर्वाधिक बारिश है। बता दें देश के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों जहां तेज बारिश देखने को मिल रही है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में बारिश न होने के कारण लोग उमस भरी गर्मी झेल रहे हैं।

    10:20 (IST)23 Sep 2020
    दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना

    मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। शहर में पिछले 13 दिन से बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र ने 8 सिंतबर को आखिरी बार बारिश दर्ज की थी। इस महीने में दिल्ली में केवल 3 दिन ही बारिश हुई है। बारिश नहीं होने के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा रहा है। 

    09:50 (IST)23 Sep 2020
    एमपी में महाकौशल क्षेत्र में जोरदार बारिश, इन इलाकों में भी हो सकती है वर्षा

    मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में आज सुबह जोरदार बारिश देखने को मिली। महकौशल क्षेत्र में आने वाले जबलपुर में सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। पिछले कुछ दिनों से धूप और बादल छाए होने के कारण लोग उमस और गर्मी से परेशान थे। ऐसे में देर रात और सुबह हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं एमपी के अन्य क्षेत्रों में आशंकि बादल छाए हुए हैं। कटनी, रीवा, सतना, दमोह में भी आज बारिश होने की संभावना है।

    09:00 (IST)23 Sep 2020
    गोरेगांव क्षेत्र में भारी बारिश हुई, जगह जगह पर भारी जलभराव

    महाराष्ट्र में मुंबई के गोरेगांव क्षेत्र में भारी बारिश हुई जिसके कारण जगह जगह पर भारी जलभराव हो गया। साथ ही रेल की पटरियों और सड़कों पर जलभराव हो गया और जिसके कारण लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं बाधित हो गईं। मुंबई में हुई भारी बारिश से सायन रेलवे स्टेशन पर यात्री फंस गए, लगातार बारिश से स्थिति ऐसी बिगड़ी कि प्लेटफार्म तक पानी आ गया जिसकी वजह से लोगों का काफी परेशानी सामना करना पड़ा।

    08:13 (IST)23 Sep 2020
    मुंबई में आज फिर हो सकती है तेज बारिश

    मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में बुधवार को भी मुंबई में तेज बारिश हो सकती है। मुंबई में आसमान में बादल छाए रहेंगे और यहां तेज बारिश की भी संभावना है। उधर, मंगलवार रात को हुई भारी के कारण लोगों को जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कों पर बारिश का पानी भरने की वजह से लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

    07:50 (IST)23 Sep 2020
    मुंबई में रुकी ट्रेन सेवाएं, शहर में जगह-जगह भारी जलभराव

    'मुंबई में देर रात हुई जोरदार बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में भारी जलभराव हुआ है। सड़कों में लबालब पानी भरने के कारण कई घंटों तक वाहन चालक फंसे रहे। पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से सड़कों पर फंसे वाहन चालकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। भारी बारिश के चलते मुंबई के सायन रेलवे स्टेशन पर पानी भर गया। देर रात तक यात्री टिन शेड के नीचे छिपे रहे। उधर, पटरियों में पानी भरने की वजह से भी यात्रियों को काफी देर तक ट्रेन का इंतजार करना पड़ा। बारिश से बिगड़ते हालात को देखते हुए लोकल ट्रेन तथा बस सेवाएं रोक दी गई।

    05:45 (IST)23 Sep 2020
    बारिश नहीं होने से आद्रर्ता और गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा

    दिल्ली में पिछले 13 दिन से बारिश नहीं हुई है। इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र ने आठ सितंबर को आखिरी बार बारिश दर्ज की थी। इस महीने में दिल्ली में केवल तीन दिन ही बारिश हुई है। बारिश नहीं होने से आद्रर्ता और गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश से तापमान में कमी की संभावना जतायी है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर में अब तक 80 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।

    04:47 (IST)23 Sep 2020
    दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, मिल सकती है गर्मी से थोड़ी राहत

    दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश से मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

    03:59 (IST)23 Sep 2020
    केरल के कई शहर रेड अलर्ट पर

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न वायु दाब का क्षेत्र बनने के बाद 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मालापुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

    02:57 (IST)23 Sep 2020
    पिछले 24 घंटे में केरल में औसत सात सेंटीमीटर बारिश

    मौसम बुलेटिन में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व और पड़ोस में हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र बना है और यह अगले दो-तीन दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। दक्षिण भारत में पिछले 24 घंटे में केरल में औसत सात सेंटीमीटर बारिश हुई

    23:02 (IST)22 Sep 2020
    महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में हो सकती है बारिश

    महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में भी बादल बरसने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार मराठवाड़ा के दक्षिणी हिस्सों और विदर्भ के ज्यादातर हिस्सों में बारिश गतिविधियां नहीं देखने को मिल सकती है। इन क्षेत्रों में हल्की वर्षा से ज्यादा की उम्मीद नहीं है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में भी हल्की सी मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है।

    22:31 (IST)22 Sep 2020
    केरल में भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक तीन लोगों की मौत

    केरल में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इससे जुड़ी घटनाओं में तीन लोगों को मौत हो गई है। सोमवार को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने सोमवार को बताया कि कासरगोड जिले में दो अलग-अलग स्थानों पर पानी से भरे गड्ढों में गिरने से 37 और 50 वर्ष के दो व्यक्ति डूब गए।

    21:39 (IST)22 Sep 2020
    बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व में निम्न दबाव का क्षेत्र

    मौसम बुलेटिन में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्व और पड़ोस में हवा का निम्न दबाव का क्षेत्र बना है और यह अगले दो-तीन दिन में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। दक्षिण भारत में पिछले 24 घंटे में केरल में औसत सात सेंटीमीटर बारिश हुई

    20:48 (IST)22 Sep 2020
    केरल के 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में निम्न वायु दाब का क्षेत्र बनने के बाद 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कोट्टयम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मालापुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

    20:14 (IST)22 Sep 2020
    ओडिशा के इन इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

    मौसम केंद्र ने नबरंगपुर, नुआपाड़ा, बरगढ़, झारसुगुड़ा और बलांगीर जिलों के कुछ क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है जहां मंगलवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इससे पहले भुवनेश्वर में सुबह से ही 80 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई जबकि कटक शहर में 25 मिमी से अधिक वर्षा हुई। गंजम, अंगुल, नयागढ़, सोनपुर और संबलपुर जैसे जिलों में भी रविवार की तुलना में अधिक बारिश हुई।

    19:30 (IST)22 Sep 2020
    दिल्ली में सितंबर में 80 फीसदी कम बारिश दर्ज

    मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर में अब तक 80 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। सफदरजंग केंद्र के मुताबिक इस माह में समान्य 102 मिलीमीटर बारिश के बजाय अभी तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में अगस्त में 237 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जो इस माह में पिछले सात साल में हुई सर्वाधिक बारिश है।

    18:38 (IST)22 Sep 2020
    दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना, मिल सकती है गर्मी से थोड़ी राहत

    दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश से मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। शहर में पिछले 13 दिन से बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र ने आठ सिंतबर को आखिरी बार बारिश दर्ज की थी। इस महीने में दिल्ली में केवल तीन दिन ही बारिश हुई है। बारिश नहीं होने से आद्रर्ता और गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

    18:06 (IST)22 Sep 2020
    यूपी के इन जिलों में हो सकती है बारिश

    मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में महोबा, झांसी, आजमगढ़ और मऊ और इन जिलों के आसपास के इलाकों में कहीं सामान्य तो कहीं भारी बारिश हो सकती है।

    17:37 (IST)22 Sep 2020
    उष्णकटिबंधीय तूफान ‘बीटा’ टेक्सास के तट पर पहुंचा

    उष्णकटिबंधीय तूफान ‘बीटा’ सेामवार देर रात टेक्सास के तट पर पहुंच गया। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केन्द्र ने बताया कि तूफान ने टेक्सास के पोर्ट ओ-कोन्नोर से करीब आठ किलोमीटर दूर उत्तर में दस्तक दी। इस दौरान 45 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। इस साल महाद्वीपीय अमेरिका में पहुंचने वाला ‘बीटा’ नौंवां तूफान है। ‘बीटा’ के कारण इलाके में कितनी बारिश हो सकती है इसका कोई अंदाजा नहीं है। ह्यूस्टन-गैलवेस्टन कार्यालय में राष्ट्रीय मौसम सेवा के एक मौसम वैज्ञानिक डैन रेइली ने कहा,‘‘ यह अभी शायद पूर्वानुमान लगाने का सबसे अनिश्चित हिस्सा है।’’

    16:27 (IST)22 Sep 2020
    ओडिशा में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान

    बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण सोमवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य में और अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को परामर्श जारी कया है कि वे पहाड़ी क्षेत्रों में किसी भी संभावित जल-जमाव, बाढ़ और भूस्खलन के लिए तैयार रहें।

    15:49 (IST)22 Sep 2020
    कर्नाटक के तटीय इलाके में बारिश के आसार...

    तटीय कर्नाटक में अगले 24 घंटे के दौरान कई जगहों पर भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है। आपको बता दें कि यहां पिछले कई दिनों से इसी तरह की वर्षा देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने यहां के कई जिलों के लिए चेतावनी भी जारी की थी। विभाग की मानें तो कर्नाटक के तटीय कर्नाटक के उत्तरी हिस्से में सबसे ज्यादा वर्षा होने की संभावना है। वहीं, दक्षिणी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है लेकिन, कई इलाकों का मौसम साफ व शुष्क भी रह सकता है।

    15:32 (IST)22 Sep 2020
    मराठवाड़ा में बारिश की संभावना

    महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, विभाग ने यह भी बताया है कि मराठवाड़ा के दक्षिणी हिस्सों और विदर्भ के ज्यादातर हिस्सों में बारिश गतिविधियां नहीं देखने को मिल सकती है। इन क्षेत्रों में हल्की वर्षा से ज्यादा की उम्मीद नहीं है। वहीं, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में भी हल्की सी मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है।

    14:53 (IST)22 Sep 2020
    दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है..

    दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश से मंगलवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। शहर में पिछले 13 दिन से बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के सफदरजंग केंद्र ने आठ सिंतबर को आखिरी बार बारिश दर्ज की थी। इस महीने में दिल्ली में केवल तीन दिन ही बारिश हुई है। बारिश नहीं होने से आद्रर्ता और गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को हल्की बारिश से तापमान में कमी की संभावना जतायी है।

    14:30 (IST)22 Sep 2020
    महाराष्ट्र में आज का मौसम

    महाराष्ट्र के मुंबई समेत उत्तरी कोंकण गोवा में आज भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य में कई स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है। मध्य महाराष्ट्र के पुणे, सांगली सातारा समेत अन्य हिस्सों में भारी वर्षा होगी। इसके अलावा मराठवाड़ा में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। महाराष्ट्र के मुंबई समेत उत्तरी कोंकण गोवा में आज भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य में कई स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है...मध्य महाराष्ट्र के पुणे, सांगली सातारा समेत अन्य हिस्सों में भारी वर्षा होगी।

    14:02 (IST)22 Sep 2020
    गुजरात के दक्षिणी हिस्से में बारिश की संभावना

    गुजरात के दक्षिणी हिस्से में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटे के दौरान सौराष्ट्र के तटीय इलाकों और दक्षिणी पूर्वी हिस्सों में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है।

    13:25 (IST)22 Sep 2020
    मध्य प्रदेश में मॉनसून के सक्रिय होने के आसार

    स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो मध्य प्रदेश में अगले 24 से 48 घंटों में मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने वाला है। जिसका प्रभाव राज्य के हर जिले में देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट की मानें तो इस दौरान व्यापक वर्षा मध्यप्रदेश में देखने को मिलेगी। इस दौरान जबलपुर, सागर, सतना, पन्ना, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास, धार समेत अन्य सभी भागों में वर्षा होने के आसार है। हालांकि, इस दौरान राजस्थान और मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में ज्यादा वर्षा की संभावना नहीं दिख रही है।

    12:39 (IST)22 Sep 2020
    जानिए देश में मौसम का क्या है हाल...

    देशभर के कई हिस्सों में एकबार फिर बारिश गतिविधियां बढ़ गई हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि आज महाराष्ट्र, कोकण गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र में भीषण बारिश की संभावना है। साथ ही साथ इस दौरान मराठवाडा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कई स्थानों पर वर्षा दर्ज की जा सकती है। वहीं, विभाग ने झारखंड, बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी मध्यम से तेज मानसूनी वर्षा होने की संभावना जतायी है।

    12:18 (IST)22 Sep 2020
    बंगाल में आज का मौसम

    बंगाल में भी पिछले कुछ दिनों से अच्छी वर्षा हो रही है। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो यहां के कई हिस्सों में आज से वर्षा में कमी देखने को मिल सकती है। कुछ इलाकों में यहां पर मौसम शुष्क औश्र साफ बने रहने की भी संभावना है।

    11:52 (IST)22 Sep 2020
    भुवनेश्वर में बारिश के आसार

    आपको बता दें कि कम-दबाव का क्षेत्र अब उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे उत्तर तटीय ओडिशा पर बना हुआ है। हालांकि, धीरे-धीरे यह खीसक रहा है। फिलहाल, मौसम विभाग ने कहा कि अगले 2-3 दिनों में कम दबाव क्षेत्र के पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से राजधानी भुवनेश्वर सहित अन्य जिलों में भारी वर्षा हुई है और आगे भी होगी।

    11:31 (IST)22 Sep 2020
    ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश, जनजीवन प्रभावित, आज भी संभावना

    बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बने होने के कारण सोमवार को ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गयी है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिन राज्य में इससे भी ज्यादा वर्षा होने का अनुमान है। मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को अलर्ट रहने को कहा है। उन्होंने परामर्श जारी करते हुए कहा है कि वे पहाड़ी क्षेत्रों में किसी भी संभावित जल-जमाव, बाढ़ और भूस्खलन के लिए तैयार रहें।

    10:53 (IST)22 Sep 2020
    बिहार में गर्मी से राहत, बारिश की संभावना

    बिहार के कई हिस्सों में आज हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है। हालांकि, मौसम विभाग ने पहले ही यहां वज्रपात की चेतावनी दे दी है। आइएमडी, पटना ने आम लोगों से आग्रह किया है कि मेघ गर्जन के दौरान घर से बाहर न निकलें।

    10:34 (IST)22 Sep 2020
    झारखंड में आज के बाद मानसून होगा कमजोर

    पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड के कई हिस्सों में रुक-रुक कर काफी अच्छी वर्षा हुई है। मौसम विभाग की मानें तो आज भी राज्य के विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की जा सकती है लेकिन, अगले 24 घंटों के बाद यहां भी वर्षा में कमी आ जायेगी और मानसून कमजोर हो जाने के आसार है।

    10:14 (IST)22 Sep 2020
    लक्ष्यदीप, अंडमान निकोबार दीप समूह का मौसम

    मौसम विभाग ने बताया है कि लक्ष्यदीप, अंडमान निकोबार दीप समूह में आज का मौसम अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है। हालांकि पुडुचेरी में मौसम शुष्क व साफ रहेगा. कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज की जा सकती है।

    09:40 (IST)22 Sep 2020
    इन स्थानों में आज से घट जाएगी बारिश

    मानसूनी सिस्टम के आगे बढ़ने के साथ कई राज्यों में वर्षा में कमी भी देखने को मिलेगी। इनमें दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्से शामिल हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के कुछ दक्षिणी हिस्से और तमिलनाडु व केरल में अगले 24 घंटे के दौरान वर्षा कम हो सकती है। साथ ही साथ छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में भी अगले 24 घंटे में कई स्थानों पर वर्षा कम होने के आसार है।

    09:12 (IST)22 Sep 2020
    दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में

    दिल्ली की हवा पिछले लगभग 10 दिन से लगातार मध्यम श्रेणी में चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार दिन का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 142 अंक रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो-तीन दिनों के बीच वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार होने की संभावना है।

    08:48 (IST)22 Sep 2020
    दिल्ली में 80 फीसदी तक कम बरसात हुई

    दिल्ली में सितंबर का महीना अभी तक लगभग सूखा साबित हुआ है। अलग-अलग मौसम केंद्रों में 80 फीसदी से भी कम बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक लोधी रोड निगरानी केंद्र में 82 फीसदी, सफदरजंग केंद्र में 79 फीसदी और पालम केंद्र में 69 फीसदी तक कम बरसात हुई है। बारिश नहीं होने के चलते उमस और गर्मी ने लोगों को ज्यादा परेशान किया है।

    08:07 (IST)22 Sep 2020
    कर्नाटक में बाढ़ का खतरा गहराया

    कर्नाटक के एर्नाकुलम जिले के अधिकारियों ने कहा कि मुवत्तुपुझा नदी बाढ़ के स्तर तक पहुंच रही है जिससे एर्नाकुलम और कोट्टायम जिलों में बाढ़ आने की आशंका है। आपको बता दें कि कर्नाटक और केरल में रविवार को भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया था और विभाग ने सोमवार के लिए भी जारी किया था। मंगलवार को भी यहां बारिश की आशंका है।

    07:36 (IST)22 Sep 2020
    यूपी के इन इलाकों में हल्की बारिश के आसार

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी और उमस का कहर जारी है। मौसम विभाग ने साफ किया है कि बुलंदशहर, अमरोहा, गढ़ मुक्तेश्वर, सियाना, मेरठ, शिकारपुर, खुर्जा, समेत दिल्ली के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान देखने को मिल सकता है। इसके अलावा हल्की बारिश के आसार भी हैं।

    02:18 (IST)22 Sep 2020
    मछुआरों से ओडिशा तट से दूर रहने की अपील

    ओडिशा और बंगाल में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग के अनुसार रविवार सुबह तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बन गया है। बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव क्षेत्र बनने से ओडिशा के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। इस मौसम में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं की संभावना को देखते हुए मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 22 सितंबर तक ओडिशा तट पर नहीं जाएं और समुद्र में नहीं उतरें।

    00:25 (IST)22 Sep 2020
    बिना बारिश के हरियाणा

    हरियाणा में संभवत: ऐसा पहली बार है कि सितंबर माह में अभी तक बारिश नहीं हुई है। सितंबर में 20 दिन बीत चुके हैं, लेकिन एक दिन भी बारिश नहीं हुई है। पिछले 10 साल के रिकार्ड को देखें तो कोई भी साल ऐसा नहीं है जिसमें सितंबर माह में बरसात ना हुई हो।

    Next Stories
    1 राजनाथ का दावा- कोई ताकत हमें LAC पर गश्त से रोक नहीं सकती; सच- चीन ने क्षेत्र पर कब्जा कर भारत को 50 वर्ग किमी इलाके में जाने से रोका
    2 उमस और गर्मी से लोग बेहाल: दस दिन से सूखी पड़ी है दिल्ली, बारिश हो तो मिले राहत
    3 नोएडा-ग्रेटर नोएडा में बनेगी बड़ी फिल्म सिटी : योगी
    IPL 2020 LIVE
    X